Full transcript
0:00दोस्तों अगर मैं आपको कहूं कि 1 फरवरी
0:022027 से पहले अगर आप 4000 घंटा वॉच टाइम
0:06और 1000 सब्सक्राइबर पूरा भी कर लेते हैं
0:08तो भी आपका चैनल मोनेटाइज नहीं होगा तो
0:10आपको कैसा लगेगा? यहां तक कि 1 फरवरी 2027
0:13के बाद जब 8000 घंटा वॉच टाइम का जरूरत
0:15पड़ेगा तब आप अगर 8000 घंटा भी कर लेंगे
0:17वॉच टाइम तो भी चैनल मोनेटाइज नहीं होगा
0:20तो भी आपको शॉकिंग लगेगा। लेकिन कुछ ऐसा
0:21ही हो रहा है। अभी YouTube पर दोस्तों एक
0:23बहुत बड़ा प्रॉब्लम आ गया है। उसके बारे
0:25में इस वीडियो में मैं आप लोगों को
0:26बताऊंगा कि चैनल पर अगर आप मेहनत कर रहे
0:28हो आप 4000 कर लो, 8000 घंटा कर लो, 10
0:30मिलियन श्स व्यूज ला लो, 20 मिलियन ला लो
0:32या फिर 1000 सब्सक्राइबर कर लो तो भी आपका
0:34चैनल मोनेटाइज नहीं होगा। इतना बड़ा
0:36प्रॉब्लम YouTube पर चल रहा है। और इसका
0:38सशन क्या है? इसका सशन मेरे पास भी नहीं
0:40है। इसका सशन आप सबके पास है। आप ही इसका
0:42समाधान निकाल सकते हो। सारा डिटेल मैं आगे
0:44वीडियो में बताऊंगा। वीडियो को पूरा
0:45देखना। चैनल पर नए तो सब्सक्राइब कर लेना।
0:46चलिए आज की इस वीडियो को शुरू करते हैं।
0:48तो दोस्तों जैसा कि आप सब को पता है कि
0:50YouTube पर अपने चैनल को आपको मोनेटाइज
0:51करवाने के लिए कुछ क्राइटेरिया है जो कि
0:53आपको पूरा करना होता है। वो क्या है? अभी
0:55तक तो पुराना क्राइटेरिया ही है। नया भले
0:57अभी 1 फरवरी से आने वाला है लेकिन अभी जो
0:59था वही है 1000्राइबर 4000 घंटा वॉच टाइम
1:02या फिर 90 डेज के अंदर में आपको 10 मिलियन
1:05शॉट्स के थ्रू व्यूज लाना है। अब ये
1:06क्राइटेरिया जब आप पूरा कर लेते हो तो
1:08पूरा करने के बाद आपको अपने मोनेटाइजेशन
1:10को इनेबल करना होता है अपने चैनल का। जब
1:12आप उसको इनेबल कर देते हो तो क्या होता
1:13है? तीन स्टेप आता है। पहला स्टेप रिव्यू
1:15एंड बेस्ट टर्म्स आएगा। उसको आपको इनेबल
1:17करना होता है। दूसरा आता है कि आपको
1:19एडसेंस के साथ अपने चैनल को लिंक करना
1:21होता है। और थर्ड में आता है गेट रिव्यूड।
1:22तो जब आप सेकंड स्टेप पे एडसेंस के साथ
1:25इसको लिंक करते हैं उसके बाद ये रिव्यू पे
1:27चला जाता है आपका चैनल। फिर YouTube इसको
1:28रिव्यू करता है। देखता है कि आपका ओरिजिनल
1:30कंटेंट है या नहीं? रज कंटेंट तो नहीं है।
1:33कोई कॉपीराइटेड कंटेंट तो नहीं है। सारा
1:35कुछ अगर सही लगता है तो YouTube आपके चैनल
1:38को क्या करता है? मोनेटाइज कर देता है। और
1:39इसमें कितना समय लगता है? मैक्स टू मैक्स
1:4172 घंटा। तीन दिनों के अंदर में चैनल
1:42मोनेटाइज हो जाता है। अगर आपका परफेक्ट
1:44चैनल है, सब कुछ अपना है, ओरिजिनल कंटेंट
1:46है तो तुरंत हो जाता है तीन दिनों के अंदर
1:48में। लेकिन अभी क्या हो रहा है? जब आप
1:50अपने चैनल को मोनेटाइजेशन के लिए इनेबल
1:52करेंगे, जब आपका चैनल रिव्यू पे जाएगा,
1:54रिव्य्यू पे जाने के बाद एक से दो दिनों
1:56के बाद आपके पास ईमेल आ जाएगा और आपके
1:58वाईटी स्टूडियो एप्लीकेशन पर ऐसा लिखा हुआ
2:00आएगा। सेकंड वाला स्टेप पे लिखा हुआ आएगा
2:02फिक्स योर एडसेंस फॉर YouTube अकाउंट। और
2:04यहां पर लिखा हुआ आएगा कि आपका जो एडसेंस
2:06अकाउंट है, उसको डिसेबल्ड कर दिया गया।
2:08रीज़न क्या है? इनवैलिड क्लिक्स। अब इसका
2:10मतलब समझो सबसे पहले। आज से 2016 में जब
2:12मैंने अपना YouTube जर्नी स्टार्ट किया था
2:14उस टाइम मेरा पहला चैनल था टेक्निकल मनोज।
2:16आपको पता होगा वह वाला चैनल आज मुझे
2:18छोड़ना पड़ा है। इसका वजह भी यही था
2:20इनवैलिड क्लिक्स। YouTube पर क्या होता
2:22है? जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है।
2:23मोनेटाइज हो जाने के बाद का मैं बता रहा
2:25हूं। जब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा उसके बाद
2:27आपको अपने वीडियो को खुद के ईमेल से खुद
2:30के YouTube चैनल से नहीं देखना है। अगर आप
2:31खुद के वीडियो को खुद से देखते हो
2:33मोनेटाइज होने के बाद तो क्या होता है?
2:34उसमें ऐड आता है और वो इनवैलिड क्लिक्स ऐड
2:37में क्लिक हो रहा है तो उसको इनवैलिड
2:38क्लिक्स बोला जाता है क्योंकि क्या कर रहे
2:40हो कि ऐड को आप खुद से देख रहे हो YouTube
2:42का ये रूल के खिलाफ मतलब अपने चैनल का ऐड
2:45को आप खुद से देखोगे तो उसमें ब्रांड का
2:47क्या है कोई प्रॉफिट नहीं है ना ब्रांड
2:48क्या चाहता है मान लीजिए कोई फोन का आपके
2:50वीडियो पे मान लीजिए iPhone का वो ऐड चलवा
2:52रहा है आपके वीडियो तो आप ही खुद से
2:53देखोगे तो उसको उससे फायदा नहीं है ना
2:55ब्रांड को कब फायदा है जब कोई दूसरा नया
2:57व्यूअर आपका उसको देखेगा तो जब आप खुद के
2:59वीडियो का ऐड को खुद से देखते हो तो उसको
3:01इनवैलिड क्लिक बोलते हैं लेकिन ऐड कब आता
3:02है चैनल मोनेटाइज होने के बाद और चैनल
3:04मोनेटाइज होने के बाद जब आप अपना वीडियो
3:06देखेंगे तो ही इनवैलिड क्लिक होगा क्योंकि
3:08ऐड आप खुद से देख रहे हो लेकिन अभी का जो
3:10केस चल रहा है YouTube पर जो प्रॉब्लम चल
3:12रहा है वो क्या है चैनल मोनेटाइज ही नहीं
3:14है आपका आपने क्राइटेरिया पूरा किया उसको
3:16अप्लाई किया इनेबल किया अब रिव्यु में गया
3:18रिव्य्यू में जाने के बाद डायरेक्ट ये
3:20लिखा हुआ आ रहा है क्या आपका एडसेंस
3:21डिसेबल्ड हो गया इनवैलिड क्लिक के वजह से
3:23बताओ यह पॉसिबल है इनवैलिड क्लिक होता कब
3:25है जब चैनल मोनेटाइज हो जाता है उसके बाद
3:27आप जब खुद का वीडियो खुद से देखते हो तब
3:29होता है अभी यह चैनल ही मोनेटाइज नहीं हुआ
3:32है इनवैलिड क्लिक कहां से हो रहा है
3:33YouTube पर दोस्तों दोस्तों ये एक बहुत
3:34बड़ा ग्लिच चल रहा है। एक बहुत बड़ा बग चल
3:36रहा है और YouTube को भी ये चीज नहीं पता
3:38कि ऐसा कुछ हो रहा है। ठीक है? अभी मेरे
3:39पास नहीं भी तो 100 से भी ज्यादा ऐसे
3:42प्रॉब्लम्स मेरे पास आ चुके हैं क्योंकि
3:44मेरा कोर्स आप लोग को पता होगा। कोर्स में
3:45चैट एंड सपोर्ट भी मिलता है। हेल्प एंड
3:47सपोर्ट। तो चैट के थ्रू बहुत सारे लोग ये
3:49वाला भेज रहे हैं। तो अगर आप मेरे कोर्स
3:50बायर हैं। आपने अगर मेरा कोर्स भी ले रखा
3:52है तो ये वीडियो आप लोग देख लो। इसका
3:53समाधान अभी जो है मेरे पास भी नहीं है।
3:55क्योंकि ये YouTube का बग है। ये मेरा बग
3:57नहीं है भाई। YouTube का बग है। ठीक है?
3:59ये चीज आपको समझना होगा कि YouTube इसको
4:01जो है वो समझ नहीं पा रहा है कि क्या हो
4:02रहा है। कोई भी नया चैनल अभी के टाइम में
4:04अगर क्राइटेरिया पूरा होगा और आप अप्लाई
4:06करेंगे मोनेटाइजेशन के लिए तो आपको सीधे
4:07ये इनवैलिड क्लिक ही लिखा हुआ आएगा। तो ये
4:09YouTube का बग है और YouTube को ये चीज
4:10पता नहीं है। अब पता नहीं है तो YouTube
4:12को पता करवाना होगा क्योंकि वो क्या है?
4:14सो रहा है। तो आपको जगाना होगा। कैसे
4:15जगाना होगा? देखिए उसका भी मैं समाधान बता
4:17रहा हूं। अभी मैंने YouTube इंडिया को टैग
4:19करके दो दिन पहले ट्वीट भी किया है। ठीक
4:21है? इसी से रिलेटेड आप मेरे Twitter
4:22अकाउंट पे जब देखेंगे मनोज जी ये मेरा
4:24Twitter अकाउंट है। यहां पर देखोगे तो
4:25मैंने ट्वीट किया है। ये देख सकते हैं।
4:26ठीक है? कि बहुत सारे क्रिएटर का अभी ये
4:28जो है फेसिंग कर रहा है यह वाला प्रॉब्लम
4:29इनवैलिड क्लिक जहां पर चैनल मोनेटाइज ही
4:31नहीं है रिव्यू में जा रहा है चैनल
4:32मोनेटाइज नहीं हो रहा है इनवैलिड क्लिक आ
4:33जा रहा है। अब इसमें देखो 100 कमेंट अभी
4:35भी आ चुका है बिना कुछ किए और 69 रीट्वीट
4:38हो भी चुका है रीट्वीट। ठीक है? अब
4:39रीट्वीट में अगर आप लोग देखेंगे तो यहां
4:41भी देखिए 100 कमेंट में काफी सारे लोगों
4:43ने ये चीज लिखा है कि सबके साथ ये
4:45प्रॉब्लम चल रहा है। ये देखो कमेंट आप लोग
4:46रीड करो। सब लिखा हुआ है। ठीक है? कि हां
4:48मेरे साथ भी ऐसा हुआ है। ये देखो बहुत
4:50किसी ने तो यहां स्क्रीनशॉट भेज दिया है।
4:52सेम प्रॉब्लम, सेम प्रॉब्लम। ये देखो
4:53कितने सारे लोग मतलब परेशान है इस चीज से।
4:55और YouTube को ये चीज समझ में नहीं आ रहा।
4:57यहां तक कि मैंने देखिए YouTube इंडिया को
4:58टैग करके यहां पर ट्वीट किया। लेकिन
5:00YouTube ने इसका भी रिप्लाई नहीं किया है।
5:01Twitter का रिप्लाई नहीं किया अभी तक।
5:03क्यों? क्योंकि प्रेशर नहीं पड़ रहा ना।
5:04इसमें सिर्फ 70 ही रीट्वीट है और 100
5:06कमेंट है। अब आपको करना क्या है? इस
5:08Twitter का लिंक जो यह मेरा ट्वीट है,
5:09इसका लिंक मैंने डिस्क्रिप्शन में दे दिया
5:10है। जाके क्लिक करना और जितना ज्यादा हो
5:12पाए रीट्वीट करो अपने अकाउंट से। जितना
5:14ज्यादा रीट्वीट होता है तो क्या होता है
5:16कि YouTube इंडिया तक वो चाहता है। ठीक
5:17है? उसको प्रेशर पड़ता है। और जब प्रेशर
5:19पड़ता है तभी वो लोग चेक करता है कि क्या
5:21प्रॉब्लम चल रहा है, क्या बग है। तो इसका
5:22समाधान आप लोगों के हाथ में है। अगर आपका
5:24चैनल मोनेटाइज होने वाला है तो यह जाके कर
5:26लो। इन केस आप भी तो कभी अप्लाई करोगे और
5:28यह प्रॉब्लम समाधान नहीं होगा तो आपका
5:29चैनल मोनेटाइज नहीं होगा। तो YouTube तक
5:31यह बात पहुंचाने के लिए आप सबको थोड़ा सा
5:33मदद करना है। मैंने ट्वीट कर दिया, लिंक
5:34भी दे दिया है। जाके रीट्वीट कर दो ज्यादा
5:36से ज्यादा ताकि YouTube तक ये बात पहुंचे
5:38और इसका समाधान जो है जल्दी से जल्दी
5:39निकले और आपका चैनल मोनेटाइज हो जाए। ठीक
5:41है? बाकी मेरे भी जितने कोर्स बायर है वो
5:43लोग भी बहुत सारे यहां पर मेरे पास आ चुका
5:44है ये इंक्वायरी लेकिन इसका समाधान अभी
5:46कुछ भी नहीं है। YouTube जब तक नहीं
5:47सुनेगा। लेकिन आप लोग वीडियो बनाना बंद
5:49नहीं करना। वीडियो बनाते रहना। कोई बग है
5:50जो कि सही हो ही जाएगा आने वाले टाइम पे।
5:52बाकी चलिए दोस्तों आपको कैसा लगा वीडियो
5:54बताना। अपना राय कमेंट पे वीडियो को लाइक
5:55करें, शेयर करें, सब्सक्राइब करें। मिलते
5:57हैं किसी नेक्स्ट वीडियो पे। तब तक के लिए
5:58जय हिंद, वंदे मातरम।