Free YouTube Transcribe

Video transcript

Full Instagram Theme Page Master Class ( 49 Mins )

Just Krrishh · 11,177 words · 51 min read

Want to search this transcript, jump the video from any line, or download it as TXT, SRT, or VTT?

Open in the transcript tool

Full transcript

Intro

0:00ओके भाई लोग तो आपके पास दो ऑप्शन है।

0:02ऑप्शन नंबर वन एक रैंडम पेज बनाना जहां पे

0:05आप सिर्फ वायरल क्लिप्स अपलोड कर रहे हो।

0:07जो भी आपको वायरल दिखता है ऑनलाइन आप वो

0:09उस पे डाल देते हो। आपकी हर एक वीडियो

0:11डिफरेंट होती है। एंड ऐसा करते-करते कुछ

0:12महीने निकल जाते हैं। आपके टोटल हो गए हैं

0:1421 फॉलोवर्स जिसके अंदर तीन आपके हैं, चार

0:16आपके दोस्तों के एंड कोई ब्रांड आपके साथ

0:19काम करना नहीं चाहता। बट ये है सिस्टमैटिक

0:22मेथड। यहां पे आप एक सिस्टम के जरिए एक

0:25प्रॉपर थीम पेज बनाते हो। जहां पे आपको

0:27पता है आपका टॉपिक क्या है। यहां पे आपको

0:29पता है आपको क्या अपलोड करना है। जहां पे

0:31आपको पता है कि आपको क्या ऑडियंस को

0:32टारगेट करना है। एंड यहां पे ब्रांड्स काम

0:36कर रहे हैं। अगर आप इस टाइम पाथ वन पे हैं

0:38तो इस कोर्स को पूरा कंप्लीट करने के बाद

0:40आप पाथ टू पर आ जाएंगे। पर अगर अभी तक

0:43आपने स्टार्ट ही नहीं करा है तो इस कोर्स

0:44को खत्म करने के बाद यू विल नो एवरीथिंग

0:47अबाउट Instagram थीम पेजेस। मैं आपको 150%

0:51गारंटी देता हूं कि इस वीडियो को देखने के

0:53बाद आपको Instagram थीम पेजेस पे और कोई

0:55वीडियो नहीं देखनी पड़ेगी। क्योंकि आज के

0:57इस वीडियो में हम बात करेंगे सबसे

0:58इंपॉर्टेंट आपको कौन सी नीश सेलेक्ट करनी

1:01है। उसके बाद अकाउंट कैसे बनाना है? कौन

1:03सी सेटिंग्स को ऑन करना है, कौन सी को बंद

1:05करना है, यूजरनेम कैसे सेट करना है, बायो

1:07में क्या लिखना है, प्रोफाइल फोटो कैसे

1:09बनानी है, हाईलाइट्स कैसे बनानी है, पहली

1:11पोस्ट कैसी होनी चाहिए? रील कैसे बनानी

1:14है, रील का टेंपलेट मैं आपको दूंगा। आप

1:15अपना टेंपलेट खुद का कैसे बना सकते हो? यह

1:17मैं बताऊंगा। पोस्ट क्राउजल कैसे बनाने

1:19हैं उसका टेंपलेट दूंगा। आप खुद का कैसे

1:22बना सकते हो वह भी बताऊंगा। एक लाइव

1:24वीडियो आपको बना के बताऊंगा। कैसे आप हर

1:26हफ्ते कुछ आधा एक घंटा लगा के पूरे हफ्ते

1:29या फिर पूरे महीने का भी कंटेंट बना सकते

1:31हो। एंड सबसेेंट इतना सब करने के बाद उससे

1:35पैसे कैसे बनाने हैं। आज के इस वीडियो में

1:37हर एक चीज क्लियर करी जाएगी वो भी एकदम

1:40डिटेल में। और ये सब ऐसी कोई थ्योरी नहीं

1:42है। मैं हवा में बातें नहीं कर रहा हूं।

1:44मैंने एक्चुअल में अपने थीम पेज को नियर

1:46टू 50,000 फॉलोवर्स पे पहुंचा दिया है।

1:48एंड जिसके ऊपर करेंटली हर महीने डेढ़

1:50करोड़ व्यूज आते हैं। और ये सिर्फ मैंने

1:52अकेले नहीं करा है। मेरे ने अपने दोस्तों

1:54को भी सेम चीज बताई। अभी मेरे एक दोस्त के

1:56हो चुके हैं कुछ 12,000 फॉलोवर्स और एक

1:58मेरे दोस्त के हो चुके हैं 20,000

1:59फॉलोवर्स। एंड अगर अपने कंबाइंड व्यूज को

2:01कर देंगे, पिछले 6 महीने में मैंने 100

2:03मिलियन प्लस व्यूज क्रॉस करे हैं। और यह

2:05सब मैं आपको कोई इंप्रेस करने के लिए नहीं

2:06बता रहा हूं। मैं इसलिए बता रहा हूं जिससे

2:08आपको इतना समझ आ जाए कि जो भी मैं आगे

2:10बोलने वाला हूं वो एमवे ही नहीं है।

2:12एक्चुअल में वर्क करता है। तो वेलकम टू

2:14YouTube बेस्ट Instagram थीम पेज कोर्स

2:16एंड विदाउट वेस्टिंग एनी टाइम सीधा

2:18स्टार्ट करते हैं। नाउ थीम पेज बनाने से

Personal Branding vs Theme Page

2:20पहले अपन को एक चीज सबसे पहले क्लियर करनी

2:22पड़ेगी। पर्सनल ब्रांडिंग क्या होती है और

2:24थीम पेज क्या होता है? क्योंकि दोनों सेम

2:25नहीं है। अभी मैं जो ये वीडियो बना रहा

2:27हूं मेरा Instagram और मेरा YouTube ये एक

2:29पर्सनल ब्रांड है। जहां पे मैं वीडियोस

2:31बनाता हूं। यहां पे मुझे अपनी शक्ल दिखानी

2:34पड़ती है। अपनी आवाज दिखानी पड़ती है।

2:36यहां पे मैं एक अपने टॉपिक के बारे में

2:38बात करता हूं जो मुझे अच्छा लगता है जिससे

2:40आपकी भी हेल्प हो जाती है। और मेरा एक

2:41पर्टिकुलर मोटिव है कि आप लोगों की हेल्प

2:43करना। थीम पेज ऐसे काम नहीं करता है। थीम

2:46पेज में आपको एक टॉपिक चूज़ करना है। एंड

2:49उस पर्टिकुलर टॉपिक के ही अराउंड आपको

2:51वीडियोस बनानी है। जैसे अगर मैं अपने पेज

2:53का एग्जांपल लूं मेरा टॉपिक है पॉप कल्चर

2:55जिसके अंदर मोस्टली आती है मूवीस, सॉन्ग्स

2:57और गेम्स। मोस्टली मैं मूवीस के अराउंड

2:59वीडियोस बनाता हूं। वो एक पर्सनल ब्रांड

3:01नहीं है और यह एक थीम पेज नहीं है। दोनों

3:03एकदम अलग है। और आज अपन फोकस करेंगे थीम

3:06पेज पे। अगर आप चाहते हो कि मैं एक ऐसे ही

3:07पर्सनल ब्रांडिंग पे कोर्स लाऊं तो कमेंट

3:09कर देना। नाउ थीम पेज आखिर होता क्या है?

How to choose the perfect Niche ?

3:12ये कंफर्म करने के बाद नाउ वी जस्ट मूव ऑन

3:15टू द नंबर वन सेक्शन व्हिच इज नीश।

3:19क्योंकि सबसेेंट यही है। अगर आपने यहां

3:22गलती कर दी तो फिर तो हो गया सब कुछ। नाउ

3:24सबसे पहले अपने आप से एक क्वेश्चन पूछो कि

3:27आपको अपना Instagram थीम पेज बनाना क्यों

3:29है? क्योंकि आपके मोटिव डिसाइड करेंगे कि

3:32आपको क्या चूज़ करना है। नंबर वन आपको पैसे

3:35कमाने हैं। स्ट्रेट एंड सिंपल। नंबर टू

3:37आपको अच्छा लगता है जब आपके लाइक्स हो,

3:39खूब सारे फॉलोअर्स हो। लोग आपको जाने।

3:42तीसरा एक ब्रांड बनाना है। नाउ यू विल बी

3:44से यार अभी बोला कि यह पर्सनल ब्रांड से

3:46अलग है। यस यह पर्सनल ब्रांड से अलग है।

3:48पर आज के इस वीडियो में मैं जो आपको तरीके

3:50बताऊंगा उससे आपके थीम पेज की भी एक

3:52आइडेंटिटी बन जाएगी जो कि आगे चलके ब्रांड

3:54बन सकती है। तो ये तीन हो सकते हैं या फिर

3:57हो सकता है इनके अलावा भी आपके कोई और

3:59रीज़ंस हो। अपना रीज़ क्लियर रखो कि आखिर

4:02में आपको कोई थीम पेज बनाना ही क्यों है।

Top 5 Metrics for the perfect Niche

4:04नाउ नी सेलेक्ट करने के लिए सबसे

4:06इंपॉर्टेंट ये पांच क्राइटेरियास होते

4:08हैं। नंबर वन डिमांड। क्या उस पर्टिकुलर

4:11नीश की डिमांड है ऑडियंस में? क्या लोग

4:13उसको देखना चाहते हैं? नंबर टू कंपटीशन।

4:16उस पर्टिकुलर नीश में ऑलरेडी कितने बड़े

4:19बिग प्लेयर्स हैं। क्योंकि अगर आप ऐसी नीश

4:21के अंदर जाओगे जहां पे ऑलरेडी हजारों

4:23पेजेस हैं। मैं नहीं कह रहा कि आप सर्वाइव

4:25नहीं कर पाओगे बट काफी मुश्किल होगा।

4:27बिकॉज़ जो मेरी नीश है वो भी काफी

4:29कॉम्पटीशन वाली है। पर मैंने तो कर लिया।

4:30तो इट्स नॉट लाइक कि अगर आप हाई कॉम्पटीशन

4:33नीश में जा रहे हो तो आपका कुछ नहीं हो

4:34सकता। बिल्कुल हो सकता है। बट अगर उस नीश

4:36का कॉम्पटीशन कम है तो चांसेस ऑफ़ ग्रोइंग

4:38इज अ लॉट। फॉर एग्जांपल अगर आप मीम पेजेस

4:41बनाना चाहते हो तो आजकल हर गली मोहल्ले

4:44में एक लड़का जरूर होता है जिसका मीम पेज

4:46होता है। तो यू नो आप एक मीम पेज बना

4:48लोगे। जरूरी नहीं है कि आप फैक्ट न्यू

4:49मेंबर बन जाओ या मीम मंदिर बन जाओ या फिर

4:51कोई बड़ा पेज या फिर कोई ऐसा वेल

4:53इस्टैब्लिश्ड पेज बनो क्योंकि ऐसे हजारों

4:55पेजेस हैं। तो इसीलिए कंपटीशन पे भी ध्यान

4:58जरूर देना। तीसरा है मोनेटाइजेशन। फॉर

5:01एग्जांपल जितनी भी निशेस होती हैं लग्जरी

5:03के अराउंड, बिजनेस के अराउंड, टेक के

5:05अराउंड, एआई के अराउंड इसमें मोनेटाइजेशन

5:07का स्कोप पीक होता है। एंड व्हेन आई से

5:09पीक अ लॉट। काफी पैसा मिलता है इन सब

5:12नीशेस में। तो जब भी आप अपनी नीश

5:14पर्टिकुलर फाइंड आउट करो, एक सवाल अपने आप

5:17से जरूर पूछना कि क्या इसके अंदर

5:18मोनेटाइजेशन हो सकती है? क्या इस पे कोई

5:21ब्रांड्स हैं जो वर्क करते हैं? बिकॉज़ अगर

5:23आपने कोई ऐसी नीश चुनी जिसके अंदर कोई

5:25ब्रांड्स ही नहीं है काम करने को? तो फिर

5:27पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल होगा। नामुमकिन

5:28नहीं क्योंकि मैं आपको काफी तरीके

5:30बताऊंगा। चौथा कंटेंट। अब ऐसी काफी निशेस

5:33होती हैं जिसके अंदर कंटेंट ढूंढना बहुत

5:34आसान होता है। जैसे कि मेरी नीश, अराउंड

5:36टॉप कल्चर, अराउंड सिनेमा। हजारों मूवीस

5:39रिलीज होती है थ्रू आउट द इयर्स। हजारों

5:41गाने होते हैं। हजारों फिल्में होती हैं।

5:43बहुत कुछ होता है। तो मैं बहुत सारा

5:46कंटेंट बना सकता हूं। सेम चीज हो सकता है

5:48पॉसिबल ना हो इन बिज़नेस। हो सकता है

5:50पॉसिबल ना हो इन स्पेस एस्ट्रोनॉमी। तो

5:52बिफोर स्टार्टिंग अ नीश। आपको यह चीज पता

5:55होनी चाहिए कि आप जो कंटेंट बनाओगे कहां

5:57से बनाओगे क्योंकि एज आई सेड इट्स अ थीम

5:59पेज आप इसके अंदर बोल नहीं सकते हो तो

6:01आपको कंटेंट कहीं से तो उठाना पड़ेगा कहीं

6:03से तो कोई एक सोर्स मटेरियल होगा और अगर

6:05आपका सोर्स मटेरियल काफी थोड़ा सा है तो

6:07हो सकता है आगे चलके आपको वीडियोस बनाने

6:09में प्रॉब्लम आए क्योंकि वीडियोस आपको

6:11बहुत बनानी पड़ेंगी एंड पांचवा और सबसेेंट

6:14सबसेेंट अगर आपने पहले चारों वालों को

6:16इग्नोर भी कर दिया इट डजंट मैटर पर अगर

6:17आपने इसको इग्नोर करा यू विल नॉट सक्सीड

6:19एंड दैट इज इंटरेस्ट अगर आपको पर्टिकुलर

6:22किसी चीज में इंटरेस्ट नहीं है तो मैं लिख

6:25के देता हूं। आप उस पे कंटिन्यू नहीं कर

6:28पाओगे। तो आपको इंटरेस्ट होना चाहिए। फॉर

6:32एग्जांपल मैं इसी पर्टिकुलर चैनल पे

6:34मूवीज, वेब सीरीज काफी चीजों के ऊपर बात

6:36करता था। अगर आप मेरी पुरानी वीडियो जाके

6:38देखोगे तो आपको दिखेंगी। अब मैं वो अपने

6:40उस पेज पे करता हूं। या फिर अभी जो मैं

6:42बोल रहा हूं आई लाइक हेल्पिंग पीपल। आई

6:45लाइक जब मैं लोगों को बताता हूं एंड वो

6:47मुझे कहते हैं यार थैंक यू मजा आया। आई लव

6:49इट। मुझे बहुत खुशी होती है ये करके। तो

6:52ऑलवेज डू थिंग्स जिसके अंदर आपका

6:54पर्टिकुलर इंटरेस्ट हो क्योंकि तभी आप

6:57उसको लॉन्ग टाइम तक कर पाओगे। वरना आप 15

6:59वीडियो अपलोड करोगे देखोगे यार मेरे व्यूज

7:00ही नहीं आ रहे और मैं छोड़ देता हूं। इट

7:02डस नॉट वर्क लाइक दैट। इसलिए आपका

7:04इंटरेस्ट होना सबसे जरूरी है। तो अपने आप

7:06से एक सवाल अगेन पूछो कि ऐसी कौन सी चीज

7:08है जिसके ऊपर अगर मुझसे कोई आके बोले कि

7:10चल पांच मिनट बात करते हैं। मैं जिसे

7:12टॉपिक देता हूं कोई सा भी चूज़ कर ले। कौन

7:14सा वो टॉपिक होगा? फॉर मी? इट कुड बी अ

7:16लॉट ऑफ़ थिंग्स। इट कुड बी स्पेस, इट कुड

7:17बी हॉरर, इट कुड बी मिस्ट्री, इट कुड बी

7:19मूवीज़। इट कुड बी अ लॉट ऑफ़ थिंग। आपके लिए

7:21क्या है? जो भी आपको लगे उसके अराउंड पेज

7:24बनाना। ये चीज है इसके ऊपर काफी लोग बात

7:26नहीं करते हैं। बट दिस इज दी मोस्टेंट

How to Validate a Niche ?

7:28थिंग। अब आपने अपनी नीश चूज़ कर ली है।

7:31आपको इसको वैलिडेट करना पड़ेगा। फॉर

7:33एग्जांपल जो मैंने आपको पांच क्राइटेरिया

7:35दिए उसके ऊपर कर सकते हो। कैसे करोगे?

7:38इसके लिए मैंने बहुत ही अच्छा रिसोर्स

7:40आपके लिए बनाया है। डिस्क्रिप्शन में

7:41जाओगे तो आपको एक एक्सेल शीट की लिंक

7:43मिलेगी। उस पे टैप करके आप एक प्रॉपर

7:45एक्सेल पे पहुंच जाओगे। जहां पे ऑलरेडी

7:47कुछ नीचेस लिखी हुई है। अगर आप चाहो तो

7:49उनको हटा के आप अपनी नीश भी डाल सकते हो।

7:50एंड उसके अराउंड ये पांच क्राइटेरिया में

7:53बॉक्सेस है। उसके अंदर आपके हिसाब से आपको

7:55जो नंबर देना है उसके अंदर दो। एंड एंड

7:58में वो आपको बता देगा कि क्या आपको इस नीश

8:00के साथ जाना चाहिए या फिर नहीं। इसका लिंक

8:02आपको डिस्क्रिप्शन में मिल जाएगा। नाउ अब

8:04आपकी नीश हो चुकी है फाइनल। एग्जांपल के

8:07लिए मैं नीश पकड़ रहा हूं मूवीस की बिकॉज़

8:10मेरा वही पेज है। आपका कोई भी पेज हो इट

8:12वुड वर्क। सबसे पहले आपको चले जाना है

8:14Instagram पे एंड उसके सर्च बार में डालनी

8:17है अपनी नीश। मैं क्या डालूंगा मूवीस एंड

8:21मैं देखूंगा कि कौन से टॉप के अकाउंट्स आ

8:23रहे हैं। ऐसे ही आपके कुछ पेजेस आएंगे। उन

8:26पेजेस को फॉलो भी कर लेना क्योंकि आगे

8:28चलके वो पेज काम आएंगे। या यू विल बी लाइक

8:30कि यार ओके ये बात तो ठीक है। हटाओ। हमें

8:33कैसे पता कि कौन सी नीश अभी टॉप पर है।

8:36इसका भी मैंने बंदोबस्त कर दिया है। अगेन

8:39डिस्क्रिप्शन खोलोगे आपको वहां एक और लिंक

Best Trending Niches in 2026

8:41मिलेगी। जहां पे आपको अभी की टॉप की जो

8:44निशेस है वो दिखेंगी। मैं स्क्रीन के ऊपर

8:47भी कुछ डाल दे रहा हूं। वहां पे और भी कुछ

8:49होंगी। तो जस्ट जाओ एंड देखो आपको उनमें

8:52से कुछ चूज़ करना है। आप उनमें से चूज़ कर

8:54सकते हो। आपको खुद से कुछ चूज़ करना है। आप

8:56खुद से कर सकते हो। जैसा आपको अच्छा लगे।

8:59नीश सिलेलेक्ट करने में आराम से टाइम

9:01देना। क्योंकि एज आई सेड सबसे इंपॉर्टेंट

9:03काम यही है। यहां पे जल्दबाजी मत करना।

9:05आराम से, सोच के, समझ के, डिसाइड करके एक

9:09नीश चूज़ करना। कांग्रेचुलेशंस। आपने नीश

9:12चूज़ कर ली है। अब नेक्स्ट सेक्शन है

How to Set up a Instagram Page ? ( Profile , bio , Username )

9:15अकाउंट बनाना। अब सबसेेंट होती है तीन

9:17चीजें। आपका प्रोफाइल, आपका यूजरनेम एंड

9:20आपका बायो। प्रोफाइल आपको रखनी है सिंपल।

9:23मैंने देखा है काफी सारे लोग एआई से

9:25प्रोफाइल बनाते हैं। कोई प्रॉब्लम नहीं है

9:27उसके अंदर। बट उसको एक प्रच्छा दो। उससे

9:29बोलो कि यार मेरे को सिंपल सी बनाओ। आप

9:31जितने भी सबसे बड़े पेजेस देखेंगे,

9:34ब्रांड्स देखेंगे, थीम पेजेस देखेंगे, कुछ

9:36भी देखेंगे उनका प्रोफाइल सबसे सिंपल होता

9:39है। कोई गंद नहीं, कोई बेकार कुछ नहीं।

9:42सबसे सिंपल, सबसे साधारण बिना फालतू में

9:45चीजों को कॉम्प्लिकेट करने की जरूरत नहीं

9:47होती। Instagram पे कोई भी आपकी प्रोफाइल

9:49देख के आपकी वीडियो को नहीं देख रहा है।

9:51सबसे पहले आपका कंटेंट लोग देख रहे हैं।

9:52उसके बाद प्रोफाइल पे नजर जा रही है। एंड

9:54अगर कोई इंसान आपकी प्रोफाइल तक पहुंच रहा

9:56है इसका मतलब उसको आपका कंटेंट अच्छा लगा

9:58है तो तो उसको आपको अपने प्रोफाइल से

9:59इंप्रेस करने की जरूरत नहीं है। कीप अ

10:01वेरी सिंपल वेरी सिंपल प्रोफाइल पिक्चर।

10:04अगर आपको मेरा एग्जांपल देखोगे तो कितना

10:06सिंपल है। बस मैंने नाम लिख रखा है। ऊपर

10:07एक सिनेमा का लोगो लगा रखा है। अब मैंने

10:09ये प्रोफाइल कहां से बनाई? मैंने ये बनाई

10:11थी cवा से। सिंपली आपको cv पे जाना है।

10:13अगर आपको कैनवा नहीं पता तो इट्स अ

10:14वेबसाइट जहां पे आप जाके फोटो डिज़ ये सब

10:17बना सकते हो। वहां पे आपको वन बाय वन का

10:19एक ब्लैंक कैनवस चूज़ करना है। एंड उसके

10:21ऊपर अपना जो भी आपके दिल में आए सिंपल सा

10:24बना लेना है। नाउ पेज के नाम पे आ जाते

10:26हैं। पेज के नाम में कोई भी स्पेशल

10:30कैरेक्टर नहीं। कोई भी नंबर नहीं। बहुत ऑफ

10:34लगता है। बहुत ही एकदम मैं बोलना नहीं

10:36चाहता। वाहियाद लगता है। एक नॉर्मल नाम

10:39रखो जिसमें सिर्फ और सिर्फ लेटर्स हो। अगर

10:41आपका जो नाम आ रहा है उसके अंदर लेटर्स

10:43नहीं आ रहे उसके अंदर ऑलरेडी टेकन है तो

10:45एक अंडरस्कोर लगा दो वो ठीक लगता है

10:47नंबर्स लगाना ये सब बहुत ही बेकार लगता है

10:49प्लीज मत करना प्लीज मत करना मेरे प्लीज

10:52पे ध्यान दो मेरी शक्ल पे ध्यान दो बहुत

10:54बेकार लगता है डोंट डू दैट सिंपल सा

10:57प्यारा सा नाम रखो अब वो नाम कहां से रखना

10:59है अगेन आप हो सकता है आपने खुद भी दिमाग

11:01लगा के अपना नाम रख लो जैसे ये सिनेैटिक

11:03माइंड जो है ये मैंने खुद ही रखा था मैंने

11:05किसी की हेल्प नहीं ली बट अगर आप चाहो तो

11:07आप एआई की अगेन हेल्प ले सकते हो चैट

11:09जीपीडी डालो उसको बोलो तो कि ये मेरी नीश

11:11है। प्लीज सजेस्ट मी सम नेम। पहले जो वो

11:14दो चार नेम दे उनको बिल्कुल सेलेक्ट मत

11:15करना क्योंकि वो सेम नेम वो हजारों लोगों

11:17को सजेस्ट करता है। उसको आपको तोड़ना

11:20पड़ेगा। उसको बताना पड़ेगा। उससे सवाल

11:22पूछने पड़ेंगे। उसको अपनी नीश के बारे में

11:23बताना पड़ेगा। अपने बारे में बताना पड़ेगा

11:25जिससे वो एक ऐसा नाम दे जो कि यूनिक हो।

11:27नाउ अब आप कैसे डिसाइड करोगे कि ये नाम

11:29यूनिक है कि नहीं है? दो काम करके। सबसे

11:31पहले उसको सीधा डाल लो Google पे। अगर

11:33Google पे डालने से कोई पर्टिकुलर

11:35Instagram पेज कोई YouTube पेज आता है तो

11:36वो नाम आप यूज़ नहीं कर सकते। जैसे कि अगर

11:38आप सिनेैटिक माइंड Google पे डालोगे या

11:40फिर चैट GBT पे डालोगे या फिर जेमिनाई पे

11:42डालोगे कहीं पे भी डालोगे तो मेरा पेज

11:44आएगा क्योंकि इस नाम का और कोई पेज

11:47एक्सिस्ट ही नहीं करता है। सेम आपको ऐसा

11:48पेज बनाना है जो कि एकिस्ट ही ना करता हो।

11:52समझे? क्योंकि मान लो कल को आपका ब्रांड

11:54बहुत बड़ा हो गया। एंड एकिस्टिंग कोई और

11:57बंदा है उसी नाम को लेके तो बहुत सारे

11:59इशूज़ आ सकते हैं उसको रिलेटेड। हो सकता है

12:01कोई इंसान आपके बारे में Google पे सर्च

12:03करे पर उसको उस बंदे का आए तो बहुत बेकार

12:06है। इसलिए प्लीज एक यूनिक नाम रखना। अगेन

12:09कोई स्पेशल कररेक्टर्स नहीं, कोई नंबर

12:10नहीं है। सिंपल सा अंडरस्कोर अगर वो नाम

12:12अवेलेबल नहीं है तो अदरवाइज सिंपल सा नाम।

12:16नाउ बात आती है बायो की। अब बायो पे ना

12:19बहुत सारे लोगों को काफी ज्यादा कंफ्यूजन

12:20होती है कि हम तीन तीन लाइन का बायो

12:23लिखें। अपने पेज के बारे में सब कुछ बता-ब

12:25बता के लिखें। सब नीशेस डालें, पर्टिकुलर

12:27नीश डालें। सब करें। होता है। इस

12:29सब से कुछ फर्क नहीं पड़ता है। सिंपल सा

12:31आपको एक लाइन में अगर मैं आपसे पूछूं कि

12:34आपका पेज किस बारे में है? आप क्या

12:35बताओगे?

12:37दैट्स द बायो। फॉर एग्जांपल अगर आप मुझसे

12:40पूछो तो इट इज एवरीथिंग अबाउट कॉप्चर।

12:43दैट्स माय बायो। इन श कीप इट एज सिंपल एज

12:47पॉसिबल। ये एक पर्सनल ब्रांड नहीं है।

12:50जहां पे आप सबसे पहले अपने बारे में

12:51बताओगे। फिर अपनी नीश के बारे में बताओगे।

12:53फिर अपनी क्वालिफिकेशन बताओगे। ये सारी

12:55पर्सनल ब्रांडिंग में अच्छी लगती है। थीम

12:57पेज पे नहीं। जितना सिंपल आपका बायो होगा

13:00उतना ज्यादा अच्छा। पहले मैंने भी ये गलती

13:02करी थी। मैंने बायो रखा था। उसमें देखा था

13:04मैं सिनेमा ये वो अलेन पलेन पर एट द एंड

13:07मैंने सब काट पीट के एक प्रॉपर सा छोटा सा

13:11बायो रखा जो कि दिखने में काफी अच्छा भी

13:13लगता है प्रोफेशनलली भी लगता है अगर कोई

13:15ब्रांड आपके पेज पर आता है तो वो देखेगा

13:17ओके एवरीथिंग अबाउट पॉप कल्चर ये पेज पॉप

13:19कल्चर के बारे में है मुझे इससे

13:20स्पोंसरशिप लेनी है लेट्स टॉप फॉर हिम तो

13:22जरा भी कॉम्प्लिकेट मत करना अपने बायो को

13:24जितना सिंपल हो सकते है उतना सिंपल रखो

13:27बायो के बाद आपको डालनी पड़ेगी एक

13:29कांटेक्ट ईमेल नाउ आई हैव सीन अ लॉट ऑफ़

13:31पीपल सेइंग कि यार 10 फॉलोअ हुए नहीं

13:33कांटेक्ट ईमेल पहले डाल दिया क्यों ना

13:35डालू भाई मैं क्यों ना डालूं मान लो आपके

13:37उन 10 वालों में से कोई बंदा मिलियर है तो

13:40हो सकता है वो स्पोंसरशिप देना चाहे

13:42इसीलिए इन सारे बकैती लोगों को इग्नोर

13:45करके सबसे पहले अपनी एक प्रॉपर बिनेस ईमेल

13:47बनाओ जो कि आपकी पर्सनल ईमेल नहीं होनी

13:50चाहिए क्योंकि आपसे रिलेटेड नहीं होनी

13:51चाहिए आपके पेज से रिलेटेड होनी चाहिए तो

13:53हो सकता है तो आप अपने पेज का नाम यूज़

13:55करके कोई बना लो या फिर आप एक पर्टिकुलर

13:57ईमेल ही इसी पर्पस से बनाओ कि आप आगे चलके

14:00अगर और पेजेस खोलोगे जरूर थोड़ी ना कि एक

14:02पेज खोल के बंद कर देंगे हम और भी पेज खोल

14:04सकते हैं। तो आप वो एक ईमेल से सारे पेजेस

14:06को कंट्रोल कर सको। आपको सिंपल सा लिखना

14:08है पार्टनरशिप या फिर कोलैब या फिर बिनेस

14:11एंड अपना वो ईमेल डाल देना है। सिंपल आपका

14:14बायो दो लाइन का होना चाहिए। सबसे पहली

14:17लाइन जो आपके बारे में बताएं कि आपका पेज

14:19है किसके बारे में। दूसरी लाइन आपको

14:22कांटेक्ट कैसे करना है सिंपल वो साथ ही

14:24साथ जब आप ये कर रहे हो तो जाके अपनी

14:27कांटेक्ट ऑप्शन वाले जगह पे भी अपना वही

14:29ईमेल डाल देना जिससे अगर कोई बायो से

14:31क्लिक करके ना जाना चाहे सीधा उस बटन को

14:33दबा के जाना चाहे तो वहां से भी जा सके

14:36समझे गुड नाउ अब कुछ ऐसी सेटिंग्स जो आपको

Settings to Turn on in Instagram Theme page

14:40करनी चाहिए नंबर वन सबसे इंपॉर्टेंट टू

14:43फैक्टर ऑथेंटिशन बहुत सारे लोगों को मैंने

14:45देखा है ये नहीं करते हैं पर ये काफी

14:47जरूरी है हैकर्स काफी बढ़ गए हैं तो आपको

14:50उनसे बचा बचाने के लिए यह काम करना

14:51पड़ेगा। टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन करो।

14:55सेकंड एक सेटिंग्स होती है। अगर आप सेटिंग

14:57में जाओगे तो वहां पे आपको मिलेगी जहां से

14:59आप अपनी अपलोड की जो क्वालिटी है उसको हाई

15:02कर दो। जिससे क्योंकि Instagram जो होता

15:04है अगर आपका नेटवर्क स्लो हो तो वो

15:05क्वालिटी गिरा के अपलोड कर देता है। यू

15:06डोंट वांट दैट आपको अच्छी क्वालिटी में

15:08वीडियो अपलोड करनी है तो उसको मना कर दो

15:10कि नहीं। चाहे नेटवर्क कैसा भी हो मुझे

15:12हाई क्वालिटी में ही वीडियो अपलोड करनी

15:13है। तीसरा पार्ट आपको अपने अकाउंट को

15:16ट्रांसफर करना पड़ेगा एक प्रोफेशनल अकाउंट

15:18में। बहुत ही सिंपल होता है। एक पर्सनल

15:20अकाउंट होता है, प्राइवेट अकाउंट होता है

15:22और क्रिएटर एंड बिनेसेस के लिए एक

15:24प्रोफेशनल अकाउंट होता है। तो अपने अकाउंट

15:26को प्रोफेशनल अकाउंट में कर लेना। मेनली

15:28ये तीन काम करो और भी काफी सारी सेटिंग्स

15:30होती हैं। बट इन माय ओपिनियन वो ज्यादा

15:32कुछ इंपॉर्टेंट होती नहीं है। मैं आपको बस

15:34वही बता रहा हूं जो बेसिक है कि यार ये तो

15:36कर ही लो। मैं टाइम वेस्ट ही करना मैं।

15:38ऐसे तो मैं आपको 50 सेटिंग बताऊं। आप ऑन

15:40ऑफ करते रहो। क्या फर्क पड़ता है उनसे?

DONT DO THIS!

15:42कुछ नहीं। प्रोफाइल बनाते टाइम एक गलती

15:43बिल्कुल मत करना कि कोई एकिस्टिंग पेज को

15:45आपने कॉपी ही कर लिया। फॉर एग्जांपल मेरे

15:48पेज के काफी सारे क्लोनस हैं जिनका लोगो

15:51एकदम मेरी तरह है। नाम एकदम मेरी तरह है।

15:53नाउ दिस इज अ वैरी बैड वे नॉट बिकॉज़ कि वो

15:55मेरे को कॉपी कर रहे हैं। आई डोंट टॉकिंग

15:56केयर अबाउट दैट। बट बिकॉज़ उनकी कोई पर्सनल

15:58अपनी आइडेंटिटी नहीं बन पाएगी। आपको ऐसा

16:01कुछ करना है जिससे आपकी आइडेंटिटी हो। आप

16:03किसी की छत्रछाया में नहीं पड़े रह रहे हो।

16:05आपकी खुद की आइडेंटिटी होनी चाहिए। तो

16:07किसी का नाम कॉपी मत करना। किसी का लोगो

16:09कॉपी मत करना। एंड इफ द पर्सन जिसने मेरा

16:11लोगो और नाम कॉपी करा है आई विल सजेस्ट कि

16:14चेंज कर लो जैसे आगे चलके आपकी खुद का भी

16:16एक आइडेंटिटी हो ना यू विल बी लाइक कि ओके

Warming up the page!

16:18आप अकाउंट बना लिया चलो कंटेंट पोस्ट करते

16:20हैं

16:21कंटेंट पोस्ट नहीं करना है अभी अगर आपका

16:25एक न्यू अकाउंट है यानी कि आपने इस कोर्स

16:27को देखा एंड आपने सोचा कि ओके अब मैं

16:29बनाऊंगा एक Instagram पेज आप गए और आपने

16:32पेज बनाया सारी चीजें अभी तक फॉलो करी है

16:34एंड पर धड़ल्ले से कंटेंट डालना शुरू कर

16:36दिया इज अ वै हाई चांस Instagram समझे कि

16:38यह तो बॉट

16:40तो हम यह नहीं चाहते कि Instagram यह

16:42समझे। इसीलिए आपको दो हफ्ते तक कोई कंटेंट

16:46नहीं डालना है और डालना भी है तो एक दो

16:49बिल्कुल नहीं भरना क्योंकि उस एक दो हफ्ते

16:54में आपको चार काम करने हैं। सबसे पहला तो

16:56जितने भी आपके नीश के टॉप पेजेस हैं उनको

16:58फॉलो करो। ओ सॉरी दूसरा दूसरा उनके कंटेंट

17:04से इंगेज करो। लाइक करो, कमेंट करो। वहां

17:07पर बोलो जो आपको बोलना है। एंड इन श एक

17:10नॉर्मल इंसान की तरह बिहेव करो। स्टोरीज

17:12लगाओ क्योंकि स्टोरीज एक नॉर्मल इंसान

17:14बॉट्स तो फिर भी लाइक कमेंट कर सकते हैं।

17:17स्टोरीज बॉट नहीं लगाता है। स्टोरीज लगाओ

17:19शेयर करो। उस कंटेंट को सेव करो। एक जितने

17:22भी काम अपने नॉर्मल अकाउंट पे आप कर रहे

17:24थे ना वो इस अकाउंट पे करो। रील स्क्रोल

17:26करो। उसके अंदर जो जो आपको कंटेंट अच्छा

17:28लगे जो जो आपको लगे कि हां ये तो मैं भी

17:30डालूंगा। उसको सेव कर लो क्योंकि वो काम

17:32आएगा। इतना सब कुछ आपको काम करना है अगले

17:34दो हफ्ते तक। जिससे Instagram को कंफर्म

17:37हो जाए कि ओके जी इंसान जो है ना यह बॉट

17:39तो बिल्कुल नहीं है। एंड एज ऑफ नाउ आपको

17:42कोई भी लिंक नहीं डालनी है। क्योंकि ऐसा

17:46हो सकता है Instagram उसको स्पैम की

17:47कैटेगरी में डाल दे। हो सकता है Instagram

17:49कुछ और करे। क्योंकि ऑफ कोर्स कोई भी

17:51प्लेटफार्म हो ये नहीं चाहेगा कि ओके उसके

17:53प्लेटफार्म से कोई इंसान छोड़ के दूसरी

17:55जगह जाए। तो लिंक्स जो होती है उसको

17:57मोस्टली प्लेटफार्म जो है वो अवॉइड करते

17:59हैं। तो स्टार्टिंग में कोई लिंक्स मत

18:00डालना। नॉर्मल जैसे आप अपनी प्रोफाइल यूज

18:02करते हो एक दो हफ्ते के लिए अपनी प्रोफाइल

18:04छोड़ के इस अकाउंट को यूज़ करो एज सिंपल

18:07एस दैट एक और छोटी सी सेटिंग आप कर सकते

18:09हो वो कि है अपनी Instagram की नोटिफिकेशन

18:12को ऑफ कर देना यू विल बी लाइक कि व्हाई

18:14आगे चलके आपको जितने भी लाइक्स कमेंट्स

18:16शेयर्स या आने वाले हैं ना वो आपका दिमाग

18:18खराब कर देंगे तो अभी से अगर आप

18:20नोटिफिकेशन ऑफ कर लोगे तो पीस ऑफ़ माइंड

18:22बना रहेगा। बाकी आपकी मर्जी है अगर आपको

18:24अच्छा लगता है तो ऑन रखो। तो अभी तक हमने

18:27तीन टॉपिक के ऊपर बात करी है। हमने जाना

18:29कि आखिर Instagram थीम पेज होता क्या है?

18:31फिर हमने जाना कि नीश कैसे सेलेक्ट करनी

18:33है और फिर हमने जाना कि प्रोफाइल कैसे

18:36बनानी है। नाउ सबसे इंपॉर्टेंट काम

How to Create Bulk Content for Instagram theme page ?

18:40कंटेंट। आखिर आपको वीडियो कैसे बनानी है।

18:43दिस इज़ गोइंग टू बी वेरी इंटरेस्टिंग।

18:45सबसे पहला काम आपको एक स्टाइल सेलेक्ट

18:48करना है। नाउ विल बी लाइक व्हाट इज

18:50स्टाइल? मल्टीपल चीजें होती है इसके अंदर।

18:53आप किस फॉर्मेट में वीडियो डालोगे? आपको

18:55रील्स डालनी है 9/16 में या फिर जो पोस्ट

18:57वाली रील आती है वो डालनी है या फिर आपको

18:59इस टाइप की रील्स डालनी है विद बैक

19:01बैकग्राउंड या फिर आपको इस टाइप की रील्स

19:03डालनी है विद वाइट बैकग्राउंड डिसाइड अभी

19:06डिसाइड करो कि सिमिलरिटीज जो होती है ना

19:08वो दिखने में काफी अच्छी लगती है पेज पे।

19:10आप अपने रील के ऊपर ऑन स्क्रीन टेस्ट यूज़

19:12करोगे कि नहीं? ऑन स्क्रीन टेक्स्ट का

19:14मतलब होता है जो आपकी स्क्रीन के ऊपर जो

19:16टेक्स्ट आ रहा है जैसे कि ये

19:19[नाक से की जाने वाली आवाज़] यूज़ करोगे कि

19:20नहीं? आपके बैकग्राउंड का क्या कलर होगा?

19:22वाइट, रेड, येलो या फिर ब्लैक। आपका

19:25कंटेंट क्या होगा या फिर इन सब में से कुछ

19:28होगा या फिर नहीं? आप सीधा क्लिप ही

19:29डालोगे। आप आराम से ये डिसाइड करो जो भी

19:32आपको अच्छा लगे। इट डस नॉट मैटर इट्स नॉट

19:33लाइक कि ये वाले पावर में ज्यादा व्यूज

19:35आते हैं। इसमें कम आते हैं। नॉट लाइक दैट।

19:37आपको जो अच्छा लगे जो आपको सहूलियत में दे

19:39क्योंकि एज आई सेड इंटरेस्ट आपका बना रहना

19:41चाहिए। अगर आपको फिर भी समझ नहीं आ रहा है

19:43तो जिन बिग पेजेस को आपने फॉलो करा था

19:45उनके पास जाओ। उनकी द मोस्ट पॉपुलर वीडियो

19:48को जाके देखो। उनका फॉर्मेट क्या है? अगर

19:50आपको वहां से रेफरेंस लेके चूज़ करना है तो

19:52आप वो भी कर सकते हो जैसा आपको अच्छा लगे।

19:55यहां पे पूरी फ्रीडम है। आपको जो करना है

19:57आप करो। बस आपको खुशी मिलनी चाहिए। नाउ

How to Create Template in Canva ?

20:00मैं आपको सिखाऊंगा कि अपना खुद का

20:01टेंप्लेट कैसे बनाना है। अगर आपको

20:03टेंप्लेट का मतलब नहीं पता तो इट्स सिंपली

20:05लाइक कि एक जगह जहां पे आपको बस क्लिप

20:08उठानी है। यहां डालनी है। ऊपर टेक्स्ट

20:10लिखना है। एक्सपोर्ट कर देनी है। अंदर का

20:12जो मटेरियल है ऑलरेडी वहां पे आप लोगों के

20:15लिए सेट है। कैसे करना है? मैं आपको बताता

20:17हूं। आपको सबसे पहले CV खोलना है एंड जो

20:20भी आपने फॉर्मेट डिसाइड करा 9/16 या फिर

20:22पोस्ट वाला जो भी आपको अच्छा लगे आई एम

20:23गोइंग वि द 9/16 बिकॉज़ रील का स्टैंडर्ड

20:26फॉर्मेट यही होता है। आपको जाना है उसके

20:28अंदर एंड उसको आपने जो भी पसंदीदा अपना

20:31बैकग्राउंड कलर यूज़ करा है उसको चूज़ करना

20:33है। मैंने ब्लैक करा था तो आई एम चूजिंग

20:35ब्लैक। उसके बाद आपको एलिमेंट्स वाले

20:37सेक्शन में जाना है। वहां से आपको

20:39रेक्टेंगल फ्रेम ले आना है। एंड उस

20:41रेक्टेंगल फ्रेम को आप अपने कैनवस पे डाल

20:43देना है। ऊपर से अगर आपको कोई टेक्स्ट

20:44लिखना है आपको लिख देना है। सेकंडली अगर

20:46आप चाहते हो कि आपकी हर वीडियो के अंदर

20:48आपके चैनल का नाम आपके पेज का नाम हो,

20:50आपके पेज का लोगो हो तो आप वो भी यहां पर

20:52लगा सकते हो। ये आपकी खुद की मर्जी है।

20:55देन फिर जब भी आपको वीडियो अपलोड करनी हो

20:57आपको कोई क्लिप अच्छी लगी आपने वो डाउनलोड

20:58करी। इस टेंप्लेट में डाली। ऊपर का

21:00टेक्स्ट चेंज करा एक्सपोर्ट करी। डन। अगर

21:03आप चाहते हो कि मैं आपको अपना टेंपलेट दूं

21:05तो डिस्क्रिप्शन में आपको लिंक मिल जाएगा।

21:06वहां से आप मेरा टेंपलेट भी यूज कर सकते

21:08हो। अपनी डिटेल्स भर देना सिंपल तरीके से

21:10हो जाएगा। नाउ बात करते हैं रीपस्टिंग के

How to Repost on Instagram ( Ethically ) ?

21:13बारे में। रीपस्टिंग का सिंपल मतलब होता

21:15है आपको Instagram पे एक रील दिखी एंड

21:17आपने उसको उठा के अपने पेज पे डाल दिया।

21:20अब इसके कुछ रूल्स होते हैं। नंबर वन अगर

21:22उस रील पे उस बंदे ने कुछ अच्छी एडिटिंग

21:24करी है। फॉर एग्जांपल अगर आई एम टेकिंग द

21:26एग्जांपल ऑफ़ अ मूवी पेज। अगर एक मूवी की

21:28क्लिप है पर उसके अंदर काफी अच्छे से

21:29अच्छा एडिट बना रखा है म्यूजिक पीछे सब

21:31कुछ लगा के तो उस केस में आपको उस इंसान

21:35को क्रेडिट देना पड़ेगा पर अगर उसने भी एक

21:38जनरिक क्लिप उठा के डाल दी है तो आपको

21:40क्रेडिट देने की कोई जरूरत नहीं है

21:41क्योंकि वो उस क्लिप का मालिक नहीं है उस

21:43क्लिप का मालिक कोई और है। इसने बस उसको

21:45यूज़ करा आपने इससे इंस्पिरेशन करके खुद

21:48यूज़ कर लिया। देयर इज नो वे टू प्रूव कि

21:50उसकी क्लिप को देख के आपने कॉपी करा है।

21:52पर अगर एडिटिंग उस बंदे ने अच्छी करी है

21:54तो डू नॉट डू दिस। आप उस बंदे को जरूर

21:57क्रेडिट देना। क्रेडिट देना बड़ा आसान

21:58होता है। अपने कैप्शन के बॉटम पर जाकर लिख

22:00दो क्रेडिट्स एंड जो भी उस बंदे का अकाउंट

22:02है उसको मेंशन कर दो। सेम काम आप कमेंट्स

22:05में भी कर सकते हो जहां पे आपको अच्छा

22:06लगे। बट या क्रेडिट देना बहुत जरूरी है।

22:09एंड मान लो अगर आपने कोई पर्टिकुलर क्लिप

22:11उठाया उस बंदे ने एडिटिंग करी है। आप उस

22:13क्लिप के ऊपर भी अगर एडिटिंग कर सकते हो

22:15कर दो। कैप्शन डाल सकते हो। डाल दो।

22:17म्यूजिक चेंज कर सकते हो। कर सकते हो।

22:19थोड़े कट्स इधर-उधर लगा सकते हो। लगा दो

22:20जिससे आपका अपना वो ओरिजिनल कंटेंट हो

22:22जाए। इसका मतलब ट्राई करा करो जितना

22:25ओरिजिनल कंटेंट बना सको उतना बनाओ क्योंकि

22:27आगे चलके यह काम आने वाला है। नाउ अब मैं

Creating a Video live!

22:30आपको एक वीडियो लाइव बना के दिखाऊंगा।

22:33इसके लिए मैं रीपस्टिंग वाला तरीका भी यूज़

22:35कर रहा हूं। अपने मेरे पास पर्टिकुलर

22:37आइडियाज तो काफी है पर मैं आपको दिखाने के

22:39लिए रीपस्टिंग वाला यूज़ कर रहा हूं जिससे

22:41आपके लिए आसानी हो। सिंपल आपको कोई भी

22:43क्लिप जो है वो आपको डाउनलोड करनी है। आ

22:45जाना है आपको cवा में एंड अपनी वो क्लिप

22:48को उठा के अपने इस टेंपलेट में डाल देना

22:50है। ऊपर से टेक्स्ट चेंज कर देना है। एंड

22:54इट्स डन। इतना आसान होता है। मुझे ये करना

22:57है मुश्किल से लगे 3 मिनट। अब सोचो अगर

23:01मैं आधा घंटा लगाऊं तो 10 दिन का कंटेंट

23:03बन गया। एक घंटा लगाऊं तो 20 दिन का बन

23:05गया। तो दिस इज व्हाट आई एम टॉकिंग अबाउट।

23:08आ जब भी आप कंटेंट बनाने बैठो एक वीडियो

23:11बनाके मत हटो आराम से बैठो 10-15 वीडियोज़

23:14बनाओ उनको शेड्यूल कर दो जिससे आगे के

23:1710-15 दिन का आप आराम से चिल कर सको तीन

23:20पेज में यू डोंट हैव टू पुट एफर्ट्स

23:22एवरीडे आपको एक दिन कुछ घंटे लगाने हैं

23:25एंड फिर महीना भर आराम से बैठो जैसे मेरा

23:27एक दोस्त है उसने पूरे महीने की वीडियो

23:29शेड्यूल कर रखी है उसने लास्ट वीडियो एडिट

23:31करी थी 30 मई को आज 4 जुलाई है एक महीने

23:35से भी ज्यादा हो चुका है और उसकी वीडियोस

23:37हो रही है अपलोड रोड शेड्यूल लोगों के तो

23:39आपको भी ये सेम काम करना चाहिए। एक बार

23:41वीडियो बनाओ एंड चिल करो। नाउ आपने रील

How To Create SEO caption for Instagram ?

23:44बना दिया है। अब आपको इसका कैप्शन लिखना

23:46है। नाउ एक अच्छा कैप्शन लिखना है इज

23:48वेरीेंट बिकॉज़ आजकल जो आपकी रील्स है वो

23:51Google पे भी जाती है। अगर कोई पर्टिकुलर

23:52उस टॉपिक के बारे में सर्च करेगा Google

23:54पे तो वो आपकी रील्स को सजेस्ट कर सकता

23:55है। Instagram पे भी अगर कोई पर्टिकुलर

23:57टॉपिक के बारे में सर्च करेगा तो आपकी

23:58रील्स भी वहां आ सकती है। तो अगर आपका

24:00कैप्शन अच्छा है इट विल गेट यू अ लॉट ऑफ़

24:02व्यूज। कैसे कैप्शन बनाना है? दो ऑप्शन

24:04है। या तो आप खुद लिखो मत लिखो। सिंपल चले

24:06जाना है चैट जीपीटी पे और यह जो आपको

24:08स्क्रीन के ऊपर प्र दिख रहा है इसको डाल

24:10देना है। स्क्रीन के ऊपर भी मिलेगा

24:12डिस्क्रिप्शन में भी मिल जाएगा। जाओ एंड

24:14इसको डालोगे उसके बाद आपको जो भी टॉपिक

24:17डालना है वो डालो। वो एक प्यारा सा कैप्शन

24:19बना के दे देगा। प्रॉपर कॉपीराइट

24:21इनफ्रिजमेंट के नोट के साथ एंड प्रॉपर

24:23हैशटग के साथ। जिससे आपको कैप्शन लिखने की

24:25टेंशन तो बिल्कुल भी ना हो। क्योंकि एक

24:27बार में थोड़ा हेक्टिक हो जाता है। अगर आप

24:28एक बार में 10 वीडियो बनाने बैठो 10

24:30कैप्शन डालो तो बहुत ही दिमाग खराब होता

24:32है। इसीलिए सिंपल है। एआई का यूज़ करो।

24:35परफेक्ट कैप्शन वो आराम से बना देगा। नाउ

Best Strategies to use while Uploading on Instagram ?

24:37आपने वीडियो बना ली। आपने कैप्शन लिख

24:39लिया। अब मैं आपको बताता हूं कि आपको

24:41वीडियोस अपलोड कब-कब करना है। तो अगर तो

24:44आपका न्यू अकाउंट है तो एज आई सेड

24:46स्टार्टिंग के दो हफ्ते बिल्कुल अपलोड मत

24:48करो और करो भी तो हफ्ते में एक कर दी।

24:49हफ्ते में दो कर दी। ज्यादा अपलोड नहीं

24:51करना है। उसके बाद आपको अपनी फ्रीक्वेंसी

24:54बढ़ानी पड़ेगी। दो हफ्ते वार्म अप के बाद

24:56अगले दो हफ्ते में आपको हर दो दिन में एक

24:59वीडियो डालनी है। उन दो हफ्ते के बाद आपको

25:01डेली वीडियो डालनी है। फिर उसके बाद अगर

25:03आपका मन करे तो आप दो वीडियो पर डे पे जा

25:06सकते हो या फिर एक वीडियो पर डे पे भी रह

25:08सकते हो जैसा आपको अच्छे लगे। अगर आप मेरी

25:10बात करोगे तो पहले मैंने स्टार्ट करा था

25:12एक वीडियो पर डे से। फिर मुझे कोई

25:14रिजल्ट्स अच्छे से मिले नहीं। तो मैं चला

25:15गया दो वीडियो पर डे पे एंड उससे मुझे

25:17काफी अच्छे रिजल्ट्स मिले। नाउ विल बी

25:18लाइक कि टाइमिंग क्या होनी चाहिए। अब यहां

25:20पे डिपेंड करता है कि आप कौन सी ऑडियंस को

25:22टारगेट कर रहे हो। अगर आपको टारगेट करना

25:24है यूएसए की ऑडियंस को जो कि आई एम

25:26सपोजिंग कि आपको टारगेट करना है तो आपको

25:28अपलोड करना पड़ेगा रात को 11:00 से सुबह

25:308:00 बजे तक एंड इसके अंदर आपको कोई

25:32प्रॉब्लम भी नहीं आएगी क्योंकि आप तो

25:33वीडियो शेड्यूल कर दे रहे हो राइट सिंपल

25:36अगर आप मेरे से पूछोगे मैं कब करता था तो

25:37मैं करता था सुबह 6:30 और रात को 8:30

25:40सुबह 6:30 बजे वाला मैंने अब बंद कर दिया

25:42है अब मैं सिर्फ 8:30 करता हूं रात को नाउ

From where to get Content for Insta Theme Page ?

25:45आप सोचोगे कि यार ओके मैं वीडियो तो मैं

25:47डेली डेली डाल लूंगा पर इतना सारा कंटेंट

25:49मैं लाऊंगा कहां से तो वीडियो की

25:50स्टार्टिंग में मैंने आपसे कहा था कि उन

25:52टॉप के पेजेस इसको थोड़ा बचा के रखो

25:54क्योंकि वहीं से आपको कंटेंट मिलेगा। उन

25:56रील्स जो स्क्रोल के कर रहे हैं उनको सेव

25:57कर लो क्योंकि वहीं से आपको कंटेंट

25:59मिलेगा। इन दो जगह से आपको कंटेंट निकालना

26:01है। आपको चले जाना है अपनी नीश के बड़े

26:02पेजेस के अंदर। उनकी रील वाले सेक्शन में

26:05जाके उनको मोस्ट पॉपुलर से कैटेगराइज कर

26:07लोगे। तो वहां पे जितने भी सबसे पॉपुलर

26:09रील होंगी उस चैनल की या फिर उस पेज की सब

26:11एक जगह पर आ जाएंगी। एंड देन फिर उसको

26:14आपको जस्ट आपको रिकक्रिएट करना है। आई विल

26:16नॉट से कि आप सेटअप वहां से डाउनलोड करके

26:17अपलोड कर दो। अच्छा नहीं लगता है। आपको

26:20उसको रिक्रिएट करना है। उस पर्टिकुलर

26:22क्लिप को, उस पर्टिकुलर टॉपिक को जैसे

26:24आपको अच्छा लगे क्योंकि वो प्रूवन है।

26:26उसके ऊपर ऑलरेडी व्यूज आए हैं। लोगों को

26:27वो अच्छा लगा है। तभी उसके ऊपर व्यूज आए

26:29हैं। एंड आप भी सेम काम कर सकते हो। इट्स

26:32ऑल साइंस लव कुछ नहीं होता है। अगर आप एक

26:35पर्टिकुलर प्रूवन मेथड यूज़ करोगे तो वो

26:38सक्सेस तो मिल ही जाएगी। मुझे तो मिल गई।

26:40आल्सो जो आप रील्स को सेव कर रहे थे उनको

26:42भी आप यूज़ कर सकते हो। आपको किस टाइप की

26:45रील्स को सेव करना है? दो क्राइटेरिया हो

26:46सकते हैं। पहला कि उस रील के ऊपर एटलीस्ट

26:49100 के लाइक्स हो। 1 लाख लाइक्स नाउ विल

26:51बी लाइक ओ माय गॉड 1 लाख लाइक कैसे आएंगे?

26:53बहुत आसान होता है। बिल्कुल भी मुश्किल

26:55नहीं होता 1 लाख लाइक आना। उनको आपको सेव

26:57कर लेना है। एंड टाइम आने पे अपने हिसाब

27:00से उनको यूज़ करना है। नाउ अगर आपको सिर्फ

Should i Upload Carousels on instagram ?

27:03रील्स अपलोड करनी है ऐसे अ वैलिड वे आप वो

27:05कर सकते हो। पर मैं ये आपको सजेस्ट करूंगा

27:08कि आप कराउज़ल्स भी अपलोड करो। कराज़ल अगर

27:11आपको नहीं पता तो जो पोस्ट होती है ना

27:12जिसमें बहुत सारे स्लाइड्स होती है दैट इज

27:14कराउज़ल आप सिंगल पोस्ट भी कर सकते हो इन श

27:16रील से हटके पोस्ट भी डालो यू विल बी लाइक

27:18कि व्हाई कराउज़ल और जो पोस्ट होती है ये

27:22लॉन्ग टर्म तक व्यूज आते हैं रील में ऐसा

27:24होता है कि ओके एक बार व्यूज आए फिर वो

27:26नीचे चले गए कराउज़ल एंड पोस्ट के अंदर वो

27:28पहले स्टार्टिंग में तो यार ये तो बहुत कम

27:29व्यूज है पर वो लॉन्ग टाइम में ना बहुत

27:31लंबा चले जाता है इसीलिए आई विल सजेस्ट कि

27:34जैसे ही आपके 10,000 फॉलोवर्स हो जाए आप

27:36कराउज़ल्स डालना स्टार्ट कर दो नाउ कराउज़ल

27:39आप किस किस टॉपिक में डाल सकते हो? आपका

27:41जो भी पर्टिकुलर टॉपिक है उसकी आप

27:42ट्रिविया कर सकते हो, पैक बता सकते हो,

27:44इनेशन दे सकते हो, अपडेट कर सकते हो,

27:47न्यूज़ डाल सकते हो या फिर जैसा आपको

27:49अच्छा लगे। इट्स योर चॉइस। आप इसको बनाने

27:52के दो तरीके होते हैं। जैसे मैं

27:53पर्टिकुलरली AOबी से बनाता हूं। आप चाहो

27:55तो Cवा से भी बना सकते हो, AOबी से भी बना

27:57सकते हो। जहां से भी आपको सहूलियत लगे।

27:59चाहो तो एi से भी बनवा सकते हो। तो या

28:02जैसे आपके 10,000 फॉलोवर्स हो जाए डालना

How to Target USA Audience ? 🇺🇸

28:05स्टार्ट कर देना। नाउ एक सवाल जो मुझसे

28:07काफी सारे लोग पूछते हैं कि यूएसए की

28:10ऑडियंस को कैसे लें? नाउ इसका मैंने आपको

28:12एक तरीका तो बताया कि रात के अंदर अपलोड

28:14करो जिससे इंडिया के सारे लोग सो रहे हो

28:16एंड आपको यूएसए की ऑडियंस मिल जाए। बट

28:20इनके अलावा भी आप काफी सारी चीजें कर सकते

28:22हो। नंबर वन चूज अनीश जो कि यूएसए में

28:25पॉपुलर है जो कि मोस्टली टेक फाइनेंस

28:27फिटनेस एआई वगैरह वगैरह जो कल्चर वाइज इशू

28:31होती है ये सब उसके अंदर होता है डू नॉट

28:32चूज़ शायरी डू नॉट चूज़ मार्वल डू नॉट चूज़

28:35विराट कोहली थीम पेज यू नॉट कूल फैन पेज

28:37डू नॉट चूज़ क्रिकेट ये सारी चीजें चूज़ मत

28:40करना बिकॉज़ अमेरिकनंस डू नॉट केयर अबाउट

28:42देम सिंपल आई एम नॉट सेइंग कि आप अपने

28:45इंटरेस्ट से हटके कोई पेज बनाऊं अगर आपको

28:48डेफिनेटली अगर आपका है कि यार मुझे

28:49क्रिकेट में इंटरेस्ट है मैं तो इसी के

28:50बारे बनाऊंगा जस्ट डू दैट दैट आपको जरूरत

28:53नहीं है अमेरिकनंस की क्योंकि क्रिकेट

28:55अपने में काफी बड़ा सपोर्ट है। इन श जो

28:57आपके इंटरेस्ट है उसे चूज़ करो। ट्राई टू

28:59फाइंड अ वे जहां से आपका इंटरेस्ट भी हो

29:00एंड वो चीज अमेरिका में भी हो। तो या जैसे

29:04मोनेटाइजेशन के जो पर्पस होते हैं वो

29:05अच्छे से फुलफिल हो। तो कंटेंट जो आप

29:07डालोगे वो रीजनल लैंग्वेज में वहां डालना

29:08चाहिए। जैपनीज हिंदी वगैरह में आपको

29:10कंटेंट सिर्फ और सिर्फ इंग्लिश में डालना

29:12है। सिर्फ और सिर्फ इंग्लिश में। अगर आप

29:14किसी और भी लैंग्वेज में डालोगे बिल्कुल

29:16स्पेनिश में, फ्रेंच में, जर्मनी में नहीं

29:19सिर्फ और सिर्फ इंग्लिश में। इतना सब करने

29:22के बाद भी काफी सारी ऑडियंस आपकी होगी जो

29:24टी3 कंट्री से होगी इंडिया, पाकिस्तान,

29:25बांग्लादेश, ईरान वगैरह वगैरह। इसका बहुत

29:28अच्छा फिक्स होता है जो कि मैंने कभी

29:30ट्राई नहीं करा। मेरी तो ऐसी ही 20% यूएसए

29:32ऑडियंस हो गई थी। पर अगर आपको दिखे कि यार

29:34मेरी बहुत ज्यादा ऑडियंस इंडिया की हो रही

29:36है। सिंपली अपनी सेटिंग्स में जाना है एंड

29:39उनको रेस्ट्रिक्ट कर देना है।

29:42रेस्ट्रिक्शन का मतलब होता है कि वो

29:43पर्टिकुलर जगह के लोग आपके कंटेंट को देख

29:46ही नहीं पाएंगे। 25 साल तक का मैक्स होता

29:48है। तो इंडिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान,

29:50ईरान जितने भी आपको कंट्रीज को

29:51रेस्ट्रिक्ट करना है, आप चाहते हो कि यार

29:52इस जितने कम हो सके इस कंट्री से मुझे

29:54उतने कम लोग देखें जाके रेस्ट्रिक्ट कर दो

29:57जिससे आप Instagram को खुद बता रहे हो कि

30:00यार मैं नहीं चाहता कि इस कंट्री के मेरे

30:02लोग देखें तो वो कोशिश करेगा कि बाकी

30:04जितनी कंट्रीज है उसके अंदर आपका कंटेंट

30:06पहुंच जाए। टाइमिंग तो मैंने आपको बता ही

30:08दिया है। आप उस टाइमिंग को अपलोड करो जहां

30:09पे अमेरिकनंस काफी एक्टिव हो। आप अपने

30:11हिसाब से आप अपनी कंट्री के हिसाब से टाइम

30:13देख लेना। अगर इंडिया की मैं बात करूं तो

30:15वो है रात के 11:00 बजे से सुबह 8:00 बजे

30:17तक। तो या उस टाइम आप अपलोड कर सकते हो।

30:19इसके साथ ही साथ आप Jio टैग यूज़ कर सकते

30:22हो। यानी कि जब आप अपलोड करते जाओगे तो

30:24वहां पे एक लोकेशन का ऑप्शन आता है। वहां

30:26से आप सजेस्ट कर सकते हो कि वहां पे आप

30:28यूसी की कोई स्टेट सेलेक्ट कर सकते हो।

30:29जैसा आपका दिल करे। मैंने पर्सनली ये कभी

30:31करा नहीं है। ऐसा मेरा तो अपने आप ही हो

30:33गया था। पर आप ये सारी चीजें कर सकते हैं।

30:36Instagram को एक सिग्नल दे सकते हो कि ओके

30:38इस जगह के लोगों को मेरी वीडियो दिखा। तो

30:40देयर इज अ वेरी हाई चांस कि वो उन्हीं जगह

30:42के लिए उनको आपकी वीडियो दिखाएगा। एंड दैट

How To Increase Reach and Views on Instagram ?

30:45इट कंटेंट आपने बना लिया है। पर ऐसा होगा

30:49कि आप काफी टाइम से कंटेंट डालोगे एंड यू

30:51विल हिट अ बॉल। आप एक ऐसी पत्थर की दीवार

30:54पर जाकर भिड़ोगे जहां से आपके व्यूज

30:56स्टैगेंट हो गए हैं कि 5000 आते हैं तो

30:58ऐसे 5000 आते हैं। मेरे डेली के 50 व्यूज

31:02बढ़ रहे हैं तो 50 ही बढ़ रहे हैं। फिर वो

31:04वॉल जो होती है उसको पार करने में काफी

31:06टाइम लगता है। अब मैं आपको बताऊं कि उस

31:08वॉल को पार करके आपको ऐसी ग्रोथ कैसे लेनी

31:10है। आपकी ग्रोथ ऐसे हो रही है। पर आप

31:13चाहते हो कि मेरा जो ये रॉकेट है वो सीधा

31:15हो जाए। तो इन टेक्निक्स को यूज़ करो जिससे

31:17आपकी ग्रोथ काफी तेज हो। नंबर वन कीप एन

31:20आई आउट ऑन ट्रेंड्स। इसका मतलब जितनी भी

31:23पर्टिकुलर चीजें आपके पर्टिकुलर नीश में

31:25ट्रेंडिंग है उनके ऊपर फोकस करो। फॉर

31:28एग्जांपल अगर आपकी एक ब्यूटी नीश है, कोई

31:30पर्टिकुलर टाइप की नई टेक्नोलॉजी आई है

31:31जैसे फेस का स्ट्रक्चर चेंज हो जाता है

31:33उसके ऊपर वीडियोस डालो। कोई पर्टिकुलर

31:35मेकअप स्टाइल फेमस है, ट्रेंड में चल रहा

31:36है उसके ऊपर वीडियोस डालो। अगर आपका

31:38ट्रेंड मूवीस है तो अगर कोई पर्टिकुलर

31:40एकदम हाई-फाई मूवी आने वाली है उसके

31:41अराउंड वीडियोस डालो। ऑलवेज ट्राई टू

31:44अपलोड थिंग्स व्हिच आर इन ट्रेंड। क्योंकि

31:46लोग उसको अभी देख रहे हैं। हो सकता है अगर

31:49आप उसके बारे में वीडियोस डालोगे तो देयर

31:51इज़ वै हाई चांस कि आपको भी लोग देखेंगे

31:53एंड आपके भी व्यूज आएंगे। सो ये काफी

31:56सिंपल तरीका होता है एंड आपको करना चाहिए।

31:59सेकंड है कोलैब विद सिमिलर पेजेस। अगर

32:01आपके 10,000 15,000 फॉलोवर्स हो गए हैं तो

32:03पेजेस जिनके 20,000, 10,000, 15,000,

32:0625,000 फॉलोवर्स हैं उनको फॉलो करो। उनको

32:07रिक्वेस्ट भेजो। उनसे बोलो कि लेट्स कोलैब

32:09ऑन अ पर्टिकुलर पोस्ट। एंड देयर इज़ अ वेरी

32:11चांस। को हां बोलेंगे बिकॉज़ उनका भी फायदा

32:14हो रहा है। वो भी तो कोलैब कर रहे हैं।

32:15ऐसा करो कि कमेंट में जाके आप अपनी नीश और

32:19अपने पेज का नाम कमेंट करो। हो सकता है कि

32:22पर्टिकुलर उसी सेम नीश से कोई और इंसान हो

32:25वो वीडियो वो उस कमेंट को देखे एंड फिर वो

32:27आपको कांटेक्ट करे तो आप दोनों मिलके साथ

32:29में कोलैब कर सकते हो। कोलैबिंग की

32:31स्टार्टिंग यहीं से कर दो। कमेंट में जाओ

32:32और अपनी नीच और अपना पेज का नाम डाल दो।

How to Use Auto Dm to Increase the Reach ?

32:35तीसरा जो कि मैंने अभी रिसेंटली अपने इस

32:37जस्ट क्रिश वाले Instagram अकाउंट के ऊपर

32:39यूज़ करना स्टार्ट करा है जो कि है ऑटो

32:42डीएम। नाउ ऑटो डीएम क्या होता है? इसके

32:44अंदर सिंपली आप पर्टिकुलर कोई रिसोर्सेज

32:46अपने ऑडियंस को प्रोवाइड कर रहे हो। फॉर

32:48एग्जांपल अगर आपकी एक ब्यूटी नीच है तो आप

32:50अपने ऑडियंस को दिखाना चाहते हो कि ओके ये

32:52पर्टिकुलर स्टाइल का मेकअप आया है इसको

32:54ऐसे कर सकते हैं। पर्टिकुलर आपने

32:55डॉक्यूमेंट बनाया है एआई से बनाया है या

32:57फिर कुछ से बनाया है डजंट मैटर एंड आप

32:58चाहते हो उसको शेयर करना तो आप इस

33:00पर्टिकुलर टॉपिक के ऊपर वीडियो बना सकते

33:02हो एंड ऑटो डीएम लगा सकते हो अपनी वीडियो

33:05पे जब भी वो पर्टिकुलर कीट आपके कमेंट में

33:08कोई भी इंसान कमेंट करेगा वो लिंक सीधा उस

33:12बंदे के पास चली जाएगी ना विल बी लाइक कि

33:14यार ये मैं कहां से कर सकता हूं ये आप कर

33:16सकते हो सुपर प्रोफाइल से सुपर प्रोफाइल

33:18एक वेबसाइट है जो कि क्रिएटर्स के लिए बनी

33:20है एंड मैं इसको पर्सनली काफी टाइम से यूज़

33:22कर रहा हूं अगर आप मेरे Instagram अकाउंट

33:24पे जाओगे पे वहां पे हर दूसरी रील में मैं

33:25कुछ ना कुछ दे ही रहा होता हूं, बता ही

33:27रहा होता हूं। जिसके लिए मेरे को चाहिए था

33:29कि यार कुछ तो मेरे पास ऐसा हो जिससे वो

33:31अपने आप लोगों के पास पहुंच जाए। और सुपर

33:34प्रोफाइल ने मेरी इसके अंदर काफी अच्छी

33:35हेल्प करी है। ऑटो डीएम के अलावा भी इसके

33:37अंदर काफी और सारे फीचर होते हैं। जैसे कि

33:39आप यहां पे अपना खुद का स्टोर फ्रेंड बना

33:41सकते हो। यहां पे वन ऑन वन सेशन रन कर

33:42सकते हो। Telegram का पेड ग्रुप बना सकते

33:44हो। डिजिटल प्रोडक्ट सेल कर सकते हो।

33:46लोगों के ईमेल्स कलेक्ट कर सकते हो। उनसे

33:47फॉलो करने को बोल सकते हो। इट इज़ वन ऑफ़

33:49दोज़ वेबसाइट जो कि अगर आप एक Instagram

33:51थीम पेज चलाते हो या फिर नॉर्मल कंटेंट

33:52क्रिएटर भी हो ये वेबसाइट तो आपके पास

33:54होनी चाहिए। ये वेबसाइट तो आपको यूज़ करनी

33:56ही चाहिए। अभी मैं आपको सिंपली ऑटो डीएम

33:58कैसे लगाते हैं ये बता देता हूं। सिंपली

34:00आपको जाना है वहां पे एप्स वाले सेक्शन

34:02में आपको ऑटो डीएम को सेलेक्ट करना है।

34:04वहां पे आप जाओगे सेट एंड ऑटोमेशन पे आपको

34:07टैप करना है। वहां से फिर वो आपसे पूछेगा

34:08कि आपको कौन सी पर्टिकुलर फॉर्मेट में

34:11जाना है। तो आप बोलोगे मेरे को मैं चाहता

34:12हूं कि रील पे जो कमेंट आया है उस पे।

34:14आपको उसके ऊपर टैप करना है। फिर वो आपसे

34:16पूछेगा कि कौन सी की टर्म है जिसको लोग

34:18कमेंट करेंगे तो आपकी लिंक उनके पास

34:19जाएगी। आपको अपना वो की टर्म डालना है।

34:21नीचे आप इस बटन को टॉवल कर दोगे तो

34:23ऑटोमेटिकली उनप रिप्लाई भी कर देगा

34:25कमेंट्स में ही। फिर आप नेक्स्ट करोगे तो

34:27वहां पे आपको वो लिंक डालने को बोलेगा कि

34:29कौन सी लिंक डालनी है। आपको अपनी लिंक

34:31डालनी है एंड सेट एन ऑटोमेशन एंड इट्स

34:33स्टार्ट। 5 सेकंड में आपकी ये ऑटोमेशन लग

34:35जाएगी। बस सिंपली आपको अपना Instagram का

34:37अकाउंट इससे कनेक्ट करना है। एंड डोंट वरी

34:39ये लोग मेटा के साथ काम करते हैं। तो ये

34:41इट इज़ 100% सिक्योर। मैंने खुद ने कर रखा

34:43है। राइट? अगर थोड़ा सा भी इसके अंदर मेरे

34:44को कुछ डाउट होता तो मैं खुद भी नहीं

34:46करता। ऑफ कोर्स वाली बात है। तो सुपर

34:47प्रोफाइल का लिंक मैं डिस्क्रिप्शन में

34:49डाल दूंगा। जाओ एंड जाके यूज़ करो। एंड अगर

34:51आप यूज़ करोगे कोड Chris वाइटटी 99 तो पहले

34:54मंथ का जो सब्सक्रिप्शन होती है 99 वाली

34:56वो आपको मिल जाएगी ₹1 में। जिससे आप आराम

34:58से पूरी वेबसाइट को गो थ्रू करो। सारे

35:00बेनिफिट्स उठाओ सिर्फ ₹1 में और यह ऑफर

35:03रहेगा सिर्फ एक हफ्ते तक। तो जल्दी से

35:04जाके इस कोड को डाल के ये ऑफर अेल कर लो

35:06क्योंकि ऐसे ऑफर बार-बार नहीं आते। इससे

35:08आपकी वीडियोस के अंदर दुनिया भर के

35:09कमेंट्स आएंगे जिससे Instagram को लगेगा

35:11कि ओह यह रील तो काफी अच्छी है। इस लोग

35:13काफी इंगेज कर रहे हैं। एंड उस रील का

35:14ट्रेजिकरी काफी ऊपर जाएगी। फॉर एग्जांपल

35:17मेरी ये वाली रील को आप देखो। इसके ऊपर

35:18काफी सारे व्यूज आए थे। जस्ट बिकॉज़ मैंने

35:20इसके अंदर एक ऑटोनिम लगा रखा है। आप

35:22देखोगे ना तो लाइक्स कम है पर कमेंट्स

35:24ज्यादा है। दैट इज द रीज़न। तो इसका यूज़

35:26जरूर करना। नाउ नेक्स्ट इज़ अगर आपके

How to Find Outliers and Increase Reach on Instagram ? ( My Example )

35:28पर्टिकुलर किसी वीडियो पे अच्छे व्यूज आए

35:30हैं। आपने देखा कि मैंने इस पर्टिकुलर

35:33टॉपिक के ऊपर एक वीडियो डाली थी। उसके ऊपर

35:35काफी अच्छे व्यूज आए। तो मेक अ वीडियो

35:37अबाउट सेम टॉपिक बट इन डिफरेंट स्टाइल।

35:39फॉर एग्जांपल अगर मैं आपको अपना एग्जांपल

35:40दूं। मैंने एक वीडियो डाली थी जोकर के

35:42बारे में। बैटमैन जो कर रहा है। आई होप यू

35:44वुड नो। एंड उसके ऊपर काफी अच्छे व्यूज

35:47आए। तो फिर मैंने सोचा कि ओके अभी अगर

35:50इसके ऊपर व्यूज आ सकते हैं तो अगर मैं हीट

35:51लेजर के बैटमैन के ऊपर डालूंगा फिर तो

35:53बवाल ही हो जाएगा। एंड बवाल हो गया। अब

35:56व्यूज देखो। फिर मैंने सोचा चलो एक और

35:58जोकर की डालते हैं। एंड उसके ऊपर भी व्यूज

36:00आए। तो इट्स वै सिंपल। अगर आप वो कंटेंट

36:03डालोगे जिसके ऊपर ऑलरेडी व्यूज आए हैं तो

36:05उसके ऊपर और व्यूज आएंगे। ये तो मतलब कॉमन

36:06सेंस वाली बात है। राइट? तो ऑलवेज ट्राई

36:09टू फाइंड एन आउटलाइयर इन योर ओन वीडियोस।

36:11अगर आपके नॉर्मली 5000 व्यूज आते हैं एंड

36:13किसी वीडियो पे अचानक से 25,000 व्यूज आ

36:15गए तो उस वीडियो के टॉपिक में ऐसा कुछ है

36:17जिसके ऊपर लोग इंटरेस्टेड है। मेक अ

36:19वीडियो ऑन दैट टॉपिक। नेक्स्ट इज़

How to analyse stats ? ( Tool to use Included )

36:21एनालाइजिंग योर स्टैट्स। टाइम टाइम पे आप

36:24अपने वीडियो के स्टैट्स को भी देखा करो।

36:26देखा करो कि आप क्या इंप्रूव कर सकते हो।

36:27फॉर एग्जांपल अगर आपका ग्राफ स्टार्ट होते

36:30ही नीचे चले जाता है, इसका मतलब आपका हुक

36:32ख़राब था। अगर आपके एवरेज ब्यूटी रेशन ख़राब

36:34है, इसका मतलब आपका हुक ख़राब है। वहां से

36:35आपको यह भी पता चलेगा कि आपकी ऑडियंस किस

36:38डायरेक्शन में जा रही है। अगर आप नहीं

36:39चाहते कि आपकी ऑडियंस इंडिया को जाए एंड

36:41आप देख रहे हो कि आपकी ऑडियंस इंडिया को

36:42जा रही है तो आपकी वीडियो में ऐसा कुछ तो

36:45है जो कि इंडियंस को अट्रैक्ट कर रहा है।

36:47तो आपको वो फिक्स करना पड़ेगा। तो इसीलिए

36:51टाइम टाइम पे अपने वीडियोस के एनालिटिक्स

36:53को जरूर देखो। अपने पेज के एनालिटिक्स को

36:56जरूर देखो जिससे आपको काफी सारी इनसाइट

36:58मिल जाएगी कि आपको किस टाइप के कंटेंट को

37:00और बनाना है। किस टाइप के कंटेंट को छोड़

37:02देना है। आई विल बी लाइक कि यार मैं अपने

37:04ये कैसे करूं? अपने पेज की अपने पेज को

37:06कैसे एनालाइज करूं। एंड आपका भाई यहां पर

37:08भी आपकी हेल्प करेगा। मैंने अगेन एक

37:10एक्सेल शीट बनाई है जिसका यूज़ करके आप

37:12अपने पेज के जो मैट्रिक्स होते हैं उनको

37:15ट्रैक कर सकते हो। इससे आपको एक आईडिया

37:17लगा रहेगा कि ओके अभी मेरे व्यूज बढ़ रहे

37:19हैं। अभी कम हो रहे हैं। अभी मेरे

37:20फॉलोवर्स बढ़ रहे हैं, कम हो रहे हैं। इस

37:21पर्टिकुलर टूल का यूज़ करके आप अपने पूरे

37:23पेज के एनालिटिक्स को अपने पास रख सकते

37:26हो। इसको यूज़ कैसे करना है? बहुत सिंपल

37:29है। सीधा डिस्क्रिप्शन में जाओ। एक्सेल के

37:31लिंक है उस पे दबाओ। जितने भी कॉलम्स आपको

37:33स्क्रीन पे दिख रहे हो उनके साथ-साथ भरते

37:35चलो। आपको स्कोर बता देगा। एंड उसको सेव

37:38कर लो। उस पे मंथ डाल के फिर जब अगला मंथ

37:40है तो सेम वीडियो पे आओ। टैप करो टूल को

37:42एंड जाओ दूसरी एक्सेल शीट पे। एंड दूसरे

37:45एक्स शीट पे जाके उस मंथ का डालो। तो इट्स

37:47अ वेरी सिंपल थिंग जहां से आप अपने ग्रोथ

37:50को मॉनिटर कर सकते हो। क्योंकि ग्रोथ को

37:51मॉनिटर करना काफीेंट हो जाता है। क्योंकि

37:53वरना तो हमें पता ही नहीं चलेगा कि क्या

37:55चीज वर्क कर रही है एंड क्या चीज नहीं।

37:57क्योंकि फॉर एग्जांपल आप अपने एक

37:58पर्टिकुलर टॉपिक के ऊपर एक महीने में

38:00ज्यादा व्यूज डालिए हैं एंड उस महीने आपके

38:02कम व्यूज आए हैं। इसका मतलब वो पर्टिकुलर

38:05टॉपिक खराब है। आपको उसके ऊपर व्यूज नहीं

38:07डालना चाहिए। तो इसीलिए पेज को टाइम टू

38:09टाइम ट्रैक करना, मॉनिटर करना काफीेंट हो

38:12जाता है। तो या डिस्क्रिप्शन में जाओ एंड

38:14यूज़ करो उस एक्सेल को जिससे आप कर पाओ। एक

38:17और चीज जो कि काफी सारे लोग नहीं करते

38:19हैं। एंड दैट इज री अपलोडिंग। नाउ इसका

38:21क्या मतलब है? फॉर एग्जांपल आप वीडियोस

38:23अपलोड कर रहे हो 4 महीने से। एंड आपने जो

38:25पहले हफ्ते में एक वीडियो डाली थी। देयर

38:27इज अ वेरी हाई चांस कि उस वीडियो पे व्यूज

38:30नहीं आए होंगे। एंड अभी जो आपके एकिस्टेंस

38:32ऑडियंस है उसने उन वीडियोस को नहीं देखा

38:35है तो उन वीडियोस को अब अपलोड कर दो।

38:38Instagram, YouTube की तरह वर्क नहीं करता

38:39है। यहां पे आप री अपलोड कर सकते हो। खुद

38:41की भाई खुद का कंटेंट है। मैं चाहे जितनी

38:42बार डालूं जिससे उन वीडियोस पे भी व्यूज

38:46आए एंड आप अपने खुद के कंटेंट को ही रीपोज

38:48कर पाओ। तो टाइम टू टाइम पे पहले टाइम पे

38:51जाके देखा करो क्योंकि यार इस वीडियो पे

38:53व्यूज नहीं आए। इस वीडियो की क्वालिटी

38:54अच्छी है। इस वीडियो पे व्यूज आने चाहिए।

38:56उसको उठाओ एंड डाल दो एंड देखो कि उसके

38:59ऊपर व्यूज आते हैं या फिर नहीं। ये काफी

39:00जरूरी तब हो जाता है जब आपके पास कोई

39:02कंटेंट ही नहीं है। दिमाग में ना आईडिया आ

39:03रहा ना आपको कोई वायरल वीडियो मिल रही। तो

39:05सिंपली आप अपने ही अकाउंट के अंदर स्क्रॉल

39:07करो। देखो कि अरे हां ये वाली वीडियो पे

39:09व्यूज नहीं आए थे। मैंने काफी टाइम पहले

39:10डाली थी। वीडियो तो काफी अच्छी है। उठाओ

39:12और डाल दो। सिंपल। अब बढ़ते हैं हम ऐसे

How to Monetise Your Theme Page ?

39:16सेक्शन की तरफ जिसका आपको सबसे ज्यादा

39:20इंतजार था। व्हिच इज़ मोनेटाइजेशन। पैसा

39:25पैसा पैसा पैसा क्योंकि हमने जितना भी यह

39:28काम करा ओके हमारा खुद का इंटरेस्ट था

39:30हमारा खुद का मन था उस पॉइंट को अगर अपन

39:32साइड भी रखें करा तो सब पैसे के लिए ही है

39:35आखिर में जिंदगी का एक ही मकसद होता है

39:39पैसे कमाना तो या पैसे इज़ वेरीेंट एंड नाउ

39:42आई एम गोइंग टू टेल यू हाउ टू यूज़ योर पेज

39:45टू अर्न मनी नाउ काफी सारे तरीके होते हैं

39:48एक-एक करके मैं सबके ऊपर बात करता हूं।

39:50नंबर वन इज़ सेल प्रोडक्ट्स या फिर डिजिटल

39:53प्रोडक्ट्स। अब मान लो आपकी कोई एक ब्यूटी

39:55की नीश है तो आप वहां पर डिजिटल

39:57प्रोडक्ट्स बेच सकते हो। फॉर एग्जांपल ई

39:59बुक्स जहां पर आप बता रहे हो पर्टिकुलर का

40:01मेकअप कैसे करना है? क्या कैसे कर सकते हो

40:04आप? कौन से कपड़े अच्छे लगते हैं किस कौन

40:05से कलर पे वगैरह वगैरह। अगर आपका पेज है

40:08फाइनेंस से रिलेटेड तो आप फाइनेंस से

40:10रिलेटेड चीजें बेच सकते हो। अगर आपका पेज

40:13है क्रिकेट से रिलेटेड तो आप क्रिकेट से

40:14रिलेटेड चीजें बेच सकते हो। बेचने को काफी

40:17सारी चीजें होती है। नाउ बिकॉज़ यू हैव अ

40:19ऑडियंस इन दैट पर्टिकुलर नीश। तो वो खरीद

40:22भी लेंगे। मेन सबसेेंट प्रॉब्लम होती है

40:24कि ऑडियंस नहीं होती है। अगर आपके पास

40:26ऑडियंस है ना यू विल क्रैक मैन इसलिए

40:28मैंने मोनेटाइजेशन के बारे में बात ही

40:30नहीं करी। अभी तक हमने सिर्फ और सिर्फ

40:31फोकस करा था ऑडियंस इकट्ठा करने पे।

40:33क्योंकि अगर आपके पास ऑडियंस है तो पैसे

40:35अपने आप आ जाएंगे। उसके टेंशन तो या आप

40:37डिजिटल प्रोडक्ट्स या फिर ओरिजिनल

40:38प्रोडक्ट्स बेच सकते हो। नाउ डिजिटल

40:40प्रोडक्ट्स बेचने के लिए अगेन आपको एक

40:42वेबसाइट लगेगी। एंड अगेन आई एम गोइंग टू

40:43मेंशन सुपर प्रोफाइल क्योंकि मैं खुद भी

40:46इसी को यूज़ करता हूं। मैं उसी को आपको

40:47सजेस्ट करूंगा। आपको जाना है। वहां पर आप

40:49अपने डिजिटल प्रोडक्ट बेच सकते हो। अपना

40:51खुद का सोल फ्रेंड बना सकते हो। काफी काम

40:53कर सकते हो। तो या सुपर प्रोफाइल पे जाके

40:56आप अपना डिटेल प्रोडक्ट लगाओ। उस पे भी

40:58ऑटो डीएम लगा सकते हो। बाय द वे कि जैसे

41:00कोई कमेंट करेगा उसप सीधा वो प्रोडक्ट चले

41:02जाएगा। फिर वहां से वो पे करके खरीद सकता

41:03है। तो या ये भी कर सकते हो। नेक्स्ट इज़

41:06एफिलिएट मार्केटिंग। नाउ व्हाट इज़ एफिलिएट

41:08मार्केटिंग? आपको पता होगा अगर आपने मेरी

41:10प्रिंट वाली वीडियो देखी है तो। सिंपल सा

41:13मतलब होता है कि आपको एक एफिलिएट मिलेगा।

41:17एफिलिएट का मतलब होता है कमीशन। प्रोडक्ट

41:19किसी और का है। आपको बस उसको बेचना है।

41:21उसको बेचने से इतना ही पैसा आएगा। उसका

41:24एक्चुअल ओनर उसमें से कुछ कमीशन आपको दे

41:26देगा। सिंपल। दिस इज वन ऑफ़ द इज़िएस्ट वेज़

41:30आई गेस। क्योंकि आपको प्रोडक्ट बनाना नहीं

41:32है। आपको बस अपनी स्टोरी में या फिर

41:34वीडियो में लिंक डाल देनी है। ऑटो डीएम

41:36सेट कर देना है। अगेन सुपर प्रोफाइल से तो

41:40यू कैन डू ऑल दिस थिंग्स। सो या आप अपने

41:42पेज से एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हो।

41:44तीसरा है ब्रांड स्पों्सर्स। अब डिपेंड

41:47करता है कि आप कौन सी नीश में हो। पर हम

41:48मान के चलते हैं आप फाइनेंस की नीश में।

41:51तो दुनिया भर के ब्रांड्स होते हैं

41:52फाइनेंस की नीश में जैसे Zerodha हो गया,

41:54कॉinb हो गया। दुनिया भर के ट्रेडिंग वाले

41:56हो जाते हैं। अर्निंग वाले कुछ हो जाते

41:58हैं। ये सब आपको कनेक्ट करेंगे एंड दे विल

42:01क्योंकि आपके पास एक ऑडियंस है जो उस

42:03पर्टिकुलर फील्ड में इंटरेस्टेड है और ये

42:06चाहते हैं अपना प्रोडक्ट उन लोगों को

42:07बेचना और ये किसके थ्रू बेचेंगे? आपके

42:11एज सिंपल एज दैट। नाउ ब्रांड्स जब भी आपके

42:13पास आएंगे तो वो आपसे एक चीज मांगेंगे जो

42:16कि है मीडिया किट। अब मीडिया किट का सिंपल

42:18मतलब क्या होता है? मीडिया किट का मतलब

42:19होता है जहां पर आपकी इनफार्मेशन स्टोर है

42:21कि आपके इतने फॉलोवर्स हैं। इनमें से इतनी

42:23ऑडियंस इस कंट्री की है। आपके एवरेज इतने

42:25व्यूज आते हैं। आपके एवरेज इतने लाइक्स

42:27आते हैं वगैरह-वगैरह। नाउ अगर आप चाहो तो

42:29आप खुद भी अपने बना सकते हो cv पे। बट आई

42:31विल सजेस्ट यू टू यूज़ बकंस जो कि एक

42:34वेबसाइट है। जहां पे आप खुद की

42:35पर्सनलाइज्ड मीडिया किट बना सकते हो।

42:37सिंपली आपको अपना अकाउंट बीकन से लिंक

42:39करना है एंड मीडिया किट वाले ऑप्शन में

42:41जाओगे तो वहां पे सारी इनेशन ऑटोमेटिकली आ

42:44जाएगी। इसीलिए एक पर्टिकुलर टॉपिक के बारे

42:46में एक पर्टिकुलर नीश होना बहुत जरूरी

42:49होता है। जो मैंने वीडियो के स्टार्टिंग

42:50में बोला था कि अगर आपके पास नीश नहीं है

42:52तो आपको ब्रांड्स नहीं पूछेंगे। वो इसी

42:54वजह से अगर आपके पास कोई ऐसा पर्टिकुलर

42:57टॉपिक ही नहीं है जिसके बारे में आप

42:58ऑडियंस रखते हो तो ब्रांड्स क्या देख के

43:00आपको कांटेक्ट करेगी? हवा ऐसा नहीं होता

43:03है। आपको एक पर्टिकुलर ऑडियंस होना बहुत

43:06जरूरी है। बहुत जरूरी है। एंड वो ऑडियंस

43:09तभी होगी जब आपकी एक पर्टिकुलर नीश होगी।

43:12तो इसलिए अगेन आई एम सेइंग नीश अच्छे से

43:14चूज़ करना जिससे आगे आपको ब्रांड और

43:16स्पोंसरशिप मिलने में बिल्कुल प्रॉब्लम ना

43:17आए। तो या ब्रांड्स और स्पोंसरशिप में भी

43:20आप इससे पैसे कमा सकते हो। नेक्स्ट इज़

43:22पीआर। अब आपने देखा होगा यह शब्द जो है

43:25पीआर काफी ज्यादा पॉपुलर है। काफी सारी

43:27एजेंसी इसको यूज़ करते हैं। एक पर्टिकुलर

43:29इंसान को बढ़ाने में पॉजिटिव पीआर करके एक

43:33इंसान को गिराने में नेगेटिव पीआर करके

43:35आपका पेज भी इसके लिए यूज़ करा जा सकता

43:38है। तो आप अपने पेज के जरिए पीआर कर सकते

43:41हो। लोग आपसे कनेक्ट करेंगे एंड वो

43:44बोलेंगे कि हम चाहते हैं आप ये पर्टिकुलर

43:46कंटेंट डालो। वो ना कोई ब्रांड के बारे

43:48में है ना वो कोई प्रोडक्ट बेच रहे हैं।

43:51वो बस पीआर करना चाहते हैं किसी इंसान का

43:53तो वो आपकी उससे हेल्प ले रहे हैं। सो या

43:55दिस इज़ वन ऑफ़ द वेज़। नेक्स्ट इज़ आप पूरा

43:58पेज ही बेच दो। यस दिस इज़ वन ऑफ़ द मेथड्स।

44:02आई विल नॉट बी लाइन। जब मेरे कुछ 20,000

44:04फॉलोवरर्स से मेरे को एक इंसान का मैसेज

44:05आया था। मैं आपको स्क्रीन पे दिखा दूंगा।

44:06इसने मेरे को पूछा था क्या मैं अपना पेज

44:08बेचना चाहता हूं? एंड आई सेड नो मुझे नहीं

44:10बेचना था और ना ही मैं बेचूंगा। इट्स इट

44:12डस नॉट मीन कि आप ना बेचो। आपकी मर्जी है।

44:15अगर आप बेचना चाहो तो बेच सकते हो। आई वास

44:17नॉट इंटरेस्टेड इन सेलिंग माय बेस बिकॉज़

44:18आई वा बिकॉज़ मेरा ये मानना है बिल्डिंग अ

44:20ब्रांड इज मोस्टेंट। लॉन्ग टर्म के लिए

44:22मैं सोचता हूं शॉर्ट टर्म पैसे मुझे नहीं

44:24चाहिए। तो या अगर आप चाहो तो आप अपना पूरा

44:28पेज भी बेच सकते हो। पर बी वेयर काफी

44:31स्कैमर्स होते हैं इस फील्ड के अंदर।

44:33ऑलवेज ऑलवेज एक ट्रस्टेड इंसान के थ्रू

44:35यही सब काम करना। अगर आपको अपना पेज बेचना

44:37भी है तो। आई विल नॉट सजेस्ट इट बिकॉज़ यार

44:39आपने इतनी मेहनत करी है। फिर आप वो एक बार

44:41बेच दो। अच्छा तो नहीं लगता। बट दिस इज़ वन

44:43ऑफ़ द वेज़। मेरा काम है आपको एजुकेट करने

44:44का। तो दिस इज वन ऑफ़ द वेज़ जहां से आप

44:46पैसे कमा सकते हो यूजिंग अ थीम पेज।

44:49नेक्स्ट इज वॉप क्लिपिंग। आप तो इसके बारे

44:51में जानते ही होंगे। मैंने बहुत सारी

44:52वीडियो बना दी इसके ऊपर। पर अगर आपको नहीं

44:54पता तो इसके अंदर सिंपली आपको कुछ क्लिप्स

44:55बनानी होती है पर्टिकुलर कैंपेन के

44:57अकॉर्डिंग। जैसे मूवीस, गाने, किसी इंसान

45:00के ऊपर, स्ट्रीमर्स के ऊपर, यूर्स के ऊपर,

45:02एनीथिंग। एंड उसके ऊपर जितने व्यूज आएंगे

45:05उतने आपको पैसे मिलेंगे। कब? क्योंकि आपके

45:07मान लीजिए 500 फॉलोवर्स हैं। आपके हर

45:09वीडियो 15 20,000 व्यूज आ रहे हैं या फिर

45:105000 व्यूज भी आ रहे हैं। अगर आप कोई ऐसी

45:12वीडियो अपलोड भी करते हो जो कि आपकी नीश

45:14से एकदम हटके भी है। जिसका आपकी नीश से

45:16कोई लेना देना नहीं है। वैसे मेरे हिसाब

45:18से आपको नहीं करना चाहिए। आपको ऑलवेज

45:19कैंपेन भी उसी हिसाब से चूज़ करना चाहिए जो

45:21आपकी नीश को फिट बैठे जैसे मैं करता हूं।

45:23पर अगर आप हवा में जाके सिर्फ जस्ट फॉर द

45:26सेक ऑफ़ अर्निंग मनी थ्रू वर्क क्लिपिंग।

45:27आप कुछ भी डाल दोगे तब भी उसके ऊपर इतने

45:30व्यूज आ रहे हैं कि वो मिनिमम व्यूज क्रॉस

45:31कर जाएगा। दिस इज द पावर ऑफ़ हैविंग एन

45:33ऑडियंस मैन। दिस इज व्हाई मैं स्टार्टिंग

45:35से कह रहा हूं कि एक ऑडियंस बिल्ड करो

45:36ऑडियंस बिल्ड करो पैसे तो आ जाएंगे इस वजह

45:38से आ जाएंगे। आप कुछ भी अपलोड करोगे उसप

45:411000 2000 3000 4000 भी आ जाएंगे अगर आपके

45:4340 500 फॉलोवर्स है तो तो आराम से ऑडियंस

45:46गेन करो क्योंकि वॉक क्लिपिंग वन ऑफ द

45:47बेस्ट वेज़ बिकॉज़ इसके अंदर आपके हाथ में

45:49कंट्रोल है पूरा ब्रांड्स का आपके हाथ में

45:51कंट्रोल नहीं है। स्पोंसरशिप का आपके हाथ

45:53में कंट्रोल नहीं है। इसका आपके हाथ में

45:55कंट्रोल है। आप खुद चूज़ कर सकते हो। आपको

45:57किसके ऊपर वीडियो बनानी है? आप खुद चूज़ कर

45:59सकते हो। आपको वीडियो बनानी भी है या फिर

46:01नहीं बनानी है। एंड फिर उसके हिसाब से

46:03आपको पैसे मिलेंगे। तो या पॉप क्लिपिंग भी

46:05आप कर सकते हो अपने पेज को लेके। एंड नाउ

How to monetise on Facebook ?

46:07द लास्ट इज़ Facebook मोनेटाइजेशन। नाउ

46:10मैंने यह वाली वीडियो अपलोड करी थी जहां

46:12पे मैंने अपनी Facebook की अर्निंग। तब पे

46:14काफी सारे लोगों का कमेंट था कि यार हम भी

46:16कैसे कर सकते हैं? काफी सारे लोगों का

46:17कमेंट था कि यार मेरा तो ओरिजिनल कंटेंट

46:19ही नहीं है। मेरा कैसे मोनेटाइज हो गया?

46:21काफी सारे लोगों का कमेंट था कि मोनेटाइज

46:22होते ही कैसे? तो मैं एक-एक करके आंसर

46:24करने की कोशिश करता हूं। नंबर वन, मैं

46:26Facebook वीडियो अपलोड नहीं करता हूं। मैं

46:28Instagram पे ही डालता हूं। मैंने क्रॉस

46:30पोस्टिंग ऑन कर रखी है जिससे वो

46:32ऑटोमेटिकली Facebook में हो जाता है।

46:35क्रॉस पोस्टिंग बहुत ही सिंपल सा मेथड

46:37होता है। आप अपने सेटिंग में जाओगे वहां

46:38आपको क्रॉस पोस्टिंग वाला दिखेगा। उस पे

46:40टैप करो अपना Facebook पेज बनाओ लिंक करो।

46:43एंड दैट्स इट। फिर उसके बाद आप जो भी

46:45Instagram स्टोरी, पोस्ट, रील्स डालोगे वो

46:47ऑटोमेटिकली उस पेज के ऊपर अपलोड हो

46:49जाएंगी। आपको अलग से अपलोड करने की जरूरत

46:51नहीं है। नंबर वन पॉइंट। सेकंड पॉइंट कैसे

46:53मोनेटाइज़ होना है? आपको अपने प्रोफेशनल

46:56डैशबोर्ड में जाना है। आपको मोनेटाइजेशन

46:58वाला सेगमेंट दिखेगा। वहां पे आपको जाके

47:00कंटेंट मोनेटाइजेशन में अपना इंटरेस्ट

47:01जाहिर कर देना है। YouTube में जैसे

47:03क्राइटेरिया होता है 4000 घंटे का।

47:04Facebook पे ऐसा कुछ नहीं होता। वो अपने

47:06हिसाब से चूज़ करते हैं कौन सा पेज को

47:08मोनेटाइजेशन मिलेगी, कौन से पेज को नहीं

47:10मिलेगी। तो अब इसके अंदर कोई ऐसे रामबाण

47:13इसका उपाय तो है नहीं। इट्स दिस इज जो मैं

47:17बोल सकता हूं लाक। आपका नंबर जब आ गया तो

47:21आ गया। इस पे आप कुछ नहीं कर सकते। इसमें

47:23बस ये है कि आप रेगुलरली Instagram पर

47:25कंटेंट डालते रहो जिससे वो क्रॉस होके

47:27Facebook पे भी डालता रहे जिससे देर सवेेर

47:29आपका मोनेटाइज हो तो जाएगा ये अभी या हो

47:32तो जाएगा ही मेरे को एक महीने बाद मेरी

47:35मोनेटाइजेशन ऑन हो गई थी मैंने जनवरी में

47:36स्टार्ट करी थी मैंने अपना इंटरेस्ट जनवरी

47:38में डाला था मेरी फरवरी में मोनेटाइजेशन आ

47:40गई थी एंड जनवरी में मैंने कुछ 60-70

47:42रील्स डाली थी मैं रील्स ही दौड़ता था तो

47:44या आपको ये करना है एंड क्या पता आपका भी

47:47हो जाए तो Facebook मोनेटाइजेशन भी अपने

47:49में एक ओकेओके तरीका है आई विल नॉट से

47:51बिकॉज़ इसके अंदर हमारे हाथ में ज्यादा

47:52कंट्रोल है नहीं। हमें बस वेट ही करना है।

47:55एंड मुझे ऐसी कुछ खास चीज़ अच्छी लगती नहीं

47:57है जिसके अंदर हमारे हाथ में कंट्रोल ना

47:58हो। तो या आप इंटरेस्ट अपना जाहिर कर

48:01देना। बाकी आपको मिलता है तो ठीक है। नहीं

48:02मिलता है तो बाकी जो मेथड्स है वो तो हो

48:04ही जाएगा। तो दिस वाज़ इट। आई होप मैंने

Outro

48:08सारे ही चीजों के ऊपर अच्छे से आपको

48:11एक्सप्लेन करा है। आई विश कि आपको इस

48:16वीडियो को देखने के बाद कोई क्वेश्चंस ना

48:18हो। बट स्टिल अगर आपके दिमाग में कोई

48:19क्वेश्चन है, कमेंट्स आर ऑलवेज ओपन। मैं

48:21हर एक कमेंट का रिप्लाई करता हूं। मेरा

48:22मकसद था इस वीडियो से आपको एजुकेट करना।

48:25कैसे आपको Instagram थीम पेज बनाना है,

48:27कैसे उसको कंटेंट डालना है, कैसे मोनेटाइज

48:29करना है, क्या चीजें करनी है, क्या नहीं

48:31करना है, आई होप मैंने अच्छे से सब कुछ

48:33करा होगा। अगर आपको ये वीडियो थोड़ी सी भी

48:36अच्छी लगी है, अगर आज वीडियो से थोड़ा सा

48:38भी कुछ जानने को मिला है, तो वीडियो को

48:39लाइक करके चैनल को सब्सक्राइब मन हो तो कर

48:41लेना। मैं कभी ये नहीं कहता कि चैनल को

48:43सब्सक्राइब करो। मन हो तो कर लेना। बाकी

48:45अब आपके हाथ में है। आप मुझे बताओ कि मेरे

48:48को किस टॉपिक के ऊपर वीडियो बनानी है। आप

48:50जिस टॉपिक पे भी बोलोगे अगर मुझे लगा कि

48:53हां यार ये टॉपिक है अच्छा मैं उसके ऊपर

48:55वीडियो बना दूंगा। और आप अगर अभी तक ये

48:58वीडियो देख रहे हो जो कि मुझे नहीं लगता

48:59कि आप देख रहे हो बट अगर आप ये वीडियो अभी

49:02तक देख रहे हो तो कमेंट करो आम पापड़।

49:05मुझे नहीं लगता इस वीडियो में एक भी आम

49:07पापड़ कमेंट आने वाला है। पर देखते हैं।

49:10अगर देख रहे हो तो कमेंट करो आम पापड़

49:13जिससे चलो देखते हैं कि यार आखिर तक कौन

49:15देखता है। एक दो लोग ही होंगे इतने हजारों

49:17में। करो कमेंट आम पापड़। बाकी मैं मिलता

49:19हूं आपसे अगली वीडियो में। तब तक के लिए

49:21गुड बाय। [संगीत]

This transcript was generated from the captions YouTube publishes for this video. Get the transcript of any YouTube video atfreeyoutubetranscribe.com: free, unlimited, no sign-up.