Free YouTube Transcribe

Video transcript

BIG Monetization Update | YouTube अब नए Channels को Monetise नहीं करेगा 🥲

Manoj Dey · 1,660 words · 8 min read

Want to search this transcript, jump the video from any line, or download it as TXT, SRT, or VTT?

Open in the transcript tool

Full transcript

0:00दोस्तों अगर मैं आपको कहूं कि 1 फरवरी

0:022027 से पहले अगर आप 4000 घंटा वॉच टाइम

0:06और 1000 सब्सक्राइबर पूरा भी कर लेते हैं

0:08तो भी आपका चैनल मोनेटाइज नहीं होगा तो

0:10आपको कैसा लगेगा? यहां तक कि 1 फरवरी 2027

0:13के बाद जब 8000 घंटा वॉच टाइम का जरूरत

0:15पड़ेगा तब आप अगर 8000 घंटा भी कर लेंगे

0:17वॉच टाइम तो भी चैनल मोनेटाइज नहीं होगा

0:20तो भी आपको शॉकिंग लगेगा। लेकिन कुछ ऐसा

0:21ही हो रहा है। अभी YouTube पर दोस्तों एक

0:23बहुत बड़ा प्रॉब्लम आ गया है। उसके बारे

0:25में इस वीडियो में मैं आप लोगों को

0:26बताऊंगा कि चैनल पर अगर आप मेहनत कर रहे

0:28हो आप 4000 कर लो, 8000 घंटा कर लो, 10

0:30मिलियन श्स व्यूज ला लो, 20 मिलियन ला लो

0:32या फिर 1000 सब्सक्राइबर कर लो तो भी आपका

0:34चैनल मोनेटाइज नहीं होगा। इतना बड़ा

0:36प्रॉब्लम YouTube पर चल रहा है। और इसका

0:38सशन क्या है? इसका सशन मेरे पास भी नहीं

0:40है। इसका सशन आप सबके पास है। आप ही इसका

0:42समाधान निकाल सकते हो। सारा डिटेल मैं आगे

0:44वीडियो में बताऊंगा। वीडियो को पूरा

0:45देखना। चैनल पर नए तो सब्सक्राइब कर लेना।

0:46चलिए आज की इस वीडियो को शुरू करते हैं।

0:48तो दोस्तों जैसा कि आप सब को पता है कि

0:50YouTube पर अपने चैनल को आपको मोनेटाइज

0:51करवाने के लिए कुछ क्राइटेरिया है जो कि

0:53आपको पूरा करना होता है। वो क्या है? अभी

0:55तक तो पुराना क्राइटेरिया ही है। नया भले

0:57अभी 1 फरवरी से आने वाला है लेकिन अभी जो

0:59था वही है 1000्राइबर 4000 घंटा वॉच टाइम

1:02या फिर 90 डेज के अंदर में आपको 10 मिलियन

1:05शॉट्स के थ्रू व्यूज लाना है। अब ये

1:06क्राइटेरिया जब आप पूरा कर लेते हो तो

1:08पूरा करने के बाद आपको अपने मोनेटाइजेशन

1:10को इनेबल करना होता है अपने चैनल का। जब

1:12आप उसको इनेबल कर देते हो तो क्या होता

1:13है? तीन स्टेप आता है। पहला स्टेप रिव्यू

1:15एंड बेस्ट टर्म्स आएगा। उसको आपको इनेबल

1:17करना होता है। दूसरा आता है कि आपको

1:19एडसेंस के साथ अपने चैनल को लिंक करना

1:21होता है। और थर्ड में आता है गेट रिव्यूड।

1:22तो जब आप सेकंड स्टेप पे एडसेंस के साथ

1:25इसको लिंक करते हैं उसके बाद ये रिव्यू पे

1:27चला जाता है आपका चैनल। फिर YouTube इसको

1:28रिव्यू करता है। देखता है कि आपका ओरिजिनल

1:30कंटेंट है या नहीं? रज कंटेंट तो नहीं है।

1:33कोई कॉपीराइटेड कंटेंट तो नहीं है। सारा

1:35कुछ अगर सही लगता है तो YouTube आपके चैनल

1:38को क्या करता है? मोनेटाइज कर देता है। और

1:39इसमें कितना समय लगता है? मैक्स टू मैक्स

1:4172 घंटा। तीन दिनों के अंदर में चैनल

1:42मोनेटाइज हो जाता है। अगर आपका परफेक्ट

1:44चैनल है, सब कुछ अपना है, ओरिजिनल कंटेंट

1:46है तो तुरंत हो जाता है तीन दिनों के अंदर

1:48में। लेकिन अभी क्या हो रहा है? जब आप

1:50अपने चैनल को मोनेटाइजेशन के लिए इनेबल

1:52करेंगे, जब आपका चैनल रिव्यू पे जाएगा,

1:54रिव्य्यू पे जाने के बाद एक से दो दिनों

1:56के बाद आपके पास ईमेल आ जाएगा और आपके

1:58वाईटी स्टूडियो एप्लीकेशन पर ऐसा लिखा हुआ

2:00आएगा। सेकंड वाला स्टेप पे लिखा हुआ आएगा

2:02फिक्स योर एडसेंस फॉर YouTube अकाउंट। और

2:04यहां पर लिखा हुआ आएगा कि आपका जो एडसेंस

2:06अकाउंट है, उसको डिसेबल्ड कर दिया गया।

2:08रीज़न क्या है? इनवैलिड क्लिक्स। अब इसका

2:10मतलब समझो सबसे पहले। आज से 2016 में जब

2:12मैंने अपना YouTube जर्नी स्टार्ट किया था

2:14उस टाइम मेरा पहला चैनल था टेक्निकल मनोज।

2:16आपको पता होगा वह वाला चैनल आज मुझे

2:18छोड़ना पड़ा है। इसका वजह भी यही था

2:20इनवैलिड क्लिक्स। YouTube पर क्या होता

2:22है? जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है।

2:23मोनेटाइज हो जाने के बाद का मैं बता रहा

2:25हूं। जब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा उसके बाद

2:27आपको अपने वीडियो को खुद के ईमेल से खुद

2:30के YouTube चैनल से नहीं देखना है। अगर आप

2:31खुद के वीडियो को खुद से देखते हो

2:33मोनेटाइज होने के बाद तो क्या होता है?

2:34उसमें ऐड आता है और वो इनवैलिड क्लिक्स ऐड

2:37में क्लिक हो रहा है तो उसको इनवैलिड

2:38क्लिक्स बोला जाता है क्योंकि क्या कर रहे

2:40हो कि ऐड को आप खुद से देख रहे हो YouTube

2:42का ये रूल के खिलाफ मतलब अपने चैनल का ऐड

2:45को आप खुद से देखोगे तो उसमें ब्रांड का

2:47क्या है कोई प्रॉफिट नहीं है ना ब्रांड

2:48क्या चाहता है मान लीजिए कोई फोन का आपके

2:50वीडियो पे मान लीजिए iPhone का वो ऐड चलवा

2:52रहा है आपके वीडियो तो आप ही खुद से

2:53देखोगे तो उसको उससे फायदा नहीं है ना

2:55ब्रांड को कब फायदा है जब कोई दूसरा नया

2:57व्यूअर आपका उसको देखेगा तो जब आप खुद के

2:59वीडियो का ऐड को खुद से देखते हो तो उसको

3:01इनवैलिड क्लिक बोलते हैं लेकिन ऐड कब आता

3:02है चैनल मोनेटाइज होने के बाद और चैनल

3:04मोनेटाइज होने के बाद जब आप अपना वीडियो

3:06देखेंगे तो ही इनवैलिड क्लिक होगा क्योंकि

3:08ऐड आप खुद से देख रहे हो लेकिन अभी का जो

3:10केस चल रहा है YouTube पर जो प्रॉब्लम चल

3:12रहा है वो क्या है चैनल मोनेटाइज ही नहीं

3:14है आपका आपने क्राइटेरिया पूरा किया उसको

3:16अप्लाई किया इनेबल किया अब रिव्यु में गया

3:18रिव्य्यू में जाने के बाद डायरेक्ट ये

3:20लिखा हुआ आ रहा है क्या आपका एडसेंस

3:21डिसेबल्ड हो गया इनवैलिड क्लिक के वजह से

3:23बताओ यह पॉसिबल है इनवैलिड क्लिक होता कब

3:25है जब चैनल मोनेटाइज हो जाता है उसके बाद

3:27आप जब खुद का वीडियो खुद से देखते हो तब

3:29होता है अभी यह चैनल ही मोनेटाइज नहीं हुआ

3:32है इनवैलिड क्लिक कहां से हो रहा है

3:33YouTube पर दोस्तों दोस्तों ये एक बहुत

3:34बड़ा ग्लिच चल रहा है। एक बहुत बड़ा बग चल

3:36रहा है और YouTube को भी ये चीज नहीं पता

3:38कि ऐसा कुछ हो रहा है। ठीक है? अभी मेरे

3:39पास नहीं भी तो 100 से भी ज्यादा ऐसे

3:42प्रॉब्लम्स मेरे पास आ चुके हैं क्योंकि

3:44मेरा कोर्स आप लोग को पता होगा। कोर्स में

3:45चैट एंड सपोर्ट भी मिलता है। हेल्प एंड

3:47सपोर्ट। तो चैट के थ्रू बहुत सारे लोग ये

3:49वाला भेज रहे हैं। तो अगर आप मेरे कोर्स

3:50बायर हैं। आपने अगर मेरा कोर्स भी ले रखा

3:52है तो ये वीडियो आप लोग देख लो। इसका

3:53समाधान अभी जो है मेरे पास भी नहीं है।

3:55क्योंकि ये YouTube का बग है। ये मेरा बग

3:57नहीं है भाई। YouTube का बग है। ठीक है?

3:59ये चीज आपको समझना होगा कि YouTube इसको

4:01जो है वो समझ नहीं पा रहा है कि क्या हो

4:02रहा है। कोई भी नया चैनल अभी के टाइम में

4:04अगर क्राइटेरिया पूरा होगा और आप अप्लाई

4:06करेंगे मोनेटाइजेशन के लिए तो आपको सीधे

4:07ये इनवैलिड क्लिक ही लिखा हुआ आएगा। तो ये

4:09YouTube का बग है और YouTube को ये चीज

4:10पता नहीं है। अब पता नहीं है तो YouTube

4:12को पता करवाना होगा क्योंकि वो क्या है?

4:14सो रहा है। तो आपको जगाना होगा। कैसे

4:15जगाना होगा? देखिए उसका भी मैं समाधान बता

4:17रहा हूं। अभी मैंने YouTube इंडिया को टैग

4:19करके दो दिन पहले ट्वीट भी किया है। ठीक

4:21है? इसी से रिलेटेड आप मेरे Twitter

4:22अकाउंट पे जब देखेंगे मनोज जी ये मेरा

4:24Twitter अकाउंट है। यहां पर देखोगे तो

4:25मैंने ट्वीट किया है। ये देख सकते हैं।

4:26ठीक है? कि बहुत सारे क्रिएटर का अभी ये

4:28जो है फेसिंग कर रहा है यह वाला प्रॉब्लम

4:29इनवैलिड क्लिक जहां पर चैनल मोनेटाइज ही

4:31नहीं है रिव्यू में जा रहा है चैनल

4:32मोनेटाइज नहीं हो रहा है इनवैलिड क्लिक आ

4:33जा रहा है। अब इसमें देखो 100 कमेंट अभी

4:35भी आ चुका है बिना कुछ किए और 69 रीट्वीट

4:38हो भी चुका है रीट्वीट। ठीक है? अब

4:39रीट्वीट में अगर आप लोग देखेंगे तो यहां

4:41भी देखिए 100 कमेंट में काफी सारे लोगों

4:43ने ये चीज लिखा है कि सबके साथ ये

4:45प्रॉब्लम चल रहा है। ये देखो कमेंट आप लोग

4:46रीड करो। सब लिखा हुआ है। ठीक है? कि हां

4:48मेरे साथ भी ऐसा हुआ है। ये देखो बहुत

4:50किसी ने तो यहां स्क्रीनशॉट भेज दिया है।

4:52सेम प्रॉब्लम, सेम प्रॉब्लम। ये देखो

4:53कितने सारे लोग मतलब परेशान है इस चीज से।

4:55और YouTube को ये चीज समझ में नहीं आ रहा।

4:57यहां तक कि मैंने देखिए YouTube इंडिया को

4:58टैग करके यहां पर ट्वीट किया। लेकिन

5:00YouTube ने इसका भी रिप्लाई नहीं किया है।

5:01Twitter का रिप्लाई नहीं किया अभी तक।

5:03क्यों? क्योंकि प्रेशर नहीं पड़ रहा ना।

5:04इसमें सिर्फ 70 ही रीट्वीट है और 100

5:06कमेंट है। अब आपको करना क्या है? इस

5:08Twitter का लिंक जो यह मेरा ट्वीट है,

5:09इसका लिंक मैंने डिस्क्रिप्शन में दे दिया

5:10है। जाके क्लिक करना और जितना ज्यादा हो

5:12पाए रीट्वीट करो अपने अकाउंट से। जितना

5:14ज्यादा रीट्वीट होता है तो क्या होता है

5:16कि YouTube इंडिया तक वो चाहता है। ठीक

5:17है? उसको प्रेशर पड़ता है। और जब प्रेशर

5:19पड़ता है तभी वो लोग चेक करता है कि क्या

5:21प्रॉब्लम चल रहा है, क्या बग है। तो इसका

5:22समाधान आप लोगों के हाथ में है। अगर आपका

5:24चैनल मोनेटाइज होने वाला है तो यह जाके कर

5:26लो। इन केस आप भी तो कभी अप्लाई करोगे और

5:28यह प्रॉब्लम समाधान नहीं होगा तो आपका

5:29चैनल मोनेटाइज नहीं होगा। तो YouTube तक

5:31यह बात पहुंचाने के लिए आप सबको थोड़ा सा

5:33मदद करना है। मैंने ट्वीट कर दिया, लिंक

5:34भी दे दिया है। जाके रीट्वीट कर दो ज्यादा

5:36से ज्यादा ताकि YouTube तक ये बात पहुंचे

5:38और इसका समाधान जो है जल्दी से जल्दी

5:39निकले और आपका चैनल मोनेटाइज हो जाए। ठीक

5:41है? बाकी मेरे भी जितने कोर्स बायर है वो

5:43लोग भी बहुत सारे यहां पर मेरे पास आ चुका

5:44है ये इंक्वायरी लेकिन इसका समाधान अभी

5:46कुछ भी नहीं है। YouTube जब तक नहीं

5:47सुनेगा। लेकिन आप लोग वीडियो बनाना बंद

5:49नहीं करना। वीडियो बनाते रहना। कोई बग है

5:50जो कि सही हो ही जाएगा आने वाले टाइम पे।

5:52बाकी चलिए दोस्तों आपको कैसा लगा वीडियो

5:54बताना। अपना राय कमेंट पे वीडियो को लाइक

5:55करें, शेयर करें, सब्सक्राइब करें। मिलते

5:57हैं किसी नेक्स्ट वीडियो पे। तब तक के लिए

5:58जय हिंद, वंदे मातरम।

This transcript was generated from the captions YouTube publishes for this video. Get the transcript of any YouTube video atfreeyoutubetranscribe.com: free, unlimited, no sign-up.