Full transcript
Intro
0:00ओके भाई लोग तो आपके पास दो ऑप्शन है।
0:02ऑप्शन नंबर वन एक रैंडम पेज बनाना जहां पे
0:05आप सिर्फ वायरल क्लिप्स अपलोड कर रहे हो।
0:07जो भी आपको वायरल दिखता है ऑनलाइन आप वो
0:09उस पे डाल देते हो। आपकी हर एक वीडियो
0:11डिफरेंट होती है। एंड ऐसा करते-करते कुछ
0:12महीने निकल जाते हैं। आपके टोटल हो गए हैं
0:1421 फॉलोवर्स जिसके अंदर तीन आपके हैं, चार
0:16आपके दोस्तों के एंड कोई ब्रांड आपके साथ
0:19काम करना नहीं चाहता। बट ये है सिस्टमैटिक
0:22मेथड। यहां पे आप एक सिस्टम के जरिए एक
0:25प्रॉपर थीम पेज बनाते हो। जहां पे आपको
0:27पता है आपका टॉपिक क्या है। यहां पे आपको
0:29पता है आपको क्या अपलोड करना है। जहां पे
0:31आपको पता है कि आपको क्या ऑडियंस को
0:32टारगेट करना है। एंड यहां पे ब्रांड्स काम
0:36कर रहे हैं। अगर आप इस टाइम पाथ वन पे हैं
0:38तो इस कोर्स को पूरा कंप्लीट करने के बाद
0:40आप पाथ टू पर आ जाएंगे। पर अगर अभी तक
0:43आपने स्टार्ट ही नहीं करा है तो इस कोर्स
0:44को खत्म करने के बाद यू विल नो एवरीथिंग
0:47अबाउट Instagram थीम पेजेस। मैं आपको 150%
0:51गारंटी देता हूं कि इस वीडियो को देखने के
0:53बाद आपको Instagram थीम पेजेस पे और कोई
0:55वीडियो नहीं देखनी पड़ेगी। क्योंकि आज के
0:57इस वीडियो में हम बात करेंगे सबसे
0:58इंपॉर्टेंट आपको कौन सी नीश सेलेक्ट करनी
1:01है। उसके बाद अकाउंट कैसे बनाना है? कौन
1:03सी सेटिंग्स को ऑन करना है, कौन सी को बंद
1:05करना है, यूजरनेम कैसे सेट करना है, बायो
1:07में क्या लिखना है, प्रोफाइल फोटो कैसे
1:09बनानी है, हाईलाइट्स कैसे बनानी है, पहली
1:11पोस्ट कैसी होनी चाहिए? रील कैसे बनानी
1:14है, रील का टेंपलेट मैं आपको दूंगा। आप
1:15अपना टेंपलेट खुद का कैसे बना सकते हो? यह
1:17मैं बताऊंगा। पोस्ट क्राउजल कैसे बनाने
1:19हैं उसका टेंपलेट दूंगा। आप खुद का कैसे
1:22बना सकते हो वह भी बताऊंगा। एक लाइव
1:24वीडियो आपको बना के बताऊंगा। कैसे आप हर
1:26हफ्ते कुछ आधा एक घंटा लगा के पूरे हफ्ते
1:29या फिर पूरे महीने का भी कंटेंट बना सकते
1:31हो। एंड सबसेेंट इतना सब करने के बाद उससे
1:35पैसे कैसे बनाने हैं। आज के इस वीडियो में
1:37हर एक चीज क्लियर करी जाएगी वो भी एकदम
1:40डिटेल में। और ये सब ऐसी कोई थ्योरी नहीं
1:42है। मैं हवा में बातें नहीं कर रहा हूं।
1:44मैंने एक्चुअल में अपने थीम पेज को नियर
1:46टू 50,000 फॉलोवर्स पे पहुंचा दिया है।
1:48एंड जिसके ऊपर करेंटली हर महीने डेढ़
1:50करोड़ व्यूज आते हैं। और ये सिर्फ मैंने
1:52अकेले नहीं करा है। मेरे ने अपने दोस्तों
1:54को भी सेम चीज बताई। अभी मेरे एक दोस्त के
1:56हो चुके हैं कुछ 12,000 फॉलोवर्स और एक
1:58मेरे दोस्त के हो चुके हैं 20,000
1:59फॉलोवर्स। एंड अगर अपने कंबाइंड व्यूज को
2:01कर देंगे, पिछले 6 महीने में मैंने 100
2:03मिलियन प्लस व्यूज क्रॉस करे हैं। और यह
2:05सब मैं आपको कोई इंप्रेस करने के लिए नहीं
2:06बता रहा हूं। मैं इसलिए बता रहा हूं जिससे
2:08आपको इतना समझ आ जाए कि जो भी मैं आगे
2:10बोलने वाला हूं वो एमवे ही नहीं है।
2:12एक्चुअल में वर्क करता है। तो वेलकम टू
2:14YouTube बेस्ट Instagram थीम पेज कोर्स
2:16एंड विदाउट वेस्टिंग एनी टाइम सीधा
2:18स्टार्ट करते हैं। नाउ थीम पेज बनाने से
Personal Branding vs Theme Page
2:20पहले अपन को एक चीज सबसे पहले क्लियर करनी
2:22पड़ेगी। पर्सनल ब्रांडिंग क्या होती है और
2:24थीम पेज क्या होता है? क्योंकि दोनों सेम
2:25नहीं है। अभी मैं जो ये वीडियो बना रहा
2:27हूं मेरा Instagram और मेरा YouTube ये एक
2:29पर्सनल ब्रांड है। जहां पे मैं वीडियोस
2:31बनाता हूं। यहां पे मुझे अपनी शक्ल दिखानी
2:34पड़ती है। अपनी आवाज दिखानी पड़ती है।
2:36यहां पे मैं एक अपने टॉपिक के बारे में
2:38बात करता हूं जो मुझे अच्छा लगता है जिससे
2:40आपकी भी हेल्प हो जाती है। और मेरा एक
2:41पर्टिकुलर मोटिव है कि आप लोगों की हेल्प
2:43करना। थीम पेज ऐसे काम नहीं करता है। थीम
2:46पेज में आपको एक टॉपिक चूज़ करना है। एंड
2:49उस पर्टिकुलर टॉपिक के ही अराउंड आपको
2:51वीडियोस बनानी है। जैसे अगर मैं अपने पेज
2:53का एग्जांपल लूं मेरा टॉपिक है पॉप कल्चर
2:55जिसके अंदर मोस्टली आती है मूवीस, सॉन्ग्स
2:57और गेम्स। मोस्टली मैं मूवीस के अराउंड
2:59वीडियोस बनाता हूं। वो एक पर्सनल ब्रांड
3:01नहीं है और यह एक थीम पेज नहीं है। दोनों
3:03एकदम अलग है। और आज अपन फोकस करेंगे थीम
3:06पेज पे। अगर आप चाहते हो कि मैं एक ऐसे ही
3:07पर्सनल ब्रांडिंग पे कोर्स लाऊं तो कमेंट
3:09कर देना। नाउ थीम पेज आखिर होता क्या है?
How to choose the perfect Niche ?
3:12ये कंफर्म करने के बाद नाउ वी जस्ट मूव ऑन
3:15टू द नंबर वन सेक्शन व्हिच इज नीश।
3:19क्योंकि सबसेेंट यही है। अगर आपने यहां
3:22गलती कर दी तो फिर तो हो गया सब कुछ। नाउ
3:24सबसे पहले अपने आप से एक क्वेश्चन पूछो कि
3:27आपको अपना Instagram थीम पेज बनाना क्यों
3:29है? क्योंकि आपके मोटिव डिसाइड करेंगे कि
3:32आपको क्या चूज़ करना है। नंबर वन आपको पैसे
3:35कमाने हैं। स्ट्रेट एंड सिंपल। नंबर टू
3:37आपको अच्छा लगता है जब आपके लाइक्स हो,
3:39खूब सारे फॉलोअर्स हो। लोग आपको जाने।
3:42तीसरा एक ब्रांड बनाना है। नाउ यू विल बी
3:44से यार अभी बोला कि यह पर्सनल ब्रांड से
3:46अलग है। यस यह पर्सनल ब्रांड से अलग है।
3:48पर आज के इस वीडियो में मैं जो आपको तरीके
3:50बताऊंगा उससे आपके थीम पेज की भी एक
3:52आइडेंटिटी बन जाएगी जो कि आगे चलके ब्रांड
3:54बन सकती है। तो ये तीन हो सकते हैं या फिर
3:57हो सकता है इनके अलावा भी आपके कोई और
3:59रीज़ंस हो। अपना रीज़ क्लियर रखो कि आखिर
4:02में आपको कोई थीम पेज बनाना ही क्यों है।
Top 5 Metrics for the perfect Niche
4:04नाउ नी सेलेक्ट करने के लिए सबसे
4:06इंपॉर्टेंट ये पांच क्राइटेरियास होते
4:08हैं। नंबर वन डिमांड। क्या उस पर्टिकुलर
4:11नीश की डिमांड है ऑडियंस में? क्या लोग
4:13उसको देखना चाहते हैं? नंबर टू कंपटीशन।
4:16उस पर्टिकुलर नीश में ऑलरेडी कितने बड़े
4:19बिग प्लेयर्स हैं। क्योंकि अगर आप ऐसी नीश
4:21के अंदर जाओगे जहां पे ऑलरेडी हजारों
4:23पेजेस हैं। मैं नहीं कह रहा कि आप सर्वाइव
4:25नहीं कर पाओगे बट काफी मुश्किल होगा।
4:27बिकॉज़ जो मेरी नीश है वो भी काफी
4:29कॉम्पटीशन वाली है। पर मैंने तो कर लिया।
4:30तो इट्स नॉट लाइक कि अगर आप हाई कॉम्पटीशन
4:33नीश में जा रहे हो तो आपका कुछ नहीं हो
4:34सकता। बिल्कुल हो सकता है। बट अगर उस नीश
4:36का कॉम्पटीशन कम है तो चांसेस ऑफ़ ग्रोइंग
4:38इज अ लॉट। फॉर एग्जांपल अगर आप मीम पेजेस
4:41बनाना चाहते हो तो आजकल हर गली मोहल्ले
4:44में एक लड़का जरूर होता है जिसका मीम पेज
4:46होता है। तो यू नो आप एक मीम पेज बना
4:48लोगे। जरूरी नहीं है कि आप फैक्ट न्यू
4:49मेंबर बन जाओ या मीम मंदिर बन जाओ या फिर
4:51कोई बड़ा पेज या फिर कोई ऐसा वेल
4:53इस्टैब्लिश्ड पेज बनो क्योंकि ऐसे हजारों
4:55पेजेस हैं। तो इसीलिए कंपटीशन पे भी ध्यान
4:58जरूर देना। तीसरा है मोनेटाइजेशन। फॉर
5:01एग्जांपल जितनी भी निशेस होती हैं लग्जरी
5:03के अराउंड, बिजनेस के अराउंड, टेक के
5:05अराउंड, एआई के अराउंड इसमें मोनेटाइजेशन
5:07का स्कोप पीक होता है। एंड व्हेन आई से
5:09पीक अ लॉट। काफी पैसा मिलता है इन सब
5:12नीशेस में। तो जब भी आप अपनी नीश
5:14पर्टिकुलर फाइंड आउट करो, एक सवाल अपने आप
5:17से जरूर पूछना कि क्या इसके अंदर
5:18मोनेटाइजेशन हो सकती है? क्या इस पे कोई
5:21ब्रांड्स हैं जो वर्क करते हैं? बिकॉज़ अगर
5:23आपने कोई ऐसी नीश चुनी जिसके अंदर कोई
5:25ब्रांड्स ही नहीं है काम करने को? तो फिर
5:27पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल होगा। नामुमकिन
5:28नहीं क्योंकि मैं आपको काफी तरीके
5:30बताऊंगा। चौथा कंटेंट। अब ऐसी काफी निशेस
5:33होती हैं जिसके अंदर कंटेंट ढूंढना बहुत
5:34आसान होता है। जैसे कि मेरी नीश, अराउंड
5:36टॉप कल्चर, अराउंड सिनेमा। हजारों मूवीस
5:39रिलीज होती है थ्रू आउट द इयर्स। हजारों
5:41गाने होते हैं। हजारों फिल्में होती हैं।
5:43बहुत कुछ होता है। तो मैं बहुत सारा
5:46कंटेंट बना सकता हूं। सेम चीज हो सकता है
5:48पॉसिबल ना हो इन बिज़नेस। हो सकता है
5:50पॉसिबल ना हो इन स्पेस एस्ट्रोनॉमी। तो
5:52बिफोर स्टार्टिंग अ नीश। आपको यह चीज पता
5:55होनी चाहिए कि आप जो कंटेंट बनाओगे कहां
5:57से बनाओगे क्योंकि एज आई सेड इट्स अ थीम
5:59पेज आप इसके अंदर बोल नहीं सकते हो तो
6:01आपको कंटेंट कहीं से तो उठाना पड़ेगा कहीं
6:03से तो कोई एक सोर्स मटेरियल होगा और अगर
6:05आपका सोर्स मटेरियल काफी थोड़ा सा है तो
6:07हो सकता है आगे चलके आपको वीडियोस बनाने
6:09में प्रॉब्लम आए क्योंकि वीडियोस आपको
6:11बहुत बनानी पड़ेंगी एंड पांचवा और सबसेेंट
6:14सबसेेंट अगर आपने पहले चारों वालों को
6:16इग्नोर भी कर दिया इट डजंट मैटर पर अगर
6:17आपने इसको इग्नोर करा यू विल नॉट सक्सीड
6:19एंड दैट इज इंटरेस्ट अगर आपको पर्टिकुलर
6:22किसी चीज में इंटरेस्ट नहीं है तो मैं लिख
6:25के देता हूं। आप उस पे कंटिन्यू नहीं कर
6:28पाओगे। तो आपको इंटरेस्ट होना चाहिए। फॉर
6:32एग्जांपल मैं इसी पर्टिकुलर चैनल पे
6:34मूवीज, वेब सीरीज काफी चीजों के ऊपर बात
6:36करता था। अगर आप मेरी पुरानी वीडियो जाके
6:38देखोगे तो आपको दिखेंगी। अब मैं वो अपने
6:40उस पेज पे करता हूं। या फिर अभी जो मैं
6:42बोल रहा हूं आई लाइक हेल्पिंग पीपल। आई
6:45लाइक जब मैं लोगों को बताता हूं एंड वो
6:47मुझे कहते हैं यार थैंक यू मजा आया। आई लव
6:49इट। मुझे बहुत खुशी होती है ये करके। तो
6:52ऑलवेज डू थिंग्स जिसके अंदर आपका
6:54पर्टिकुलर इंटरेस्ट हो क्योंकि तभी आप
6:57उसको लॉन्ग टाइम तक कर पाओगे। वरना आप 15
6:59वीडियो अपलोड करोगे देखोगे यार मेरे व्यूज
7:00ही नहीं आ रहे और मैं छोड़ देता हूं। इट
7:02डस नॉट वर्क लाइक दैट। इसलिए आपका
7:04इंटरेस्ट होना सबसे जरूरी है। तो अपने आप
7:06से एक सवाल अगेन पूछो कि ऐसी कौन सी चीज
7:08है जिसके ऊपर अगर मुझसे कोई आके बोले कि
7:10चल पांच मिनट बात करते हैं। मैं जिसे
7:12टॉपिक देता हूं कोई सा भी चूज़ कर ले। कौन
7:14सा वो टॉपिक होगा? फॉर मी? इट कुड बी अ
7:16लॉट ऑफ़ थिंग्स। इट कुड बी स्पेस, इट कुड
7:17बी हॉरर, इट कुड बी मिस्ट्री, इट कुड बी
7:19मूवीज़। इट कुड बी अ लॉट ऑफ़ थिंग। आपके लिए
7:21क्या है? जो भी आपको लगे उसके अराउंड पेज
7:24बनाना। ये चीज है इसके ऊपर काफी लोग बात
7:26नहीं करते हैं। बट दिस इज दी मोस्टेंट
How to Validate a Niche ?
7:28थिंग। अब आपने अपनी नीश चूज़ कर ली है।
7:31आपको इसको वैलिडेट करना पड़ेगा। फॉर
7:33एग्जांपल जो मैंने आपको पांच क्राइटेरिया
7:35दिए उसके ऊपर कर सकते हो। कैसे करोगे?
7:38इसके लिए मैंने बहुत ही अच्छा रिसोर्स
7:40आपके लिए बनाया है। डिस्क्रिप्शन में
7:41जाओगे तो आपको एक एक्सेल शीट की लिंक
7:43मिलेगी। उस पे टैप करके आप एक प्रॉपर
7:45एक्सेल पे पहुंच जाओगे। जहां पे ऑलरेडी
7:47कुछ नीचेस लिखी हुई है। अगर आप चाहो तो
7:49उनको हटा के आप अपनी नीश भी डाल सकते हो।
7:50एंड उसके अराउंड ये पांच क्राइटेरिया में
7:53बॉक्सेस है। उसके अंदर आपके हिसाब से आपको
7:55जो नंबर देना है उसके अंदर दो। एंड एंड
7:58में वो आपको बता देगा कि क्या आपको इस नीश
8:00के साथ जाना चाहिए या फिर नहीं। इसका लिंक
8:02आपको डिस्क्रिप्शन में मिल जाएगा। नाउ अब
8:04आपकी नीश हो चुकी है फाइनल। एग्जांपल के
8:07लिए मैं नीश पकड़ रहा हूं मूवीस की बिकॉज़
8:10मेरा वही पेज है। आपका कोई भी पेज हो इट
8:12वुड वर्क। सबसे पहले आपको चले जाना है
8:14Instagram पे एंड उसके सर्च बार में डालनी
8:17है अपनी नीश। मैं क्या डालूंगा मूवीस एंड
8:21मैं देखूंगा कि कौन से टॉप के अकाउंट्स आ
8:23रहे हैं। ऐसे ही आपके कुछ पेजेस आएंगे। उन
8:26पेजेस को फॉलो भी कर लेना क्योंकि आगे
8:28चलके वो पेज काम आएंगे। या यू विल बी लाइक
8:30कि यार ओके ये बात तो ठीक है। हटाओ। हमें
8:33कैसे पता कि कौन सी नीश अभी टॉप पर है।
8:36इसका भी मैंने बंदोबस्त कर दिया है। अगेन
8:39डिस्क्रिप्शन खोलोगे आपको वहां एक और लिंक
Best Trending Niches in 2026
8:41मिलेगी। जहां पे आपको अभी की टॉप की जो
8:44निशेस है वो दिखेंगी। मैं स्क्रीन के ऊपर
8:47भी कुछ डाल दे रहा हूं। वहां पे और भी कुछ
8:49होंगी। तो जस्ट जाओ एंड देखो आपको उनमें
8:52से कुछ चूज़ करना है। आप उनमें से चूज़ कर
8:54सकते हो। आपको खुद से कुछ चूज़ करना है। आप
8:56खुद से कर सकते हो। जैसा आपको अच्छा लगे।
8:59नीश सिलेलेक्ट करने में आराम से टाइम
9:01देना। क्योंकि एज आई सेड सबसे इंपॉर्टेंट
9:03काम यही है। यहां पे जल्दबाजी मत करना।
9:05आराम से, सोच के, समझ के, डिसाइड करके एक
9:09नीश चूज़ करना। कांग्रेचुलेशंस। आपने नीश
9:12चूज़ कर ली है। अब नेक्स्ट सेक्शन है
How to Set up a Instagram Page ? ( Profile , bio , Username )
9:15अकाउंट बनाना। अब सबसेेंट होती है तीन
9:17चीजें। आपका प्रोफाइल, आपका यूजरनेम एंड
9:20आपका बायो। प्रोफाइल आपको रखनी है सिंपल।
9:23मैंने देखा है काफी सारे लोग एआई से
9:25प्रोफाइल बनाते हैं। कोई प्रॉब्लम नहीं है
9:27उसके अंदर। बट उसको एक प्रच्छा दो। उससे
9:29बोलो कि यार मेरे को सिंपल सी बनाओ। आप
9:31जितने भी सबसे बड़े पेजेस देखेंगे,
9:34ब्रांड्स देखेंगे, थीम पेजेस देखेंगे, कुछ
9:36भी देखेंगे उनका प्रोफाइल सबसे सिंपल होता
9:39है। कोई गंद नहीं, कोई बेकार कुछ नहीं।
9:42सबसे सिंपल, सबसे साधारण बिना फालतू में
9:45चीजों को कॉम्प्लिकेट करने की जरूरत नहीं
9:47होती। Instagram पे कोई भी आपकी प्रोफाइल
9:49देख के आपकी वीडियो को नहीं देख रहा है।
9:51सबसे पहले आपका कंटेंट लोग देख रहे हैं।
9:52उसके बाद प्रोफाइल पे नजर जा रही है। एंड
9:54अगर कोई इंसान आपकी प्रोफाइल तक पहुंच रहा
9:56है इसका मतलब उसको आपका कंटेंट अच्छा लगा
9:58है तो तो उसको आपको अपने प्रोफाइल से
9:59इंप्रेस करने की जरूरत नहीं है। कीप अ
10:01वेरी सिंपल वेरी सिंपल प्रोफाइल पिक्चर।
10:04अगर आपको मेरा एग्जांपल देखोगे तो कितना
10:06सिंपल है। बस मैंने नाम लिख रखा है। ऊपर
10:07एक सिनेमा का लोगो लगा रखा है। अब मैंने
10:09ये प्रोफाइल कहां से बनाई? मैंने ये बनाई
10:11थी cवा से। सिंपली आपको cv पे जाना है।
10:13अगर आपको कैनवा नहीं पता तो इट्स अ
10:14वेबसाइट जहां पे आप जाके फोटो डिज़ ये सब
10:17बना सकते हो। वहां पे आपको वन बाय वन का
10:19एक ब्लैंक कैनवस चूज़ करना है। एंड उसके
10:21ऊपर अपना जो भी आपके दिल में आए सिंपल सा
10:24बना लेना है। नाउ पेज के नाम पे आ जाते
10:26हैं। पेज के नाम में कोई भी स्पेशल
10:30कैरेक्टर नहीं। कोई भी नंबर नहीं। बहुत ऑफ
10:34लगता है। बहुत ही एकदम मैं बोलना नहीं
10:36चाहता। वाहियाद लगता है। एक नॉर्मल नाम
10:39रखो जिसमें सिर्फ और सिर्फ लेटर्स हो। अगर
10:41आपका जो नाम आ रहा है उसके अंदर लेटर्स
10:43नहीं आ रहे उसके अंदर ऑलरेडी टेकन है तो
10:45एक अंडरस्कोर लगा दो वो ठीक लगता है
10:47नंबर्स लगाना ये सब बहुत ही बेकार लगता है
10:49प्लीज मत करना प्लीज मत करना मेरे प्लीज
10:52पे ध्यान दो मेरी शक्ल पे ध्यान दो बहुत
10:54बेकार लगता है डोंट डू दैट सिंपल सा
10:57प्यारा सा नाम रखो अब वो नाम कहां से रखना
10:59है अगेन आप हो सकता है आपने खुद भी दिमाग
11:01लगा के अपना नाम रख लो जैसे ये सिनेैटिक
11:03माइंड जो है ये मैंने खुद ही रखा था मैंने
11:05किसी की हेल्प नहीं ली बट अगर आप चाहो तो
11:07आप एआई की अगेन हेल्प ले सकते हो चैट
11:09जीपीडी डालो उसको बोलो तो कि ये मेरी नीश
11:11है। प्लीज सजेस्ट मी सम नेम। पहले जो वो
11:14दो चार नेम दे उनको बिल्कुल सेलेक्ट मत
11:15करना क्योंकि वो सेम नेम वो हजारों लोगों
11:17को सजेस्ट करता है। उसको आपको तोड़ना
11:20पड़ेगा। उसको बताना पड़ेगा। उससे सवाल
11:22पूछने पड़ेंगे। उसको अपनी नीश के बारे में
11:23बताना पड़ेगा। अपने बारे में बताना पड़ेगा
11:25जिससे वो एक ऐसा नाम दे जो कि यूनिक हो।
11:27नाउ अब आप कैसे डिसाइड करोगे कि ये नाम
11:29यूनिक है कि नहीं है? दो काम करके। सबसे
11:31पहले उसको सीधा डाल लो Google पे। अगर
11:33Google पे डालने से कोई पर्टिकुलर
11:35Instagram पेज कोई YouTube पेज आता है तो
11:36वो नाम आप यूज़ नहीं कर सकते। जैसे कि अगर
11:38आप सिनेैटिक माइंड Google पे डालोगे या
11:40फिर चैट GBT पे डालोगे या फिर जेमिनाई पे
11:42डालोगे कहीं पे भी डालोगे तो मेरा पेज
11:44आएगा क्योंकि इस नाम का और कोई पेज
11:47एक्सिस्ट ही नहीं करता है। सेम आपको ऐसा
11:48पेज बनाना है जो कि एकिस्ट ही ना करता हो।
11:52समझे? क्योंकि मान लो कल को आपका ब्रांड
11:54बहुत बड़ा हो गया। एंड एकिस्टिंग कोई और
11:57बंदा है उसी नाम को लेके तो बहुत सारे
11:59इशूज़ आ सकते हैं उसको रिलेटेड। हो सकता है
12:01कोई इंसान आपके बारे में Google पे सर्च
12:03करे पर उसको उस बंदे का आए तो बहुत बेकार
12:06है। इसलिए प्लीज एक यूनिक नाम रखना। अगेन
12:09कोई स्पेशल कररेक्टर्स नहीं, कोई नंबर
12:10नहीं है। सिंपल सा अंडरस्कोर अगर वो नाम
12:12अवेलेबल नहीं है तो अदरवाइज सिंपल सा नाम।
12:16नाउ बात आती है बायो की। अब बायो पे ना
12:19बहुत सारे लोगों को काफी ज्यादा कंफ्यूजन
12:20होती है कि हम तीन तीन लाइन का बायो
12:23लिखें। अपने पेज के बारे में सब कुछ बता-ब
12:25बता के लिखें। सब नीशेस डालें, पर्टिकुलर
12:27नीश डालें। सब करें। होता है। इस
12:29सब से कुछ फर्क नहीं पड़ता है। सिंपल सा
12:31आपको एक लाइन में अगर मैं आपसे पूछूं कि
12:34आपका पेज किस बारे में है? आप क्या
12:35बताओगे?
12:37दैट्स द बायो। फॉर एग्जांपल अगर आप मुझसे
12:40पूछो तो इट इज एवरीथिंग अबाउट कॉप्चर।
12:43दैट्स माय बायो। इन श कीप इट एज सिंपल एज
12:47पॉसिबल। ये एक पर्सनल ब्रांड नहीं है।
12:50जहां पे आप सबसे पहले अपने बारे में
12:51बताओगे। फिर अपनी नीश के बारे में बताओगे।
12:53फिर अपनी क्वालिफिकेशन बताओगे। ये सारी
12:55पर्सनल ब्रांडिंग में अच्छी लगती है। थीम
12:57पेज पे नहीं। जितना सिंपल आपका बायो होगा
13:00उतना ज्यादा अच्छा। पहले मैंने भी ये गलती
13:02करी थी। मैंने बायो रखा था। उसमें देखा था
13:04मैं सिनेमा ये वो अलेन पलेन पर एट द एंड
13:07मैंने सब काट पीट के एक प्रॉपर सा छोटा सा
13:11बायो रखा जो कि दिखने में काफी अच्छा भी
13:13लगता है प्रोफेशनलली भी लगता है अगर कोई
13:15ब्रांड आपके पेज पर आता है तो वो देखेगा
13:17ओके एवरीथिंग अबाउट पॉप कल्चर ये पेज पॉप
13:19कल्चर के बारे में है मुझे इससे
13:20स्पोंसरशिप लेनी है लेट्स टॉप फॉर हिम तो
13:22जरा भी कॉम्प्लिकेट मत करना अपने बायो को
13:24जितना सिंपल हो सकते है उतना सिंपल रखो
13:27बायो के बाद आपको डालनी पड़ेगी एक
13:29कांटेक्ट ईमेल नाउ आई हैव सीन अ लॉट ऑफ़
13:31पीपल सेइंग कि यार 10 फॉलोअ हुए नहीं
13:33कांटेक्ट ईमेल पहले डाल दिया क्यों ना
13:35डालू भाई मैं क्यों ना डालूं मान लो आपके
13:37उन 10 वालों में से कोई बंदा मिलियर है तो
13:40हो सकता है वो स्पोंसरशिप देना चाहे
13:42इसीलिए इन सारे बकैती लोगों को इग्नोर
13:45करके सबसे पहले अपनी एक प्रॉपर बिनेस ईमेल
13:47बनाओ जो कि आपकी पर्सनल ईमेल नहीं होनी
13:50चाहिए क्योंकि आपसे रिलेटेड नहीं होनी
13:51चाहिए आपके पेज से रिलेटेड होनी चाहिए तो
13:53हो सकता है तो आप अपने पेज का नाम यूज़
13:55करके कोई बना लो या फिर आप एक पर्टिकुलर
13:57ईमेल ही इसी पर्पस से बनाओ कि आप आगे चलके
14:00अगर और पेजेस खोलोगे जरूर थोड़ी ना कि एक
14:02पेज खोल के बंद कर देंगे हम और भी पेज खोल
14:04सकते हैं। तो आप वो एक ईमेल से सारे पेजेस
14:06को कंट्रोल कर सको। आपको सिंपल सा लिखना
14:08है पार्टनरशिप या फिर कोलैब या फिर बिनेस
14:11एंड अपना वो ईमेल डाल देना है। सिंपल आपका
14:14बायो दो लाइन का होना चाहिए। सबसे पहली
14:17लाइन जो आपके बारे में बताएं कि आपका पेज
14:19है किसके बारे में। दूसरी लाइन आपको
14:22कांटेक्ट कैसे करना है सिंपल वो साथ ही
14:24साथ जब आप ये कर रहे हो तो जाके अपनी
14:27कांटेक्ट ऑप्शन वाले जगह पे भी अपना वही
14:29ईमेल डाल देना जिससे अगर कोई बायो से
14:31क्लिक करके ना जाना चाहे सीधा उस बटन को
14:33दबा के जाना चाहे तो वहां से भी जा सके
14:36समझे गुड नाउ अब कुछ ऐसी सेटिंग्स जो आपको
Settings to Turn on in Instagram Theme page
14:40करनी चाहिए नंबर वन सबसे इंपॉर्टेंट टू
14:43फैक्टर ऑथेंटिशन बहुत सारे लोगों को मैंने
14:45देखा है ये नहीं करते हैं पर ये काफी
14:47जरूरी है हैकर्स काफी बढ़ गए हैं तो आपको
14:50उनसे बचा बचाने के लिए यह काम करना
14:51पड़ेगा। टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन करो।
14:55सेकंड एक सेटिंग्स होती है। अगर आप सेटिंग
14:57में जाओगे तो वहां पे आपको मिलेगी जहां से
14:59आप अपनी अपलोड की जो क्वालिटी है उसको हाई
15:02कर दो। जिससे क्योंकि Instagram जो होता
15:04है अगर आपका नेटवर्क स्लो हो तो वो
15:05क्वालिटी गिरा के अपलोड कर देता है। यू
15:06डोंट वांट दैट आपको अच्छी क्वालिटी में
15:08वीडियो अपलोड करनी है तो उसको मना कर दो
15:10कि नहीं। चाहे नेटवर्क कैसा भी हो मुझे
15:12हाई क्वालिटी में ही वीडियो अपलोड करनी
15:13है। तीसरा पार्ट आपको अपने अकाउंट को
15:16ट्रांसफर करना पड़ेगा एक प्रोफेशनल अकाउंट
15:18में। बहुत ही सिंपल होता है। एक पर्सनल
15:20अकाउंट होता है, प्राइवेट अकाउंट होता है
15:22और क्रिएटर एंड बिनेसेस के लिए एक
15:24प्रोफेशनल अकाउंट होता है। तो अपने अकाउंट
15:26को प्रोफेशनल अकाउंट में कर लेना। मेनली
15:28ये तीन काम करो और भी काफी सारी सेटिंग्स
15:30होती हैं। बट इन माय ओपिनियन वो ज्यादा
15:32कुछ इंपॉर्टेंट होती नहीं है। मैं आपको बस
15:34वही बता रहा हूं जो बेसिक है कि यार ये तो
15:36कर ही लो। मैं टाइम वेस्ट ही करना मैं।
15:38ऐसे तो मैं आपको 50 सेटिंग बताऊं। आप ऑन
15:40ऑफ करते रहो। क्या फर्क पड़ता है उनसे?
DONT DO THIS!
15:42कुछ नहीं। प्रोफाइल बनाते टाइम एक गलती
15:43बिल्कुल मत करना कि कोई एकिस्टिंग पेज को
15:45आपने कॉपी ही कर लिया। फॉर एग्जांपल मेरे
15:48पेज के काफी सारे क्लोनस हैं जिनका लोगो
15:51एकदम मेरी तरह है। नाम एकदम मेरी तरह है।
15:53नाउ दिस इज अ वैरी बैड वे नॉट बिकॉज़ कि वो
15:55मेरे को कॉपी कर रहे हैं। आई डोंट टॉकिंग
15:56केयर अबाउट दैट। बट बिकॉज़ उनकी कोई पर्सनल
15:58अपनी आइडेंटिटी नहीं बन पाएगी। आपको ऐसा
16:01कुछ करना है जिससे आपकी आइडेंटिटी हो। आप
16:03किसी की छत्रछाया में नहीं पड़े रह रहे हो।
16:05आपकी खुद की आइडेंटिटी होनी चाहिए। तो
16:07किसी का नाम कॉपी मत करना। किसी का लोगो
16:09कॉपी मत करना। एंड इफ द पर्सन जिसने मेरा
16:11लोगो और नाम कॉपी करा है आई विल सजेस्ट कि
16:14चेंज कर लो जैसे आगे चलके आपकी खुद का भी
16:16एक आइडेंटिटी हो ना यू विल बी लाइक कि ओके
Warming up the page!
16:18आप अकाउंट बना लिया चलो कंटेंट पोस्ट करते
16:20हैं
16:21कंटेंट पोस्ट नहीं करना है अभी अगर आपका
16:25एक न्यू अकाउंट है यानी कि आपने इस कोर्स
16:27को देखा एंड आपने सोचा कि ओके अब मैं
16:29बनाऊंगा एक Instagram पेज आप गए और आपने
16:32पेज बनाया सारी चीजें अभी तक फॉलो करी है
16:34एंड पर धड़ल्ले से कंटेंट डालना शुरू कर
16:36दिया इज अ वै हाई चांस Instagram समझे कि
16:38यह तो बॉट
16:40तो हम यह नहीं चाहते कि Instagram यह
16:42समझे। इसीलिए आपको दो हफ्ते तक कोई कंटेंट
16:46नहीं डालना है और डालना भी है तो एक दो
16:49बिल्कुल नहीं भरना क्योंकि उस एक दो हफ्ते
16:54में आपको चार काम करने हैं। सबसे पहला तो
16:56जितने भी आपके नीश के टॉप पेजेस हैं उनको
16:58फॉलो करो। ओ सॉरी दूसरा दूसरा उनके कंटेंट
17:04से इंगेज करो। लाइक करो, कमेंट करो। वहां
17:07पर बोलो जो आपको बोलना है। एंड इन श एक
17:10नॉर्मल इंसान की तरह बिहेव करो। स्टोरीज
17:12लगाओ क्योंकि स्टोरीज एक नॉर्मल इंसान
17:14बॉट्स तो फिर भी लाइक कमेंट कर सकते हैं।
17:17स्टोरीज बॉट नहीं लगाता है। स्टोरीज लगाओ
17:19शेयर करो। उस कंटेंट को सेव करो। एक जितने
17:22भी काम अपने नॉर्मल अकाउंट पे आप कर रहे
17:24थे ना वो इस अकाउंट पे करो। रील स्क्रोल
17:26करो। उसके अंदर जो जो आपको कंटेंट अच्छा
17:28लगे जो जो आपको लगे कि हां ये तो मैं भी
17:30डालूंगा। उसको सेव कर लो क्योंकि वो काम
17:32आएगा। इतना सब कुछ आपको काम करना है अगले
17:34दो हफ्ते तक। जिससे Instagram को कंफर्म
17:37हो जाए कि ओके जी इंसान जो है ना यह बॉट
17:39तो बिल्कुल नहीं है। एंड एज ऑफ नाउ आपको
17:42कोई भी लिंक नहीं डालनी है। क्योंकि ऐसा
17:46हो सकता है Instagram उसको स्पैम की
17:47कैटेगरी में डाल दे। हो सकता है Instagram
17:49कुछ और करे। क्योंकि ऑफ कोर्स कोई भी
17:51प्लेटफार्म हो ये नहीं चाहेगा कि ओके उसके
17:53प्लेटफार्म से कोई इंसान छोड़ के दूसरी
17:55जगह जाए। तो लिंक्स जो होती है उसको
17:57मोस्टली प्लेटफार्म जो है वो अवॉइड करते
17:59हैं। तो स्टार्टिंग में कोई लिंक्स मत
18:00डालना। नॉर्मल जैसे आप अपनी प्रोफाइल यूज
18:02करते हो एक दो हफ्ते के लिए अपनी प्रोफाइल
18:04छोड़ के इस अकाउंट को यूज़ करो एज सिंपल
18:07एस दैट एक और छोटी सी सेटिंग आप कर सकते
18:09हो वो कि है अपनी Instagram की नोटिफिकेशन
18:12को ऑफ कर देना यू विल बी लाइक कि व्हाई
18:14आगे चलके आपको जितने भी लाइक्स कमेंट्स
18:16शेयर्स या आने वाले हैं ना वो आपका दिमाग
18:18खराब कर देंगे तो अभी से अगर आप
18:20नोटिफिकेशन ऑफ कर लोगे तो पीस ऑफ़ माइंड
18:22बना रहेगा। बाकी आपकी मर्जी है अगर आपको
18:24अच्छा लगता है तो ऑन रखो। तो अभी तक हमने
18:27तीन टॉपिक के ऊपर बात करी है। हमने जाना
18:29कि आखिर Instagram थीम पेज होता क्या है?
18:31फिर हमने जाना कि नीश कैसे सेलेक्ट करनी
18:33है और फिर हमने जाना कि प्रोफाइल कैसे
18:36बनानी है। नाउ सबसे इंपॉर्टेंट काम
How to Create Bulk Content for Instagram theme page ?
18:40कंटेंट। आखिर आपको वीडियो कैसे बनानी है।
18:43दिस इज़ गोइंग टू बी वेरी इंटरेस्टिंग।
18:45सबसे पहला काम आपको एक स्टाइल सेलेक्ट
18:48करना है। नाउ विल बी लाइक व्हाट इज
18:50स्टाइल? मल्टीपल चीजें होती है इसके अंदर।
18:53आप किस फॉर्मेट में वीडियो डालोगे? आपको
18:55रील्स डालनी है 9/16 में या फिर जो पोस्ट
18:57वाली रील आती है वो डालनी है या फिर आपको
18:59इस टाइप की रील्स डालनी है विद बैक
19:01बैकग्राउंड या फिर आपको इस टाइप की रील्स
19:03डालनी है विद वाइट बैकग्राउंड डिसाइड अभी
19:06डिसाइड करो कि सिमिलरिटीज जो होती है ना
19:08वो दिखने में काफी अच्छी लगती है पेज पे।
19:10आप अपने रील के ऊपर ऑन स्क्रीन टेस्ट यूज़
19:12करोगे कि नहीं? ऑन स्क्रीन टेक्स्ट का
19:14मतलब होता है जो आपकी स्क्रीन के ऊपर जो
19:16टेक्स्ट आ रहा है जैसे कि ये
19:19[नाक से की जाने वाली आवाज़] यूज़ करोगे कि
19:20नहीं? आपके बैकग्राउंड का क्या कलर होगा?
19:22वाइट, रेड, येलो या फिर ब्लैक। आपका
19:25कंटेंट क्या होगा या फिर इन सब में से कुछ
19:28होगा या फिर नहीं? आप सीधा क्लिप ही
19:29डालोगे। आप आराम से ये डिसाइड करो जो भी
19:32आपको अच्छा लगे। इट डस नॉट मैटर इट्स नॉट
19:33लाइक कि ये वाले पावर में ज्यादा व्यूज
19:35आते हैं। इसमें कम आते हैं। नॉट लाइक दैट।
19:37आपको जो अच्छा लगे जो आपको सहूलियत में दे
19:39क्योंकि एज आई सेड इंटरेस्ट आपका बना रहना
19:41चाहिए। अगर आपको फिर भी समझ नहीं आ रहा है
19:43तो जिन बिग पेजेस को आपने फॉलो करा था
19:45उनके पास जाओ। उनकी द मोस्ट पॉपुलर वीडियो
19:48को जाके देखो। उनका फॉर्मेट क्या है? अगर
19:50आपको वहां से रेफरेंस लेके चूज़ करना है तो
19:52आप वो भी कर सकते हो जैसा आपको अच्छा लगे।
19:55यहां पे पूरी फ्रीडम है। आपको जो करना है
19:57आप करो। बस आपको खुशी मिलनी चाहिए। नाउ
How to Create Template in Canva ?
20:00मैं आपको सिखाऊंगा कि अपना खुद का
20:01टेंप्लेट कैसे बनाना है। अगर आपको
20:03टेंप्लेट का मतलब नहीं पता तो इट्स सिंपली
20:05लाइक कि एक जगह जहां पे आपको बस क्लिप
20:08उठानी है। यहां डालनी है। ऊपर टेक्स्ट
20:10लिखना है। एक्सपोर्ट कर देनी है। अंदर का
20:12जो मटेरियल है ऑलरेडी वहां पे आप लोगों के
20:15लिए सेट है। कैसे करना है? मैं आपको बताता
20:17हूं। आपको सबसे पहले CV खोलना है एंड जो
20:20भी आपने फॉर्मेट डिसाइड करा 9/16 या फिर
20:22पोस्ट वाला जो भी आपको अच्छा लगे आई एम
20:23गोइंग वि द 9/16 बिकॉज़ रील का स्टैंडर्ड
20:26फॉर्मेट यही होता है। आपको जाना है उसके
20:28अंदर एंड उसको आपने जो भी पसंदीदा अपना
20:31बैकग्राउंड कलर यूज़ करा है उसको चूज़ करना
20:33है। मैंने ब्लैक करा था तो आई एम चूजिंग
20:35ब्लैक। उसके बाद आपको एलिमेंट्स वाले
20:37सेक्शन में जाना है। वहां से आपको
20:39रेक्टेंगल फ्रेम ले आना है। एंड उस
20:41रेक्टेंगल फ्रेम को आप अपने कैनवस पे डाल
20:43देना है। ऊपर से अगर आपको कोई टेक्स्ट
20:44लिखना है आपको लिख देना है। सेकंडली अगर
20:46आप चाहते हो कि आपकी हर वीडियो के अंदर
20:48आपके चैनल का नाम आपके पेज का नाम हो,
20:50आपके पेज का लोगो हो तो आप वो भी यहां पर
20:52लगा सकते हो। ये आपकी खुद की मर्जी है।
20:55देन फिर जब भी आपको वीडियो अपलोड करनी हो
20:57आपको कोई क्लिप अच्छी लगी आपने वो डाउनलोड
20:58करी। इस टेंप्लेट में डाली। ऊपर का
21:00टेक्स्ट चेंज करा एक्सपोर्ट करी। डन। अगर
21:03आप चाहते हो कि मैं आपको अपना टेंपलेट दूं
21:05तो डिस्क्रिप्शन में आपको लिंक मिल जाएगा।
21:06वहां से आप मेरा टेंपलेट भी यूज कर सकते
21:08हो। अपनी डिटेल्स भर देना सिंपल तरीके से
21:10हो जाएगा। नाउ बात करते हैं रीपस्टिंग के
How to Repost on Instagram ( Ethically ) ?
21:13बारे में। रीपस्टिंग का सिंपल मतलब होता
21:15है आपको Instagram पे एक रील दिखी एंड
21:17आपने उसको उठा के अपने पेज पे डाल दिया।
21:20अब इसके कुछ रूल्स होते हैं। नंबर वन अगर
21:22उस रील पे उस बंदे ने कुछ अच्छी एडिटिंग
21:24करी है। फॉर एग्जांपल अगर आई एम टेकिंग द
21:26एग्जांपल ऑफ़ अ मूवी पेज। अगर एक मूवी की
21:28क्लिप है पर उसके अंदर काफी अच्छे से
21:29अच्छा एडिट बना रखा है म्यूजिक पीछे सब
21:31कुछ लगा के तो उस केस में आपको उस इंसान
21:35को क्रेडिट देना पड़ेगा पर अगर उसने भी एक
21:38जनरिक क्लिप उठा के डाल दी है तो आपको
21:40क्रेडिट देने की कोई जरूरत नहीं है
21:41क्योंकि वो उस क्लिप का मालिक नहीं है उस
21:43क्लिप का मालिक कोई और है। इसने बस उसको
21:45यूज़ करा आपने इससे इंस्पिरेशन करके खुद
21:48यूज़ कर लिया। देयर इज नो वे टू प्रूव कि
21:50उसकी क्लिप को देख के आपने कॉपी करा है।
21:52पर अगर एडिटिंग उस बंदे ने अच्छी करी है
21:54तो डू नॉट डू दिस। आप उस बंदे को जरूर
21:57क्रेडिट देना। क्रेडिट देना बड़ा आसान
21:58होता है। अपने कैप्शन के बॉटम पर जाकर लिख
22:00दो क्रेडिट्स एंड जो भी उस बंदे का अकाउंट
22:02है उसको मेंशन कर दो। सेम काम आप कमेंट्स
22:05में भी कर सकते हो जहां पे आपको अच्छा
22:06लगे। बट या क्रेडिट देना बहुत जरूरी है।
22:09एंड मान लो अगर आपने कोई पर्टिकुलर क्लिप
22:11उठाया उस बंदे ने एडिटिंग करी है। आप उस
22:13क्लिप के ऊपर भी अगर एडिटिंग कर सकते हो
22:15कर दो। कैप्शन डाल सकते हो। डाल दो।
22:17म्यूजिक चेंज कर सकते हो। कर सकते हो।
22:19थोड़े कट्स इधर-उधर लगा सकते हो। लगा दो
22:20जिससे आपका अपना वो ओरिजिनल कंटेंट हो
22:22जाए। इसका मतलब ट्राई करा करो जितना
22:25ओरिजिनल कंटेंट बना सको उतना बनाओ क्योंकि
22:27आगे चलके यह काम आने वाला है। नाउ अब मैं
Creating a Video live!
22:30आपको एक वीडियो लाइव बना के दिखाऊंगा।
22:33इसके लिए मैं रीपस्टिंग वाला तरीका भी यूज़
22:35कर रहा हूं। अपने मेरे पास पर्टिकुलर
22:37आइडियाज तो काफी है पर मैं आपको दिखाने के
22:39लिए रीपस्टिंग वाला यूज़ कर रहा हूं जिससे
22:41आपके लिए आसानी हो। सिंपल आपको कोई भी
22:43क्लिप जो है वो आपको डाउनलोड करनी है। आ
22:45जाना है आपको cवा में एंड अपनी वो क्लिप
22:48को उठा के अपने इस टेंपलेट में डाल देना
22:50है। ऊपर से टेक्स्ट चेंज कर देना है। एंड
22:54इट्स डन। इतना आसान होता है। मुझे ये करना
22:57है मुश्किल से लगे 3 मिनट। अब सोचो अगर
23:01मैं आधा घंटा लगाऊं तो 10 दिन का कंटेंट
23:03बन गया। एक घंटा लगाऊं तो 20 दिन का बन
23:05गया। तो दिस इज व्हाट आई एम टॉकिंग अबाउट।
23:08आ जब भी आप कंटेंट बनाने बैठो एक वीडियो
23:11बनाके मत हटो आराम से बैठो 10-15 वीडियोज़
23:14बनाओ उनको शेड्यूल कर दो जिससे आगे के
23:1710-15 दिन का आप आराम से चिल कर सको तीन
23:20पेज में यू डोंट हैव टू पुट एफर्ट्स
23:22एवरीडे आपको एक दिन कुछ घंटे लगाने हैं
23:25एंड फिर महीना भर आराम से बैठो जैसे मेरा
23:27एक दोस्त है उसने पूरे महीने की वीडियो
23:29शेड्यूल कर रखी है उसने लास्ट वीडियो एडिट
23:31करी थी 30 मई को आज 4 जुलाई है एक महीने
23:35से भी ज्यादा हो चुका है और उसकी वीडियोस
23:37हो रही है अपलोड रोड शेड्यूल लोगों के तो
23:39आपको भी ये सेम काम करना चाहिए। एक बार
23:41वीडियो बनाओ एंड चिल करो। नाउ आपने रील
How To Create SEO caption for Instagram ?
23:44बना दिया है। अब आपको इसका कैप्शन लिखना
23:46है। नाउ एक अच्छा कैप्शन लिखना है इज
23:48वेरीेंट बिकॉज़ आजकल जो आपकी रील्स है वो
23:51Google पे भी जाती है। अगर कोई पर्टिकुलर
23:52उस टॉपिक के बारे में सर्च करेगा Google
23:54पे तो वो आपकी रील्स को सजेस्ट कर सकता
23:55है। Instagram पे भी अगर कोई पर्टिकुलर
23:57टॉपिक के बारे में सर्च करेगा तो आपकी
23:58रील्स भी वहां आ सकती है। तो अगर आपका
24:00कैप्शन अच्छा है इट विल गेट यू अ लॉट ऑफ़
24:02व्यूज। कैसे कैप्शन बनाना है? दो ऑप्शन
24:04है। या तो आप खुद लिखो मत लिखो। सिंपल चले
24:06जाना है चैट जीपीटी पे और यह जो आपको
24:08स्क्रीन के ऊपर प्र दिख रहा है इसको डाल
24:10देना है। स्क्रीन के ऊपर भी मिलेगा
24:12डिस्क्रिप्शन में भी मिल जाएगा। जाओ एंड
24:14इसको डालोगे उसके बाद आपको जो भी टॉपिक
24:17डालना है वो डालो। वो एक प्यारा सा कैप्शन
24:19बना के दे देगा। प्रॉपर कॉपीराइट
24:21इनफ्रिजमेंट के नोट के साथ एंड प्रॉपर
24:23हैशटग के साथ। जिससे आपको कैप्शन लिखने की
24:25टेंशन तो बिल्कुल भी ना हो। क्योंकि एक
24:27बार में थोड़ा हेक्टिक हो जाता है। अगर आप
24:28एक बार में 10 वीडियो बनाने बैठो 10
24:30कैप्शन डालो तो बहुत ही दिमाग खराब होता
24:32है। इसीलिए सिंपल है। एआई का यूज़ करो।
24:35परफेक्ट कैप्शन वो आराम से बना देगा। नाउ
Best Strategies to use while Uploading on Instagram ?
24:37आपने वीडियो बना ली। आपने कैप्शन लिख
24:39लिया। अब मैं आपको बताता हूं कि आपको
24:41वीडियोस अपलोड कब-कब करना है। तो अगर तो
24:44आपका न्यू अकाउंट है तो एज आई सेड
24:46स्टार्टिंग के दो हफ्ते बिल्कुल अपलोड मत
24:48करो और करो भी तो हफ्ते में एक कर दी।
24:49हफ्ते में दो कर दी। ज्यादा अपलोड नहीं
24:51करना है। उसके बाद आपको अपनी फ्रीक्वेंसी
24:54बढ़ानी पड़ेगी। दो हफ्ते वार्म अप के बाद
24:56अगले दो हफ्ते में आपको हर दो दिन में एक
24:59वीडियो डालनी है। उन दो हफ्ते के बाद आपको
25:01डेली वीडियो डालनी है। फिर उसके बाद अगर
25:03आपका मन करे तो आप दो वीडियो पर डे पे जा
25:06सकते हो या फिर एक वीडियो पर डे पे भी रह
25:08सकते हो जैसा आपको अच्छे लगे। अगर आप मेरी
25:10बात करोगे तो पहले मैंने स्टार्ट करा था
25:12एक वीडियो पर डे से। फिर मुझे कोई
25:14रिजल्ट्स अच्छे से मिले नहीं। तो मैं चला
25:15गया दो वीडियो पर डे पे एंड उससे मुझे
25:17काफी अच्छे रिजल्ट्स मिले। नाउ विल बी
25:18लाइक कि टाइमिंग क्या होनी चाहिए। अब यहां
25:20पे डिपेंड करता है कि आप कौन सी ऑडियंस को
25:22टारगेट कर रहे हो। अगर आपको टारगेट करना
25:24है यूएसए की ऑडियंस को जो कि आई एम
25:26सपोजिंग कि आपको टारगेट करना है तो आपको
25:28अपलोड करना पड़ेगा रात को 11:00 से सुबह
25:308:00 बजे तक एंड इसके अंदर आपको कोई
25:32प्रॉब्लम भी नहीं आएगी क्योंकि आप तो
25:33वीडियो शेड्यूल कर दे रहे हो राइट सिंपल
25:36अगर आप मेरे से पूछोगे मैं कब करता था तो
25:37मैं करता था सुबह 6:30 और रात को 8:30
25:40सुबह 6:30 बजे वाला मैंने अब बंद कर दिया
25:42है अब मैं सिर्फ 8:30 करता हूं रात को नाउ
From where to get Content for Insta Theme Page ?
25:45आप सोचोगे कि यार ओके मैं वीडियो तो मैं
25:47डेली डेली डाल लूंगा पर इतना सारा कंटेंट
25:49मैं लाऊंगा कहां से तो वीडियो की
25:50स्टार्टिंग में मैंने आपसे कहा था कि उन
25:52टॉप के पेजेस इसको थोड़ा बचा के रखो
25:54क्योंकि वहीं से आपको कंटेंट मिलेगा। उन
25:56रील्स जो स्क्रोल के कर रहे हैं उनको सेव
25:57कर लो क्योंकि वहीं से आपको कंटेंट
25:59मिलेगा। इन दो जगह से आपको कंटेंट निकालना
26:01है। आपको चले जाना है अपनी नीश के बड़े
26:02पेजेस के अंदर। उनकी रील वाले सेक्शन में
26:05जाके उनको मोस्ट पॉपुलर से कैटेगराइज कर
26:07लोगे। तो वहां पे जितने भी सबसे पॉपुलर
26:09रील होंगी उस चैनल की या फिर उस पेज की सब
26:11एक जगह पर आ जाएंगी। एंड देन फिर उसको
26:14आपको जस्ट आपको रिकक्रिएट करना है। आई विल
26:16नॉट से कि आप सेटअप वहां से डाउनलोड करके
26:17अपलोड कर दो। अच्छा नहीं लगता है। आपको
26:20उसको रिक्रिएट करना है। उस पर्टिकुलर
26:22क्लिप को, उस पर्टिकुलर टॉपिक को जैसे
26:24आपको अच्छा लगे क्योंकि वो प्रूवन है।
26:26उसके ऊपर ऑलरेडी व्यूज आए हैं। लोगों को
26:27वो अच्छा लगा है। तभी उसके ऊपर व्यूज आए
26:29हैं। एंड आप भी सेम काम कर सकते हो। इट्स
26:32ऑल साइंस लव कुछ नहीं होता है। अगर आप एक
26:35पर्टिकुलर प्रूवन मेथड यूज़ करोगे तो वो
26:38सक्सेस तो मिल ही जाएगी। मुझे तो मिल गई।
26:40आल्सो जो आप रील्स को सेव कर रहे थे उनको
26:42भी आप यूज़ कर सकते हो। आपको किस टाइप की
26:45रील्स को सेव करना है? दो क्राइटेरिया हो
26:46सकते हैं। पहला कि उस रील के ऊपर एटलीस्ट
26:49100 के लाइक्स हो। 1 लाख लाइक्स नाउ विल
26:51बी लाइक ओ माय गॉड 1 लाख लाइक कैसे आएंगे?
26:53बहुत आसान होता है। बिल्कुल भी मुश्किल
26:55नहीं होता 1 लाख लाइक आना। उनको आपको सेव
26:57कर लेना है। एंड टाइम आने पे अपने हिसाब
27:00से उनको यूज़ करना है। नाउ अगर आपको सिर्फ
Should i Upload Carousels on instagram ?
27:03रील्स अपलोड करनी है ऐसे अ वैलिड वे आप वो
27:05कर सकते हो। पर मैं ये आपको सजेस्ट करूंगा
27:08कि आप कराउज़ल्स भी अपलोड करो। कराज़ल अगर
27:11आपको नहीं पता तो जो पोस्ट होती है ना
27:12जिसमें बहुत सारे स्लाइड्स होती है दैट इज
27:14कराउज़ल आप सिंगल पोस्ट भी कर सकते हो इन श
27:16रील से हटके पोस्ट भी डालो यू विल बी लाइक
27:18कि व्हाई कराउज़ल और जो पोस्ट होती है ये
27:22लॉन्ग टर्म तक व्यूज आते हैं रील में ऐसा
27:24होता है कि ओके एक बार व्यूज आए फिर वो
27:26नीचे चले गए कराउज़ल एंड पोस्ट के अंदर वो
27:28पहले स्टार्टिंग में तो यार ये तो बहुत कम
27:29व्यूज है पर वो लॉन्ग टाइम में ना बहुत
27:31लंबा चले जाता है इसीलिए आई विल सजेस्ट कि
27:34जैसे ही आपके 10,000 फॉलोवर्स हो जाए आप
27:36कराउज़ल्स डालना स्टार्ट कर दो नाउ कराउज़ल
27:39आप किस किस टॉपिक में डाल सकते हो? आपका
27:41जो भी पर्टिकुलर टॉपिक है उसकी आप
27:42ट्रिविया कर सकते हो, पैक बता सकते हो,
27:44इनेशन दे सकते हो, अपडेट कर सकते हो,
27:47न्यूज़ डाल सकते हो या फिर जैसा आपको
27:49अच्छा लगे। इट्स योर चॉइस। आप इसको बनाने
27:52के दो तरीके होते हैं। जैसे मैं
27:53पर्टिकुलरली AOबी से बनाता हूं। आप चाहो
27:55तो Cवा से भी बना सकते हो, AOबी से भी बना
27:57सकते हो। जहां से भी आपको सहूलियत लगे।
27:59चाहो तो एi से भी बनवा सकते हो। तो या
28:02जैसे आपके 10,000 फॉलोवर्स हो जाए डालना
How to Target USA Audience ? 🇺🇸
28:05स्टार्ट कर देना। नाउ एक सवाल जो मुझसे
28:07काफी सारे लोग पूछते हैं कि यूएसए की
28:10ऑडियंस को कैसे लें? नाउ इसका मैंने आपको
28:12एक तरीका तो बताया कि रात के अंदर अपलोड
28:14करो जिससे इंडिया के सारे लोग सो रहे हो
28:16एंड आपको यूएसए की ऑडियंस मिल जाए। बट
28:20इनके अलावा भी आप काफी सारी चीजें कर सकते
28:22हो। नंबर वन चूज अनीश जो कि यूएसए में
28:25पॉपुलर है जो कि मोस्टली टेक फाइनेंस
28:27फिटनेस एआई वगैरह वगैरह जो कल्चर वाइज इशू
28:31होती है ये सब उसके अंदर होता है डू नॉट
28:32चूज़ शायरी डू नॉट चूज़ मार्वल डू नॉट चूज़
28:35विराट कोहली थीम पेज यू नॉट कूल फैन पेज
28:37डू नॉट चूज़ क्रिकेट ये सारी चीजें चूज़ मत
28:40करना बिकॉज़ अमेरिकनंस डू नॉट केयर अबाउट
28:42देम सिंपल आई एम नॉट सेइंग कि आप अपने
28:45इंटरेस्ट से हटके कोई पेज बनाऊं अगर आपको
28:48डेफिनेटली अगर आपका है कि यार मुझे
28:49क्रिकेट में इंटरेस्ट है मैं तो इसी के
28:50बारे बनाऊंगा जस्ट डू दैट दैट आपको जरूरत
28:53नहीं है अमेरिकनंस की क्योंकि क्रिकेट
28:55अपने में काफी बड़ा सपोर्ट है। इन श जो
28:57आपके इंटरेस्ट है उसे चूज़ करो। ट्राई टू
28:59फाइंड अ वे जहां से आपका इंटरेस्ट भी हो
29:00एंड वो चीज अमेरिका में भी हो। तो या जैसे
29:04मोनेटाइजेशन के जो पर्पस होते हैं वो
29:05अच्छे से फुलफिल हो। तो कंटेंट जो आप
29:07डालोगे वो रीजनल लैंग्वेज में वहां डालना
29:08चाहिए। जैपनीज हिंदी वगैरह में आपको
29:10कंटेंट सिर्फ और सिर्फ इंग्लिश में डालना
29:12है। सिर्फ और सिर्फ इंग्लिश में। अगर आप
29:14किसी और भी लैंग्वेज में डालोगे बिल्कुल
29:16स्पेनिश में, फ्रेंच में, जर्मनी में नहीं
29:19सिर्फ और सिर्फ इंग्लिश में। इतना सब करने
29:22के बाद भी काफी सारी ऑडियंस आपकी होगी जो
29:24टी3 कंट्री से होगी इंडिया, पाकिस्तान,
29:25बांग्लादेश, ईरान वगैरह वगैरह। इसका बहुत
29:28अच्छा फिक्स होता है जो कि मैंने कभी
29:30ट्राई नहीं करा। मेरी तो ऐसी ही 20% यूएसए
29:32ऑडियंस हो गई थी। पर अगर आपको दिखे कि यार
29:34मेरी बहुत ज्यादा ऑडियंस इंडिया की हो रही
29:36है। सिंपली अपनी सेटिंग्स में जाना है एंड
29:39उनको रेस्ट्रिक्ट कर देना है।
29:42रेस्ट्रिक्शन का मतलब होता है कि वो
29:43पर्टिकुलर जगह के लोग आपके कंटेंट को देख
29:46ही नहीं पाएंगे। 25 साल तक का मैक्स होता
29:48है। तो इंडिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान,
29:50ईरान जितने भी आपको कंट्रीज को
29:51रेस्ट्रिक्ट करना है, आप चाहते हो कि यार
29:52इस जितने कम हो सके इस कंट्री से मुझे
29:54उतने कम लोग देखें जाके रेस्ट्रिक्ट कर दो
29:57जिससे आप Instagram को खुद बता रहे हो कि
30:00यार मैं नहीं चाहता कि इस कंट्री के मेरे
30:02लोग देखें तो वो कोशिश करेगा कि बाकी
30:04जितनी कंट्रीज है उसके अंदर आपका कंटेंट
30:06पहुंच जाए। टाइमिंग तो मैंने आपको बता ही
30:08दिया है। आप उस टाइमिंग को अपलोड करो जहां
30:09पे अमेरिकनंस काफी एक्टिव हो। आप अपने
30:11हिसाब से आप अपनी कंट्री के हिसाब से टाइम
30:13देख लेना। अगर इंडिया की मैं बात करूं तो
30:15वो है रात के 11:00 बजे से सुबह 8:00 बजे
30:17तक। तो या उस टाइम आप अपलोड कर सकते हो।
30:19इसके साथ ही साथ आप Jio टैग यूज़ कर सकते
30:22हो। यानी कि जब आप अपलोड करते जाओगे तो
30:24वहां पे एक लोकेशन का ऑप्शन आता है। वहां
30:26से आप सजेस्ट कर सकते हो कि वहां पे आप
30:28यूसी की कोई स्टेट सेलेक्ट कर सकते हो।
30:29जैसा आपका दिल करे। मैंने पर्सनली ये कभी
30:31करा नहीं है। ऐसा मेरा तो अपने आप ही हो
30:33गया था। पर आप ये सारी चीजें कर सकते हैं।
30:36Instagram को एक सिग्नल दे सकते हो कि ओके
30:38इस जगह के लोगों को मेरी वीडियो दिखा। तो
30:40देयर इज अ वेरी हाई चांस कि वो उन्हीं जगह
30:42के लिए उनको आपकी वीडियो दिखाएगा। एंड दैट
How To Increase Reach and Views on Instagram ?
30:45इट कंटेंट आपने बना लिया है। पर ऐसा होगा
30:49कि आप काफी टाइम से कंटेंट डालोगे एंड यू
30:51विल हिट अ बॉल। आप एक ऐसी पत्थर की दीवार
30:54पर जाकर भिड़ोगे जहां से आपके व्यूज
30:56स्टैगेंट हो गए हैं कि 5000 आते हैं तो
30:58ऐसे 5000 आते हैं। मेरे डेली के 50 व्यूज
31:02बढ़ रहे हैं तो 50 ही बढ़ रहे हैं। फिर वो
31:04वॉल जो होती है उसको पार करने में काफी
31:06टाइम लगता है। अब मैं आपको बताऊं कि उस
31:08वॉल को पार करके आपको ऐसी ग्रोथ कैसे लेनी
31:10है। आपकी ग्रोथ ऐसे हो रही है। पर आप
31:13चाहते हो कि मेरा जो ये रॉकेट है वो सीधा
31:15हो जाए। तो इन टेक्निक्स को यूज़ करो जिससे
31:17आपकी ग्रोथ काफी तेज हो। नंबर वन कीप एन
31:20आई आउट ऑन ट्रेंड्स। इसका मतलब जितनी भी
31:23पर्टिकुलर चीजें आपके पर्टिकुलर नीश में
31:25ट्रेंडिंग है उनके ऊपर फोकस करो। फॉर
31:28एग्जांपल अगर आपकी एक ब्यूटी नीश है, कोई
31:30पर्टिकुलर टाइप की नई टेक्नोलॉजी आई है
31:31जैसे फेस का स्ट्रक्चर चेंज हो जाता है
31:33उसके ऊपर वीडियोस डालो। कोई पर्टिकुलर
31:35मेकअप स्टाइल फेमस है, ट्रेंड में चल रहा
31:36है उसके ऊपर वीडियोस डालो। अगर आपका
31:38ट्रेंड मूवीस है तो अगर कोई पर्टिकुलर
31:40एकदम हाई-फाई मूवी आने वाली है उसके
31:41अराउंड वीडियोस डालो। ऑलवेज ट्राई टू
31:44अपलोड थिंग्स व्हिच आर इन ट्रेंड। क्योंकि
31:46लोग उसको अभी देख रहे हैं। हो सकता है अगर
31:49आप उसके बारे में वीडियोस डालोगे तो देयर
31:51इज़ वै हाई चांस कि आपको भी लोग देखेंगे
31:53एंड आपके भी व्यूज आएंगे। सो ये काफी
31:56सिंपल तरीका होता है एंड आपको करना चाहिए।
31:59सेकंड है कोलैब विद सिमिलर पेजेस। अगर
32:01आपके 10,000 15,000 फॉलोवर्स हो गए हैं तो
32:03पेजेस जिनके 20,000, 10,000, 15,000,
32:0625,000 फॉलोवर्स हैं उनको फॉलो करो। उनको
32:07रिक्वेस्ट भेजो। उनसे बोलो कि लेट्स कोलैब
32:09ऑन अ पर्टिकुलर पोस्ट। एंड देयर इज़ अ वेरी
32:11चांस। को हां बोलेंगे बिकॉज़ उनका भी फायदा
32:14हो रहा है। वो भी तो कोलैब कर रहे हैं।
32:15ऐसा करो कि कमेंट में जाके आप अपनी नीश और
32:19अपने पेज का नाम कमेंट करो। हो सकता है कि
32:22पर्टिकुलर उसी सेम नीश से कोई और इंसान हो
32:25वो वीडियो वो उस कमेंट को देखे एंड फिर वो
32:27आपको कांटेक्ट करे तो आप दोनों मिलके साथ
32:29में कोलैब कर सकते हो। कोलैबिंग की
32:31स्टार्टिंग यहीं से कर दो। कमेंट में जाओ
32:32और अपनी नीच और अपना पेज का नाम डाल दो।
How to Use Auto Dm to Increase the Reach ?
32:35तीसरा जो कि मैंने अभी रिसेंटली अपने इस
32:37जस्ट क्रिश वाले Instagram अकाउंट के ऊपर
32:39यूज़ करना स्टार्ट करा है जो कि है ऑटो
32:42डीएम। नाउ ऑटो डीएम क्या होता है? इसके
32:44अंदर सिंपली आप पर्टिकुलर कोई रिसोर्सेज
32:46अपने ऑडियंस को प्रोवाइड कर रहे हो। फॉर
32:48एग्जांपल अगर आपकी एक ब्यूटी नीच है तो आप
32:50अपने ऑडियंस को दिखाना चाहते हो कि ओके ये
32:52पर्टिकुलर स्टाइल का मेकअप आया है इसको
32:54ऐसे कर सकते हैं। पर्टिकुलर आपने
32:55डॉक्यूमेंट बनाया है एआई से बनाया है या
32:57फिर कुछ से बनाया है डजंट मैटर एंड आप
32:58चाहते हो उसको शेयर करना तो आप इस
33:00पर्टिकुलर टॉपिक के ऊपर वीडियो बना सकते
33:02हो एंड ऑटो डीएम लगा सकते हो अपनी वीडियो
33:05पे जब भी वो पर्टिकुलर कीट आपके कमेंट में
33:08कोई भी इंसान कमेंट करेगा वो लिंक सीधा उस
33:12बंदे के पास चली जाएगी ना विल बी लाइक कि
33:14यार ये मैं कहां से कर सकता हूं ये आप कर
33:16सकते हो सुपर प्रोफाइल से सुपर प्रोफाइल
33:18एक वेबसाइट है जो कि क्रिएटर्स के लिए बनी
33:20है एंड मैं इसको पर्सनली काफी टाइम से यूज़
33:22कर रहा हूं अगर आप मेरे Instagram अकाउंट
33:24पे जाओगे पे वहां पे हर दूसरी रील में मैं
33:25कुछ ना कुछ दे ही रहा होता हूं, बता ही
33:27रहा होता हूं। जिसके लिए मेरे को चाहिए था
33:29कि यार कुछ तो मेरे पास ऐसा हो जिससे वो
33:31अपने आप लोगों के पास पहुंच जाए। और सुपर
33:34प्रोफाइल ने मेरी इसके अंदर काफी अच्छी
33:35हेल्प करी है। ऑटो डीएम के अलावा भी इसके
33:37अंदर काफी और सारे फीचर होते हैं। जैसे कि
33:39आप यहां पे अपना खुद का स्टोर फ्रेंड बना
33:41सकते हो। यहां पे वन ऑन वन सेशन रन कर
33:42सकते हो। Telegram का पेड ग्रुप बना सकते
33:44हो। डिजिटल प्रोडक्ट सेल कर सकते हो।
33:46लोगों के ईमेल्स कलेक्ट कर सकते हो। उनसे
33:47फॉलो करने को बोल सकते हो। इट इज़ वन ऑफ़
33:49दोज़ वेबसाइट जो कि अगर आप एक Instagram
33:51थीम पेज चलाते हो या फिर नॉर्मल कंटेंट
33:52क्रिएटर भी हो ये वेबसाइट तो आपके पास
33:54होनी चाहिए। ये वेबसाइट तो आपको यूज़ करनी
33:56ही चाहिए। अभी मैं आपको सिंपली ऑटो डीएम
33:58कैसे लगाते हैं ये बता देता हूं। सिंपली
34:00आपको जाना है वहां पे एप्स वाले सेक्शन
34:02में आपको ऑटो डीएम को सेलेक्ट करना है।
34:04वहां पे आप जाओगे सेट एंड ऑटोमेशन पे आपको
34:07टैप करना है। वहां से फिर वो आपसे पूछेगा
34:08कि आपको कौन सी पर्टिकुलर फॉर्मेट में
34:11जाना है। तो आप बोलोगे मेरे को मैं चाहता
34:12हूं कि रील पे जो कमेंट आया है उस पे।
34:14आपको उसके ऊपर टैप करना है। फिर वो आपसे
34:16पूछेगा कि कौन सी की टर्म है जिसको लोग
34:18कमेंट करेंगे तो आपकी लिंक उनके पास
34:19जाएगी। आपको अपना वो की टर्म डालना है।
34:21नीचे आप इस बटन को टॉवल कर दोगे तो
34:23ऑटोमेटिकली उनप रिप्लाई भी कर देगा
34:25कमेंट्स में ही। फिर आप नेक्स्ट करोगे तो
34:27वहां पे आपको वो लिंक डालने को बोलेगा कि
34:29कौन सी लिंक डालनी है। आपको अपनी लिंक
34:31डालनी है एंड सेट एन ऑटोमेशन एंड इट्स
34:33स्टार्ट। 5 सेकंड में आपकी ये ऑटोमेशन लग
34:35जाएगी। बस सिंपली आपको अपना Instagram का
34:37अकाउंट इससे कनेक्ट करना है। एंड डोंट वरी
34:39ये लोग मेटा के साथ काम करते हैं। तो ये
34:41इट इज़ 100% सिक्योर। मैंने खुद ने कर रखा
34:43है। राइट? अगर थोड़ा सा भी इसके अंदर मेरे
34:44को कुछ डाउट होता तो मैं खुद भी नहीं
34:46करता। ऑफ कोर्स वाली बात है। तो सुपर
34:47प्रोफाइल का लिंक मैं डिस्क्रिप्शन में
34:49डाल दूंगा। जाओ एंड जाके यूज़ करो। एंड अगर
34:51आप यूज़ करोगे कोड Chris वाइटटी 99 तो पहले
34:54मंथ का जो सब्सक्रिप्शन होती है 99 वाली
34:56वो आपको मिल जाएगी ₹1 में। जिससे आप आराम
34:58से पूरी वेबसाइट को गो थ्रू करो। सारे
35:00बेनिफिट्स उठाओ सिर्फ ₹1 में और यह ऑफर
35:03रहेगा सिर्फ एक हफ्ते तक। तो जल्दी से
35:04जाके इस कोड को डाल के ये ऑफर अेल कर लो
35:06क्योंकि ऐसे ऑफर बार-बार नहीं आते। इससे
35:08आपकी वीडियोस के अंदर दुनिया भर के
35:09कमेंट्स आएंगे जिससे Instagram को लगेगा
35:11कि ओह यह रील तो काफी अच्छी है। इस लोग
35:13काफी इंगेज कर रहे हैं। एंड उस रील का
35:14ट्रेजिकरी काफी ऊपर जाएगी। फॉर एग्जांपल
35:17मेरी ये वाली रील को आप देखो। इसके ऊपर
35:18काफी सारे व्यूज आए थे। जस्ट बिकॉज़ मैंने
35:20इसके अंदर एक ऑटोनिम लगा रखा है। आप
35:22देखोगे ना तो लाइक्स कम है पर कमेंट्स
35:24ज्यादा है। दैट इज द रीज़न। तो इसका यूज़
35:26जरूर करना। नाउ नेक्स्ट इज़ अगर आपके
How to Find Outliers and Increase Reach on Instagram ? ( My Example )
35:28पर्टिकुलर किसी वीडियो पे अच्छे व्यूज आए
35:30हैं। आपने देखा कि मैंने इस पर्टिकुलर
35:33टॉपिक के ऊपर एक वीडियो डाली थी। उसके ऊपर
35:35काफी अच्छे व्यूज आए। तो मेक अ वीडियो
35:37अबाउट सेम टॉपिक बट इन डिफरेंट स्टाइल।
35:39फॉर एग्जांपल अगर मैं आपको अपना एग्जांपल
35:40दूं। मैंने एक वीडियो डाली थी जोकर के
35:42बारे में। बैटमैन जो कर रहा है। आई होप यू
35:44वुड नो। एंड उसके ऊपर काफी अच्छे व्यूज
35:47आए। तो फिर मैंने सोचा कि ओके अभी अगर
35:50इसके ऊपर व्यूज आ सकते हैं तो अगर मैं हीट
35:51लेजर के बैटमैन के ऊपर डालूंगा फिर तो
35:53बवाल ही हो जाएगा। एंड बवाल हो गया। अब
35:56व्यूज देखो। फिर मैंने सोचा चलो एक और
35:58जोकर की डालते हैं। एंड उसके ऊपर भी व्यूज
36:00आए। तो इट्स वै सिंपल। अगर आप वो कंटेंट
36:03डालोगे जिसके ऊपर ऑलरेडी व्यूज आए हैं तो
36:05उसके ऊपर और व्यूज आएंगे। ये तो मतलब कॉमन
36:06सेंस वाली बात है। राइट? तो ऑलवेज ट्राई
36:09टू फाइंड एन आउटलाइयर इन योर ओन वीडियोस।
36:11अगर आपके नॉर्मली 5000 व्यूज आते हैं एंड
36:13किसी वीडियो पे अचानक से 25,000 व्यूज आ
36:15गए तो उस वीडियो के टॉपिक में ऐसा कुछ है
36:17जिसके ऊपर लोग इंटरेस्टेड है। मेक अ
36:19वीडियो ऑन दैट टॉपिक। नेक्स्ट इज़
How to analyse stats ? ( Tool to use Included )
36:21एनालाइजिंग योर स्टैट्स। टाइम टाइम पे आप
36:24अपने वीडियो के स्टैट्स को भी देखा करो।
36:26देखा करो कि आप क्या इंप्रूव कर सकते हो।
36:27फॉर एग्जांपल अगर आपका ग्राफ स्टार्ट होते
36:30ही नीचे चले जाता है, इसका मतलब आपका हुक
36:32ख़राब था। अगर आपके एवरेज ब्यूटी रेशन ख़राब
36:34है, इसका मतलब आपका हुक ख़राब है। वहां से
36:35आपको यह भी पता चलेगा कि आपकी ऑडियंस किस
36:38डायरेक्शन में जा रही है। अगर आप नहीं
36:39चाहते कि आपकी ऑडियंस इंडिया को जाए एंड
36:41आप देख रहे हो कि आपकी ऑडियंस इंडिया को
36:42जा रही है तो आपकी वीडियो में ऐसा कुछ तो
36:45है जो कि इंडियंस को अट्रैक्ट कर रहा है।
36:47तो आपको वो फिक्स करना पड़ेगा। तो इसीलिए
36:51टाइम टाइम पे अपने वीडियोस के एनालिटिक्स
36:53को जरूर देखो। अपने पेज के एनालिटिक्स को
36:56जरूर देखो जिससे आपको काफी सारी इनसाइट
36:58मिल जाएगी कि आपको किस टाइप के कंटेंट को
37:00और बनाना है। किस टाइप के कंटेंट को छोड़
37:02देना है। आई विल बी लाइक कि यार मैं अपने
37:04ये कैसे करूं? अपने पेज की अपने पेज को
37:06कैसे एनालाइज करूं। एंड आपका भाई यहां पर
37:08भी आपकी हेल्प करेगा। मैंने अगेन एक
37:10एक्सेल शीट बनाई है जिसका यूज़ करके आप
37:12अपने पेज के जो मैट्रिक्स होते हैं उनको
37:15ट्रैक कर सकते हो। इससे आपको एक आईडिया
37:17लगा रहेगा कि ओके अभी मेरे व्यूज बढ़ रहे
37:19हैं। अभी कम हो रहे हैं। अभी मेरे
37:20फॉलोवर्स बढ़ रहे हैं, कम हो रहे हैं। इस
37:21पर्टिकुलर टूल का यूज़ करके आप अपने पूरे
37:23पेज के एनालिटिक्स को अपने पास रख सकते
37:26हो। इसको यूज़ कैसे करना है? बहुत सिंपल
37:29है। सीधा डिस्क्रिप्शन में जाओ। एक्सेल के
37:31लिंक है उस पे दबाओ। जितने भी कॉलम्स आपको
37:33स्क्रीन पे दिख रहे हो उनके साथ-साथ भरते
37:35चलो। आपको स्कोर बता देगा। एंड उसको सेव
37:38कर लो। उस पे मंथ डाल के फिर जब अगला मंथ
37:40है तो सेम वीडियो पे आओ। टैप करो टूल को
37:42एंड जाओ दूसरी एक्सेल शीट पे। एंड दूसरे
37:45एक्स शीट पे जाके उस मंथ का डालो। तो इट्स
37:47अ वेरी सिंपल थिंग जहां से आप अपने ग्रोथ
37:50को मॉनिटर कर सकते हो। क्योंकि ग्रोथ को
37:51मॉनिटर करना काफीेंट हो जाता है। क्योंकि
37:53वरना तो हमें पता ही नहीं चलेगा कि क्या
37:55चीज वर्क कर रही है एंड क्या चीज नहीं।
37:57क्योंकि फॉर एग्जांपल आप अपने एक
37:58पर्टिकुलर टॉपिक के ऊपर एक महीने में
38:00ज्यादा व्यूज डालिए हैं एंड उस महीने आपके
38:02कम व्यूज आए हैं। इसका मतलब वो पर्टिकुलर
38:05टॉपिक खराब है। आपको उसके ऊपर व्यूज नहीं
38:07डालना चाहिए। तो इसीलिए पेज को टाइम टू
38:09टाइम ट्रैक करना, मॉनिटर करना काफीेंट हो
38:12जाता है। तो या डिस्क्रिप्शन में जाओ एंड
38:14यूज़ करो उस एक्सेल को जिससे आप कर पाओ। एक
38:17और चीज जो कि काफी सारे लोग नहीं करते
38:19हैं। एंड दैट इज री अपलोडिंग। नाउ इसका
38:21क्या मतलब है? फॉर एग्जांपल आप वीडियोस
38:23अपलोड कर रहे हो 4 महीने से। एंड आपने जो
38:25पहले हफ्ते में एक वीडियो डाली थी। देयर
38:27इज अ वेरी हाई चांस कि उस वीडियो पे व्यूज
38:30नहीं आए होंगे। एंड अभी जो आपके एकिस्टेंस
38:32ऑडियंस है उसने उन वीडियोस को नहीं देखा
38:35है तो उन वीडियोस को अब अपलोड कर दो।
38:38Instagram, YouTube की तरह वर्क नहीं करता
38:39है। यहां पे आप री अपलोड कर सकते हो। खुद
38:41की भाई खुद का कंटेंट है। मैं चाहे जितनी
38:42बार डालूं जिससे उन वीडियोस पे भी व्यूज
38:46आए एंड आप अपने खुद के कंटेंट को ही रीपोज
38:48कर पाओ। तो टाइम टू टाइम पे पहले टाइम पे
38:51जाके देखा करो क्योंकि यार इस वीडियो पे
38:53व्यूज नहीं आए। इस वीडियो की क्वालिटी
38:54अच्छी है। इस वीडियो पे व्यूज आने चाहिए।
38:56उसको उठाओ एंड डाल दो एंड देखो कि उसके
38:59ऊपर व्यूज आते हैं या फिर नहीं। ये काफी
39:00जरूरी तब हो जाता है जब आपके पास कोई
39:02कंटेंट ही नहीं है। दिमाग में ना आईडिया आ
39:03रहा ना आपको कोई वायरल वीडियो मिल रही। तो
39:05सिंपली आप अपने ही अकाउंट के अंदर स्क्रॉल
39:07करो। देखो कि अरे हां ये वाली वीडियो पे
39:09व्यूज नहीं आए थे। मैंने काफी टाइम पहले
39:10डाली थी। वीडियो तो काफी अच्छी है। उठाओ
39:12और डाल दो। सिंपल। अब बढ़ते हैं हम ऐसे
How to Monetise Your Theme Page ?
39:16सेक्शन की तरफ जिसका आपको सबसे ज्यादा
39:20इंतजार था। व्हिच इज़ मोनेटाइजेशन। पैसा
39:25पैसा पैसा पैसा क्योंकि हमने जितना भी यह
39:28काम करा ओके हमारा खुद का इंटरेस्ट था
39:30हमारा खुद का मन था उस पॉइंट को अगर अपन
39:32साइड भी रखें करा तो सब पैसे के लिए ही है
39:35आखिर में जिंदगी का एक ही मकसद होता है
39:39पैसे कमाना तो या पैसे इज़ वेरीेंट एंड नाउ
39:42आई एम गोइंग टू टेल यू हाउ टू यूज़ योर पेज
39:45टू अर्न मनी नाउ काफी सारे तरीके होते हैं
39:48एक-एक करके मैं सबके ऊपर बात करता हूं।
39:50नंबर वन इज़ सेल प्रोडक्ट्स या फिर डिजिटल
39:53प्रोडक्ट्स। अब मान लो आपकी कोई एक ब्यूटी
39:55की नीश है तो आप वहां पर डिजिटल
39:57प्रोडक्ट्स बेच सकते हो। फॉर एग्जांपल ई
39:59बुक्स जहां पर आप बता रहे हो पर्टिकुलर का
40:01मेकअप कैसे करना है? क्या कैसे कर सकते हो
40:04आप? कौन से कपड़े अच्छे लगते हैं किस कौन
40:05से कलर पे वगैरह वगैरह। अगर आपका पेज है
40:08फाइनेंस से रिलेटेड तो आप फाइनेंस से
40:10रिलेटेड चीजें बेच सकते हो। अगर आपका पेज
40:13है क्रिकेट से रिलेटेड तो आप क्रिकेट से
40:14रिलेटेड चीजें बेच सकते हो। बेचने को काफी
40:17सारी चीजें होती है। नाउ बिकॉज़ यू हैव अ
40:19ऑडियंस इन दैट पर्टिकुलर नीश। तो वो खरीद
40:22भी लेंगे। मेन सबसेेंट प्रॉब्लम होती है
40:24कि ऑडियंस नहीं होती है। अगर आपके पास
40:26ऑडियंस है ना यू विल क्रैक मैन इसलिए
40:28मैंने मोनेटाइजेशन के बारे में बात ही
40:30नहीं करी। अभी तक हमने सिर्फ और सिर्फ
40:31फोकस करा था ऑडियंस इकट्ठा करने पे।
40:33क्योंकि अगर आपके पास ऑडियंस है तो पैसे
40:35अपने आप आ जाएंगे। उसके टेंशन तो या आप
40:37डिजिटल प्रोडक्ट्स या फिर ओरिजिनल
40:38प्रोडक्ट्स बेच सकते हो। नाउ डिजिटल
40:40प्रोडक्ट्स बेचने के लिए अगेन आपको एक
40:42वेबसाइट लगेगी। एंड अगेन आई एम गोइंग टू
40:43मेंशन सुपर प्रोफाइल क्योंकि मैं खुद भी
40:46इसी को यूज़ करता हूं। मैं उसी को आपको
40:47सजेस्ट करूंगा। आपको जाना है। वहां पर आप
40:49अपने डिजिटल प्रोडक्ट बेच सकते हो। अपना
40:51खुद का सोल फ्रेंड बना सकते हो। काफी काम
40:53कर सकते हो। तो या सुपर प्रोफाइल पे जाके
40:56आप अपना डिटेल प्रोडक्ट लगाओ। उस पे भी
40:58ऑटो डीएम लगा सकते हो। बाय द वे कि जैसे
41:00कोई कमेंट करेगा उसप सीधा वो प्रोडक्ट चले
41:02जाएगा। फिर वहां से वो पे करके खरीद सकता
41:03है। तो या ये भी कर सकते हो। नेक्स्ट इज़
41:06एफिलिएट मार्केटिंग। नाउ व्हाट इज़ एफिलिएट
41:08मार्केटिंग? आपको पता होगा अगर आपने मेरी
41:10प्रिंट वाली वीडियो देखी है तो। सिंपल सा
41:13मतलब होता है कि आपको एक एफिलिएट मिलेगा।
41:17एफिलिएट का मतलब होता है कमीशन। प्रोडक्ट
41:19किसी और का है। आपको बस उसको बेचना है।
41:21उसको बेचने से इतना ही पैसा आएगा। उसका
41:24एक्चुअल ओनर उसमें से कुछ कमीशन आपको दे
41:26देगा। सिंपल। दिस इज वन ऑफ़ द इज़िएस्ट वेज़
41:30आई गेस। क्योंकि आपको प्रोडक्ट बनाना नहीं
41:32है। आपको बस अपनी स्टोरी में या फिर
41:34वीडियो में लिंक डाल देनी है। ऑटो डीएम
41:36सेट कर देना है। अगेन सुपर प्रोफाइल से तो
41:40यू कैन डू ऑल दिस थिंग्स। सो या आप अपने
41:42पेज से एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हो।
41:44तीसरा है ब्रांड स्पों्सर्स। अब डिपेंड
41:47करता है कि आप कौन सी नीश में हो। पर हम
41:48मान के चलते हैं आप फाइनेंस की नीश में।
41:51तो दुनिया भर के ब्रांड्स होते हैं
41:52फाइनेंस की नीश में जैसे Zerodha हो गया,
41:54कॉinb हो गया। दुनिया भर के ट्रेडिंग वाले
41:56हो जाते हैं। अर्निंग वाले कुछ हो जाते
41:58हैं। ये सब आपको कनेक्ट करेंगे एंड दे विल
42:01क्योंकि आपके पास एक ऑडियंस है जो उस
42:03पर्टिकुलर फील्ड में इंटरेस्टेड है और ये
42:06चाहते हैं अपना प्रोडक्ट उन लोगों को
42:07बेचना और ये किसके थ्रू बेचेंगे? आपके
42:11एज सिंपल एज दैट। नाउ ब्रांड्स जब भी आपके
42:13पास आएंगे तो वो आपसे एक चीज मांगेंगे जो
42:16कि है मीडिया किट। अब मीडिया किट का सिंपल
42:18मतलब क्या होता है? मीडिया किट का मतलब
42:19होता है जहां पर आपकी इनफार्मेशन स्टोर है
42:21कि आपके इतने फॉलोवर्स हैं। इनमें से इतनी
42:23ऑडियंस इस कंट्री की है। आपके एवरेज इतने
42:25व्यूज आते हैं। आपके एवरेज इतने लाइक्स
42:27आते हैं वगैरह-वगैरह। नाउ अगर आप चाहो तो
42:29आप खुद भी अपने बना सकते हो cv पे। बट आई
42:31विल सजेस्ट यू टू यूज़ बकंस जो कि एक
42:34वेबसाइट है। जहां पे आप खुद की
42:35पर्सनलाइज्ड मीडिया किट बना सकते हो।
42:37सिंपली आपको अपना अकाउंट बीकन से लिंक
42:39करना है एंड मीडिया किट वाले ऑप्शन में
42:41जाओगे तो वहां पे सारी इनेशन ऑटोमेटिकली आ
42:44जाएगी। इसीलिए एक पर्टिकुलर टॉपिक के बारे
42:46में एक पर्टिकुलर नीश होना बहुत जरूरी
42:49होता है। जो मैंने वीडियो के स्टार्टिंग
42:50में बोला था कि अगर आपके पास नीश नहीं है
42:52तो आपको ब्रांड्स नहीं पूछेंगे। वो इसी
42:54वजह से अगर आपके पास कोई ऐसा पर्टिकुलर
42:57टॉपिक ही नहीं है जिसके बारे में आप
42:58ऑडियंस रखते हो तो ब्रांड्स क्या देख के
43:00आपको कांटेक्ट करेगी? हवा ऐसा नहीं होता
43:03है। आपको एक पर्टिकुलर ऑडियंस होना बहुत
43:06जरूरी है। बहुत जरूरी है। एंड वो ऑडियंस
43:09तभी होगी जब आपकी एक पर्टिकुलर नीश होगी।
43:12तो इसलिए अगेन आई एम सेइंग नीश अच्छे से
43:14चूज़ करना जिससे आगे आपको ब्रांड और
43:16स्पोंसरशिप मिलने में बिल्कुल प्रॉब्लम ना
43:17आए। तो या ब्रांड्स और स्पोंसरशिप में भी
43:20आप इससे पैसे कमा सकते हो। नेक्स्ट इज़
43:22पीआर। अब आपने देखा होगा यह शब्द जो है
43:25पीआर काफी ज्यादा पॉपुलर है। काफी सारी
43:27एजेंसी इसको यूज़ करते हैं। एक पर्टिकुलर
43:29इंसान को बढ़ाने में पॉजिटिव पीआर करके एक
43:33इंसान को गिराने में नेगेटिव पीआर करके
43:35आपका पेज भी इसके लिए यूज़ करा जा सकता
43:38है। तो आप अपने पेज के जरिए पीआर कर सकते
43:41हो। लोग आपसे कनेक्ट करेंगे एंड वो
43:44बोलेंगे कि हम चाहते हैं आप ये पर्टिकुलर
43:46कंटेंट डालो। वो ना कोई ब्रांड के बारे
43:48में है ना वो कोई प्रोडक्ट बेच रहे हैं।
43:51वो बस पीआर करना चाहते हैं किसी इंसान का
43:53तो वो आपकी उससे हेल्प ले रहे हैं। सो या
43:55दिस इज़ वन ऑफ़ द वेज़। नेक्स्ट इज़ आप पूरा
43:58पेज ही बेच दो। यस दिस इज़ वन ऑफ़ द मेथड्स।
44:02आई विल नॉट बी लाइन। जब मेरे कुछ 20,000
44:04फॉलोवरर्स से मेरे को एक इंसान का मैसेज
44:05आया था। मैं आपको स्क्रीन पे दिखा दूंगा।
44:06इसने मेरे को पूछा था क्या मैं अपना पेज
44:08बेचना चाहता हूं? एंड आई सेड नो मुझे नहीं
44:10बेचना था और ना ही मैं बेचूंगा। इट्स इट
44:12डस नॉट मीन कि आप ना बेचो। आपकी मर्जी है।
44:15अगर आप बेचना चाहो तो बेच सकते हो। आई वास
44:17नॉट इंटरेस्टेड इन सेलिंग माय बेस बिकॉज़
44:18आई वा बिकॉज़ मेरा ये मानना है बिल्डिंग अ
44:20ब्रांड इज मोस्टेंट। लॉन्ग टर्म के लिए
44:22मैं सोचता हूं शॉर्ट टर्म पैसे मुझे नहीं
44:24चाहिए। तो या अगर आप चाहो तो आप अपना पूरा
44:28पेज भी बेच सकते हो। पर बी वेयर काफी
44:31स्कैमर्स होते हैं इस फील्ड के अंदर।
44:33ऑलवेज ऑलवेज एक ट्रस्टेड इंसान के थ्रू
44:35यही सब काम करना। अगर आपको अपना पेज बेचना
44:37भी है तो। आई विल नॉट सजेस्ट इट बिकॉज़ यार
44:39आपने इतनी मेहनत करी है। फिर आप वो एक बार
44:41बेच दो। अच्छा तो नहीं लगता। बट दिस इज़ वन
44:43ऑफ़ द वेज़। मेरा काम है आपको एजुकेट करने
44:44का। तो दिस इज वन ऑफ़ द वेज़ जहां से आप
44:46पैसे कमा सकते हो यूजिंग अ थीम पेज।
44:49नेक्स्ट इज वॉप क्लिपिंग। आप तो इसके बारे
44:51में जानते ही होंगे। मैंने बहुत सारी
44:52वीडियो बना दी इसके ऊपर। पर अगर आपको नहीं
44:54पता तो इसके अंदर सिंपली आपको कुछ क्लिप्स
44:55बनानी होती है पर्टिकुलर कैंपेन के
44:57अकॉर्डिंग। जैसे मूवीस, गाने, किसी इंसान
45:00के ऊपर, स्ट्रीमर्स के ऊपर, यूर्स के ऊपर,
45:02एनीथिंग। एंड उसके ऊपर जितने व्यूज आएंगे
45:05उतने आपको पैसे मिलेंगे। कब? क्योंकि आपके
45:07मान लीजिए 500 फॉलोवर्स हैं। आपके हर
45:09वीडियो 15 20,000 व्यूज आ रहे हैं या फिर
45:105000 व्यूज भी आ रहे हैं। अगर आप कोई ऐसी
45:12वीडियो अपलोड भी करते हो जो कि आपकी नीश
45:14से एकदम हटके भी है। जिसका आपकी नीश से
45:16कोई लेना देना नहीं है। वैसे मेरे हिसाब
45:18से आपको नहीं करना चाहिए। आपको ऑलवेज
45:19कैंपेन भी उसी हिसाब से चूज़ करना चाहिए जो
45:21आपकी नीश को फिट बैठे जैसे मैं करता हूं।
45:23पर अगर आप हवा में जाके सिर्फ जस्ट फॉर द
45:26सेक ऑफ़ अर्निंग मनी थ्रू वर्क क्लिपिंग।
45:27आप कुछ भी डाल दोगे तब भी उसके ऊपर इतने
45:30व्यूज आ रहे हैं कि वो मिनिमम व्यूज क्रॉस
45:31कर जाएगा। दिस इज द पावर ऑफ़ हैविंग एन
45:33ऑडियंस मैन। दिस इज व्हाई मैं स्टार्टिंग
45:35से कह रहा हूं कि एक ऑडियंस बिल्ड करो
45:36ऑडियंस बिल्ड करो पैसे तो आ जाएंगे इस वजह
45:38से आ जाएंगे। आप कुछ भी अपलोड करोगे उसप
45:411000 2000 3000 4000 भी आ जाएंगे अगर आपके
45:4340 500 फॉलोवर्स है तो तो आराम से ऑडियंस
45:46गेन करो क्योंकि वॉक क्लिपिंग वन ऑफ द
45:47बेस्ट वेज़ बिकॉज़ इसके अंदर आपके हाथ में
45:49कंट्रोल है पूरा ब्रांड्स का आपके हाथ में
45:51कंट्रोल नहीं है। स्पोंसरशिप का आपके हाथ
45:53में कंट्रोल नहीं है। इसका आपके हाथ में
45:55कंट्रोल है। आप खुद चूज़ कर सकते हो। आपको
45:57किसके ऊपर वीडियो बनानी है? आप खुद चूज़ कर
45:59सकते हो। आपको वीडियो बनानी भी है या फिर
46:01नहीं बनानी है। एंड फिर उसके हिसाब से
46:03आपको पैसे मिलेंगे। तो या पॉप क्लिपिंग भी
46:05आप कर सकते हो अपने पेज को लेके। एंड नाउ
How to monetise on Facebook ?
46:07द लास्ट इज़ Facebook मोनेटाइजेशन। नाउ
46:10मैंने यह वाली वीडियो अपलोड करी थी जहां
46:12पे मैंने अपनी Facebook की अर्निंग। तब पे
46:14काफी सारे लोगों का कमेंट था कि यार हम भी
46:16कैसे कर सकते हैं? काफी सारे लोगों का
46:17कमेंट था कि यार मेरा तो ओरिजिनल कंटेंट
46:19ही नहीं है। मेरा कैसे मोनेटाइज हो गया?
46:21काफी सारे लोगों का कमेंट था कि मोनेटाइज
46:22होते ही कैसे? तो मैं एक-एक करके आंसर
46:24करने की कोशिश करता हूं। नंबर वन, मैं
46:26Facebook वीडियो अपलोड नहीं करता हूं। मैं
46:28Instagram पे ही डालता हूं। मैंने क्रॉस
46:30पोस्टिंग ऑन कर रखी है जिससे वो
46:32ऑटोमेटिकली Facebook में हो जाता है।
46:35क्रॉस पोस्टिंग बहुत ही सिंपल सा मेथड
46:37होता है। आप अपने सेटिंग में जाओगे वहां
46:38आपको क्रॉस पोस्टिंग वाला दिखेगा। उस पे
46:40टैप करो अपना Facebook पेज बनाओ लिंक करो।
46:43एंड दैट्स इट। फिर उसके बाद आप जो भी
46:45Instagram स्टोरी, पोस्ट, रील्स डालोगे वो
46:47ऑटोमेटिकली उस पेज के ऊपर अपलोड हो
46:49जाएंगी। आपको अलग से अपलोड करने की जरूरत
46:51नहीं है। नंबर वन पॉइंट। सेकंड पॉइंट कैसे
46:53मोनेटाइज़ होना है? आपको अपने प्रोफेशनल
46:56डैशबोर्ड में जाना है। आपको मोनेटाइजेशन
46:58वाला सेगमेंट दिखेगा। वहां पे आपको जाके
47:00कंटेंट मोनेटाइजेशन में अपना इंटरेस्ट
47:01जाहिर कर देना है। YouTube में जैसे
47:03क्राइटेरिया होता है 4000 घंटे का।
47:04Facebook पे ऐसा कुछ नहीं होता। वो अपने
47:06हिसाब से चूज़ करते हैं कौन सा पेज को
47:08मोनेटाइजेशन मिलेगी, कौन से पेज को नहीं
47:10मिलेगी। तो अब इसके अंदर कोई ऐसे रामबाण
47:13इसका उपाय तो है नहीं। इट्स दिस इज जो मैं
47:17बोल सकता हूं लाक। आपका नंबर जब आ गया तो
47:21आ गया। इस पे आप कुछ नहीं कर सकते। इसमें
47:23बस ये है कि आप रेगुलरली Instagram पर
47:25कंटेंट डालते रहो जिससे वो क्रॉस होके
47:27Facebook पे भी डालता रहे जिससे देर सवेेर
47:29आपका मोनेटाइज हो तो जाएगा ये अभी या हो
47:32तो जाएगा ही मेरे को एक महीने बाद मेरी
47:35मोनेटाइजेशन ऑन हो गई थी मैंने जनवरी में
47:36स्टार्ट करी थी मैंने अपना इंटरेस्ट जनवरी
47:38में डाला था मेरी फरवरी में मोनेटाइजेशन आ
47:40गई थी एंड जनवरी में मैंने कुछ 60-70
47:42रील्स डाली थी मैं रील्स ही दौड़ता था तो
47:44या आपको ये करना है एंड क्या पता आपका भी
47:47हो जाए तो Facebook मोनेटाइजेशन भी अपने
47:49में एक ओकेओके तरीका है आई विल नॉट से
47:51बिकॉज़ इसके अंदर हमारे हाथ में ज्यादा
47:52कंट्रोल है नहीं। हमें बस वेट ही करना है।
47:55एंड मुझे ऐसी कुछ खास चीज़ अच्छी लगती नहीं
47:57है जिसके अंदर हमारे हाथ में कंट्रोल ना
47:58हो। तो या आप इंटरेस्ट अपना जाहिर कर
48:01देना। बाकी आपको मिलता है तो ठीक है। नहीं
48:02मिलता है तो बाकी जो मेथड्स है वो तो हो
48:04ही जाएगा। तो दिस वाज़ इट। आई होप मैंने
Outro
48:08सारे ही चीजों के ऊपर अच्छे से आपको
48:11एक्सप्लेन करा है। आई विश कि आपको इस
48:16वीडियो को देखने के बाद कोई क्वेश्चंस ना
48:18हो। बट स्टिल अगर आपके दिमाग में कोई
48:19क्वेश्चन है, कमेंट्स आर ऑलवेज ओपन। मैं
48:21हर एक कमेंट का रिप्लाई करता हूं। मेरा
48:22मकसद था इस वीडियो से आपको एजुकेट करना।
48:25कैसे आपको Instagram थीम पेज बनाना है,
48:27कैसे उसको कंटेंट डालना है, कैसे मोनेटाइज
48:29करना है, क्या चीजें करनी है, क्या नहीं
48:31करना है, आई होप मैंने अच्छे से सब कुछ
48:33करा होगा। अगर आपको ये वीडियो थोड़ी सी भी
48:36अच्छी लगी है, अगर आज वीडियो से थोड़ा सा
48:38भी कुछ जानने को मिला है, तो वीडियो को
48:39लाइक करके चैनल को सब्सक्राइब मन हो तो कर
48:41लेना। मैं कभी ये नहीं कहता कि चैनल को
48:43सब्सक्राइब करो। मन हो तो कर लेना। बाकी
48:45अब आपके हाथ में है। आप मुझे बताओ कि मेरे
48:48को किस टॉपिक के ऊपर वीडियो बनानी है। आप
48:50जिस टॉपिक पे भी बोलोगे अगर मुझे लगा कि
48:53हां यार ये टॉपिक है अच्छा मैं उसके ऊपर
48:55वीडियो बना दूंगा। और आप अगर अभी तक ये
48:58वीडियो देख रहे हो जो कि मुझे नहीं लगता
48:59कि आप देख रहे हो बट अगर आप ये वीडियो अभी
49:02तक देख रहे हो तो कमेंट करो आम पापड़।
49:05मुझे नहीं लगता इस वीडियो में एक भी आम
49:07पापड़ कमेंट आने वाला है। पर देखते हैं।
49:10अगर देख रहे हो तो कमेंट करो आम पापड़
49:13जिससे चलो देखते हैं कि यार आखिर तक कौन
49:15देखता है। एक दो लोग ही होंगे इतने हजारों
49:17में। करो कमेंट आम पापड़। बाकी मैं मिलता
49:19हूं आपसे अगली वीडियो में। तब तक के लिए
49:21गुड बाय। [संगीत]