Full transcript
Trailer & Introduction
0:00आपका लास्ट 10 ईयर का सीएजीआर कितना रहा
0:02होगा?
0:03वी आर ट्रैकिंग अ सीएजीआर ऑफ़ अबाउट 39.7%
0:07ऑन अ कंपाउंडेड बेसिस ओवर द पास्ट 14
0:09इयर्स।
0:09तो अभी आपका पूरा टोटल एईएम इएस 10,000
0:11करोड़।
0:12एएमसीज़ एयूएम इज़ अबाउट 3200 ऑड करोड़। देन
0:14वेल्थ प्लस एडवाइज़री ये सब मिला के वी विल
0:17बी क्रॉसिंग अबाउट 10,000 करोड़।
0:19सो सबसे बेस्ट ट्रेड कौन सा रहा होगा एंड
0:21व्हाट वाज़ योर थीसिस बिहाइंड दैट?
0:22वन ऑफ़ द लार्जेस्ट इन्वेस्टमेंट्स दैट वी
0:24होल्ड इवन टुडे इज़ एनएससी। आई स्टार्टेड
0:27बाइंग रफ्ली ऐड अबाउट 2 बक्स देन केप्ट
0:30एडिंग 2 पे लिया 3000 पे लिया 3200 पे
0:33लिया इफेक्टिवली आज वो ऑन अ ब्लेंडेड
0:36बेसिस दैट इज अप सम 6वन एक्स इन अ शार्ट
0:38पीरियड ऑफ़ अबाउट 2 एंड हाफ थ्री इयर्स
0:40कैसे आप मोमेंटम इन्वेस्टिंग करके
0:42आइडेंटिफाई करते हो कि ये कंपनीज़ में
0:44इन्वेस्ट करना है
0:45मोमेंटम इज लाइक फिलिंग अ टीम ऑफ 11
0:47प्लेयर्स विथ हार्दिक पांड्यास एंड ऋषभ
0:48पंतस दे आर गोइंग टू एक्चुअली बी योर
0:50टूर्नामेंट विनर्स मैच विनर्स लो
0:51वोलेटिलिटी इज लाइक फिलिंग योर टीम विथ
0:53विराट कोहलीस एंड रोहित शर्मा यू विल गेट
0:55गुड एवरेज एवरेजेस बट यू विल नॉट गेट वै
0:57हाई स्ट्राइक रेट्स।
0:58तो इफ यू जस्ट टॉक अबाउट निफ्टी इसमें
1:00लाइक कितना स्ट्राइक रेट होता है?
1:01निफ्टी का स्ट्राइक रेट ओवर लॉन्ग पीरियड
1:03टाइम सिर्फ 55 टका रहा है। अगर अपन एक गेम
1:05खेलते हैं पॉइंट टॉस का। दो ही
1:07प्रोबेबिलिटी है हेड्स और टेल्स। हेड्स
1:08आएगा तो मैं ₹33 दूंगा और टेल्स आएगा तो
1:11मैं ₹1 ले लूंगा। अगर ये ऑड्स है तो
1:13एक्चुअली आपको इनफाइनाइट टाइम गेल खेलना
1:16चाहिए। दैट्स हाउ निफ्टी का रिटर्न
1:17₹24,000%।
1:18तो क्या अभी थॉट प्रोसेस है? एट प्रेजेंट
1:20गोल्ड, सिल्वर, प्लैटिनम लाइक व्हाट आर
1:22दीज़ एसेट क्लासेस बाउंड टू हैपन।
1:24सी गोल्ड एंड
1:29वीडियो देखने से पहले मेरी एक रिक्वेस्ट
1:31है आप सब से। मैं YouTube एनालिटिक्स देख
1:33रहा था एंड वहां पर देखा कि 82.6%ेज ऑफ
1:35माय ऑडियंस हु इज़ वाचिंग दिस कंटेंट हैज़
1:37नॉट सब्सक्राइब टू द चैनल। अगर मैंने आपको
1:39थोड़ी सी भी वैल्यू प्रोवाइड की होगी एंड
1:41आपको अगर कंटेंट बहुत अच्छा लग रहा है। आई
1:42रिक्वेस्ट ऑल ऑफ यू टू प्लीज हिट द
1:44सब्सक्राइब बटन सो दैट वी कैन ब्रिंग यू द
1:46बेस्ट क्वालिटी ऑफ़ गेस्ट एंड गिव यू द
1:47मैक्सिमम वैल्यू पॉसिबल। थैंक यू सो मच
1:49फॉर सब्सक्राइबिंग टू आवर चैनल एंड एंजॉय
1:51दिस एंटायर एपिसोड ऑफ़ कन्वर्सेशन विथ
1:54कुशल। तो अभी आपका पूरा टोटल एईएम इज़
AUM & Starting Journey
1:5610,000 करोड़ या एंड दिस इज़ अक्रॉस
1:58वेल्थ एसेट मैनेजमेंट सब मिला के।
2:01ओके।
2:01सो द एएमसी एयूएम इज़ अबाउट 3200 ऑट करोड़।
2:04देन वेल्थ प्लस एडवाइज़री ये सब मिलाके वी
2:09विल बी क्रॉसिंग अबाउट 10000 करोड़।
2:11गॉट इट। एंड कितना टाइम हो गया है? लाइक
2:14आपको ये चालू करके? पर से सैम को वी
2:16स्टार्टेड इन 2015 हमने 2015 में शुरू
2:19किया था और वहां से आज आप समझो 10 एक साल
2:25की जर्नी
2:27रही है एंड व्हेन वी स्टार्टेड ऑफ वी वर
2:30एसेंशियली अ प्लेन डिस्काउंट ब्रोकर बट
2:34फ्रॉम देयर वी इवॉल्वड आवरसेल्व्स इंटू अ
2:37यू नो फुल स्टक वेल्थ एसेट मैनेजर अह ऑफ
2:40सॉर्ट्स बिकॉज़ द ब्रोकिंग वाज़ प्रॉबब्ली
2:42वो एक स्टेपिंग स्टोन था अह टू बिगिन देन
2:45हमने ब्रोकिंग एंटिटी को स्पोंसर बना के
2:49हमारा एमएफ लाइसेंस भी अप्लाई किया था
2:512018 में। सो दैट्स हाउ वी इवोल्वड एडेड
2:54बिल्डिंग ब्लॉक्स टू द एंटायर इन इन द
2:56एंटायर जर्नी एंड एंड रीच करंट स्टेट वेयर
2:59वी आर।
3:00सो अभी आप टोटल 10,000 सीआर मैनेज कर रहे
3:02हो। एंड आपका लास्ट 10 ईयर का पर्सनल
3:04इन्वेस्टिंग जर्नी का सीएजीआर कितना रहा
3:07होगा?
3:08सो जो मेरा पर्सनल इन्वेस्टमेंट है वो
3:11ऑब्वियसली 10,000 में नहीं आता है। दिस इज
3:13ऑल एसेंशियली मनी दैट वी मैनेज फॉर
3:15आउटसाइडर्स। ऑन माय पर्सनल बुक फ्रॉम 2011
3:20इज यू नो व्हेन आई टूक ओवर कंट्रोल ऑफ आवर
3:23फैमिली ऑफिस से लेके अभी 2025 तक अ वी आर
3:29ट्रैकिंग अ सीएजीआर ऑफ़ अबाउट 39 हाफ 39.7%
3:35ऑन अ कंपाउंडेड बेसिस ओवर द पास्ट 14
3:37इयर्स। अह द कैविएट इज़ दैट दिस इज़
3:40ऑब्वियसली लीवर्ड आल्सो। सो जब आप प्रॉप
3:44बुक रन करते हो, आप एक फैमिली बुक रन करते
3:47हो, तो वह बुक में टाइम एंड एट सेवरल
3:51पॉइंट्स ऑफ़ टाइम यू हैव द लग्जरी ऑफ़
3:54लेवरेज आल्सो। सो माय सेंस इज अगर मैं
3:57अनलीवर्ड रिटर्न देखूंगा दैट वुड बी रफ्ली
3:5923 24% बट वि लेवरेज ऑब्वियसली दैट लेवरेज
4:05डबल रेड स्वॉर्ड है तो मैग्नीिफाई करती है
4:08फॉर्चूनेटली इन द साइकल्स दैट वी हैव बीन
4:10एबल टू कंपाउंड कैपिटल इट हैज़ हेल्प्ड अस
4:13एंड देयर फॉर वी हैव बीन एबल टू यू नो
4:15ट्रैक दिस 39 हाफ 39.7% काइंड ऑफ़ अ रिटर्न
4:19ऑन अ फुल्ली लेवल्ड बेसिस। तो यह जो पूरा
Best & Worst Investments
4:21लास्ट 14 इयर्स का जर्नी है आपका तो इसमें
4:24आप बता रहे हो 39.7% का सीएजीआर रहा है ऑन
4:27अ लेवर्ड बेसिस। तो सबसे बेस्ट ट्रेड कौन
4:29सा रहा होगा? बेस्ट बेट कौन सा रहा होगा?
4:31एंड व्हाट वाज़ योर थीसिस बिहाइंड दैट। एंड
4:33आई आल्सो वांट टू टॉक अबाउट द फेलियर्स कि
4:35कौन सा एक ऐसा बेट था जो बिल्कुल भी नहीं
4:37चला। एंड व्हाट वाज़ द रीज़न बिहाइंड दैट।
4:38वन ऑफ़ द लार्जेस्ट इन्वेस्टमेंट्स
4:41दैट वी होल्ड इवन टुडे इज़ इज़ एनएससी। सो
4:45व्हेन व्हेन आई बॉट एनएससी अह दिस वाज़ इन
4:48द अनलिस्टेड प्राइवेट मार्केट्स। आई
4:50स्टार्टेड बाइंग रफली एट अबाउट 2000 बग्स
4:54प्री बोनस प्री्लिट देन केप्ट एडिंग। सो
4:582800 पे लिया, 3000 पे लिया, 3200 पे
5:01लिया। इफेक्टिवली आज वो ऑन अ ब्लेंडेड
5:04बेसिस दैट इज़ अप 67 एक्स फॉर अस। इन अ
5:06शॉर्ट पीरियड ऑफ़ अबाउट 2 एंड हाफ थ्री
5:08इयर्स। सो 3 साल के एवरेज होल्डिंग पीरियड
5:11में आई थिंक 202 से शुरुआत की हमने एंड
5:16ऑब्वियसली लार्ज पार्ट ऑफ़ द मनी गॉट
5:18क्रिएटेड इन द लास्ट ईयर इटसेल्फ व्हेयर
5:19देयर वाज़ अ ग्रेट मूव ऑफ़ प्राइस आफ्टर
5:21बोनस गोइंग अप। सो दैट वाज़ अ फरी लार्ज
5:25कंट्रीब्यूटर। बट उसकी थीसिस क्या थी? सी
5:28व्हेन वी स्टार्टेड बाइंग अ देयर वाज़ अ
5:32डीप डिस्काउंट
5:33टू लिस्टेड पियर्स। सो एनएससी 90%
5:38मार्केट शेयर फ्रेंचाइज था। कैश जनरेटिंग
5:41इंजन। द फैंटास्टिक एस्पेक्ट इज़ कि पूरे
5:43हिस्ट्री में 30 साल की हिस्ट्री में
5:45एनएससी ने कोई कैपिटल रेज़ नहीं किया।
5:48फर्स्ट डे ऑफ़ देयर हिस्ट्री 500 करोड़ ऑफ़
5:51इक्विटी कैपिटल वाज़ इनफ्यूज़्ड। आफ्टर दैट
5:53नो कैपिटल हैज़ बीन इनफ्यूज़। सो इट हैज़ बीन
5:55एंटायरली नॉन डाइल्यूटिव ग्रोथ थ्रोइंग अप
5:58फ्री कैश एंड वि 90% मार्केट शेयर
6:04ट्रेडिंग एट अबाउट 189 टाइम्स एट द सेम
6:07टाइम पीियर्स लाइक एमसीएक्स सीडीएसएल
6:10बीएसई वॉल ट्रेडिंग रफली एट 50 60 70 80
6:16टाइम्स
6:18तो आपको 1/4 वैल्यू्यूएशन पे चीज़ मिल रही
6:20थी नाउ और यह वैल्यू्यूएशन डिस्काउंट
6:22क्यों था बिकॉज़ ऑफ़ पर्स्यूड
6:23मार्केटेबिलिटी बिकॉज़ लोगों को लगता था कि
6:26यार यह बेच कब पाऊंगा, आईपीओ कब आएगा?
6:28अनसर्टेनिटीज थी एक्सट्रा एक्सट्रा एंड एट
6:32दैट पॉइंट ऑफ़ टाइम वन डेटा पॉइंट दैट वी
6:34ट्रैक वाज़ दैट अ द नंबर ऑफ़ शेयरहोल्डर्स
6:38ऑफ़ एनएससी वाज़ इंक्रीजिंग। सो व्हेन आई
6:40स्टार्टेड आई थिंक वी वर इन द फर्स्ट 1500
6:432000 शेयरहोल्डर्स। उसके बाद क्वार्टर ऑन
6:46क्वार्टर नंबर ऑफ़ शेयरहोल्डर्स बढ़ते गए।
6:473000 हो गए, 6000 हो गए, 13,000 हो गए।
6:50मैं देन वी रियलाइज़ कि बॉस दिस इज़
6:52एक्सपेंडिंग एंड एंड एट सम पॉइंट ऑफ़ टाइम
6:55दिस इज़ गोइंग टू बिकम लाइक अ लिक्विड
6:57मार्केटेबल एसेट एंड ये डिस्काउंट जो है
7:00टू लिस्टेड पीियर्स वो चला जाएगा। एंड
7:01दैट्स एक्चुअली व्हाट हैज़ हैपेंड ओवर द
7:03पास्ट फ्यू इयर्स। सो व्हेन आई स्टार्टेड
7:06बाइंग इट यूज़्ड टू टेक वन ईयर जब आप पैसे
7:09देते थे उसके बाद एक साल बाद आपको क्रेडिट
7:11होता था अकाउंट में। तब से जो है कि अभी
7:14नाउ इन द अनलिस्टेड मार्केट इट्स बिकम
7:16रियल टाइम। आप यू इशू अ चेक टू बाय द
7:18शेयर्स यू विल गेट क्रेडिट इंस्टेंटली। तो
7:20ये डिस्काउंट कम होने में ये टाइम टू
7:24डिलीवरी भी कम होते गया और वो डिस्काउंट
7:26अल्टीमेटली इवापोरेट हो गया। टुडे इट नाउ
7:27नाउ इज़ इफेक्टिवली ट्रेडिंग एट 50 टाइम्स।
7:30सो दय
7:32आर टू थिंग्स दैट प्लेड आउट। एक अर्निंग्स
7:35ग्रोथ आ गई। सो बिकॉज़ ऑफ़ अंडरलाइन कोविड द
7:40बेस ट्रेंड लाइन सच ह्यूज टेल विंड। सो
7:42अर्निंग्स मोमेंटम वाज़ वेरी स्ट्रांग इन
7:44एनएससी एंड एट द सेम टाइम परसेप्शन चेंज
7:47हो गया, परसेप्शन और मार्केटेबिलिटी चेंज
7:49हो गया तो पीई मल्टीपल एक्सपेंशन भी हो
7:51गया। तो यू गॉट अ कॉम्बिनेशन ऑफ़ बोथ एंड
7:53दैट कंट्रीब्यूटेड टू अ फेयरली लार्ज अह
7:56रिटर्न।
7:58सो दैट इज़ प्रोबब्ली वन ऑफ़ आवर मोर
8:01सक्सेसफुल रीसेंट बेट्स। अनदर लिस्टेड
8:05रीसेंट बेट दैट्स अ वेरी लार्ज पोर्शन ऑफ़
8:07आवर पोर्टफोलियो इज़ इज़ अ कंपनी कॉल्ड लीग
8:09एंटरप्राइजेस। अगेन वी ओन अबाउट 12 13% ऑफ
8:14दैट बिज़नेस टुडे एस अ फैमिली एंड
8:19व्हेन वी गॉट इन यू नो इफेक्टिवली
8:23परसेप्शन वाज़ इन द डम सिंह ब्रदर्स हैड
8:26जस्ट एग्जिटेड द बिज़नेस एंड तभी खाली एक
8:31हेल्थ इंश्योरेंस एंटिटी थोड़ा बहुत
8:32ब्रोकिंग बिज़नेस था एनबीएफसी थी बट द
8:35हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम द ग्रॉस रिटन
8:37प्रीमियम ऑफ़ दैट बिज़नेस वाज़ अबाउट 13400
8:40ऑोड़ 134 1400 करोड़ का प्रीमियम होता था।
8:422018-19 की बात कर रहा हूं। तब से लेके
8:46अब तक इन द पास्ट सिक्स से इयर्स दैट
8:49ग्रॉस रिटर्न प्रीमियम इन दैट अंडरलाइन
8:51बिज़नेस हैज़ गॉन अप फ्रॉम 1300 ऑड करोड़ टू
8:5310,000 प्लस करोड़। सो दिस ईयर प्रोबब्ली
8:55देयर ऑन ट्रैक टू 10,000 ऑड करोड़। सो अगेन
8:58वहां पर भी दोनों ट्विन एडवांटेज मिला।
9:00आपको अंडरलाइन अर्निंग्स मोमेंटम मिला। यू
9:04सॉ रेवेन्यू मोमेंटम हैपनिंग टेल विंड्स
9:06इन द बिज़नेस। बीच में कोविड आ गया हेल्थ
9:08इंश्योरेंस बिज़नेस के लिए। दैट वाज़ अ
9:10नेचुरल बूस्टर एंड एट द सेम टाइम आपका
9:13एंट्री मल्टीपल इतना लो था कि एट द टाइम
9:16ऑफ एन एंट्री मल्टीपल अ इफ इफ यू गेट द
9:19एंट्री मल्टीपल राइट एनी एक्सपेंशन इन पीई
9:22विल कंट्रीब्यूट टू अह फर्दर हायर रिटर्न।
9:26सो दैट वाज़ आल्सो अह एन अदर थीसिस दैट हैज़
9:30प्लेड अह प्लेड आउट रियली वेल। इनफैक्ट
9:34नाउ इट इज़ ट्रांसफॉर्म। इट्स अ कंपनी दैट
9:36इज़ हेल्ड बाई द बर्मन फॅमिली एस प्रमोटर्स
9:38एंड एंड सो वी यू नो द नेचुरल पी
9:41एक्सपेक्ट द पीई एक्सपेंशन इज़ सॉर्ट ऑफ़
9:43प्लेड आउट अह अह ट्रैकिंग मोर ऑफ़ एन
9:46अर्निंग्स मोमेंटम स्टोरी। सो ये सब सो
9:49दैट वाज़ अनदर केस स्टडी वेयर वी मेट। सो
9:52वी स्टार्टेड एंटरिंग एट अ 40 बग्स। देन
9:56वी बोट ऑल द वे अप टू 20। नीचे कोविड लो
9:58वाज़ अबाउट 18 19 बग्स 20 बग्स बोट मोर।
10:01टुडे द स्टॉक ट्रेड एट सम 250 260 वक्स
10:04फुल डिस्क्लोज़र वी आर स्टिल फुल्ली
10:06इन्वेस्टेड ऑन अ सब्सटैंशियल पीस ऑफ द
10:09बिज़नेस। अह सिमिलरली यू नो इफ यू गो ऑल द
10:13वे बैक इन माय इन द बिगनिंग ऑफ़ माय जर्नी
10:17वन ऑफ़ द लार्जेस्ट ट्रेड्स दैट हेल्प मी
10:20बिल्ड माय इनिशियल कैपिटल वाज़ वाज़
10:22यूनाइटेड स्पिरिट्स। आई हैव स्पोकन अबाउट
10:23इट इन द पास्ट अ फ्यू टाइम्स। वहां पर भी
10:25वैसा ही स्टोरी था कि द बिनेस वास
10:28मिसमैनेज्ड इन द डम्स परसेप्शन वास बैड
10:32विजय मालिया वास रनिंग इट तो ₹50 ₹600
10:37स्टॉक प्राइस अब्सोलुटली इन द डंप्स बैडली
10:39मैनेज्ड अर्निंग्स खराब थी मल्टीपल खराब
10:42था बट एंड देयर वाज़ अ कैटलिस्ट कि एट सम
10:46पॉइंट ऑफ़ टाइम ही विल हैव टू सेल दिस
10:47क्राउन जय वी आइडेंटिफाइड कि भाई विद किंग
10:50फिशर एक्सलरेटिंग इट्स जर्नी टू डेथ आपको
10:54एक चांस मिल रहा आप यह ले लो एंड
10:56इवेंचुअली ही हैड टू सेल दैट एसेट ह्यूज
10:58रीरेटिंग हैपेंड द इबिट
11:01टर्न अराउंड हैपेंड पी मल्टीपल चेंज हो
11:04गया डीआईओ आ गया तो तो वहां पे भी इन अ
11:07वैरी शॉर्ट पीरियड ऑफ़ टाइम आई वाज़ एबल टू
11:09मेक अबाउट थ्री फोर एक्स रिटर्न इन अ ईयर
11:11ईयर एंड हाफ टाइम सो जनरली ब्रॉडली इफ यू
11:16सी अह लार्ज पार्ट ऑफ़ द अह कंट्रीब्यूशन
11:22ऑफ़ ऑफ़ दिस रिटर्न इज़ एट्रिब्यूटेड टू
11:24गेटिंग वन ऑफ़ दीज़ टू थिंग्स राइट इन बेस्ट
11:27केसेस गेटिंग बोथ राइट यू नो यू यू हैव
11:31अर्निंग्स मोमेंटम टेल विंड प्लेइंग फॉर
11:34यू एंड यू हैव
11:37आइदर रेवेन्यू और अर्निंग्स मोमेंटम यू
11:41गेट दैट सल राइट एंड इफ अलोंग विथ दैट अगर
11:45आपको पीई मल्टीपल का भी परसेप्शन कैटलिस्ट
11:48चेंज हो जाता है व्हेयर यू एंटर योर
11:50एंट्री मल्टीपल इज़ रीज़नेबल एंड यू एंड अप
11:52गेटिंग अ डिसेंट एग्जिट मल्टीपल यह दोनों
11:54का कॉम्बिनेशन एक्चुअली एक बहुत ही
11:56पावरफुल कॉम्बिनेशन बन जाता है। व्हिच कैन
11:58रिजल्ट इन अ कंट्रीब्यूशन ऑफ़ ऑफ़ हाई
12:00रिटर्न्स। एंड इफ
12:02टाइम टू टाइम इफ यू यूज़ लेवरेज करेक्टली
12:05यू नो यू कैन आल्सो फर्दर मैग्नीिफाई दिस
12:07रिटर्न नॉट दैट आई एडवाइस एनीबडी टू यूज़
12:09लेवरेज। बट हां दैट्स ब्रॉडली हाउ अ माय
12:15जर्नी हैज़ बीन प्लेइंग आउट एंड दीज़ आर सम
12:18थिंग्स दैट वी टिपिकली आर लुकिंग फॉर एज़
12:20इन्वेस्टर्स।
12:20और व्हाट अबाउट द फेलियर्स? कौन से ऐसे
12:23स्टॉक्स हो गए जो आपने डाले एंड देन इट
12:24डिडंट वर्क आउट एंड व्हाट वेंट रोंग? सो
12:26लॉट ऑफ स्टॉक्स
12:29सिमिलर सो जब हम अगेन लाइक आई सेड पर्सनल
12:33बुक से इन्वेस्टिंग कर रहे हैं तो वी आर
12:35बेटिंग ऑन दीज़ टू थिंग्स राइट कि भाई
12:37इसमें इज़ देयर गोइंग टू बी अ टेलविंड इन द
12:39इंडस्ट्री ऑ नॉट एंड इज़ देयर गोइंग टू बी
12:41अ चेंज इन परसेप्शन ऑ नॉट अ आई विल नॉट
12:45नेम द कंपनी बट इट वाज़ अ रियलस्टेट कंपनी
12:48बैक इन द डे मुंबई बेस्ड रियलस्टेट कंपनी
12:51वी यूज़्ड टू नो अबाउट 5 6% ऑफ़ द कंपनी वी
12:53यूज़्ड टू हमको लगता था कि ये कंपनी में।
12:56सो बॉम्बे रियलस्टेट इज़ अ ग्रेट स्टोरी।
12:58ग्रेट टेल विंडेड स्टोरी इन द सेंस दैट
13:00डिमांड इज़ देयर। इट इज़ अ केस यहां पे अ
13:05यू नो यू एंड अप कीप सीइंग प्राइसेस इन अ
13:09स्टेबल रेंज। आपको बहुत बड़ा प्राइस
13:11करेक्शन देखने नहीं मिलता है। और इफ यू
13:13आपकी अगर डिमांड वेलोसिटी आप मेंटेन कर
13:16पाते हो, अच्छा प्रोडक्ट बना पाते हो, तो
13:18आप यू विल बी एबल टू ड्राइव सेल्स। तो
13:20सेल्स वेलोसिटी आ सकती थी वो बिजनेस में
13:23और और प्रमोटर का भी रेपुटेशन बहुत खराब
13:25था। तो प्रमोटर डेपुटेशन वाज़ आल्सो इन द
13:27डंप्स। अ सो वी बोट एट अ रीज़नेबल प्राइस
13:32नॉट सो एक्सपेंसिव बट बोथ थिंग्स डिडट
13:36हैपन। प्रमोटर का परसेप्शन भी चेंज नहीं
13:38हुआ। और पर प्रमोटर का जो एग्जीक्यूशन
13:41प्लान था वो भी प्ले आउट नहीं हुआ। एंड एट
13:43द सेम टाइम जो माइक्रो मार्केट्स में वो
13:46प्रमोटर बिज़नेस डिलीवरी करने की कोशिश कर
13:48रहा था। वहां पे वो बिज़नेस डिलीवर भी नहीं
13:50कर पाए। ना अभी सेल्स वेलोसिटी डेवलप कर
13:52पाया ना एक्चुअल सेल्स ट्रांसलेट कर पाए
13:55ना प्राइस में प्रीमियम ला पाए। तो दोज़
13:57थिंग्स आल्सो डिडट टिपिकली प्ले आउट। तो
13:59इन इन अ केस लाइक दिस इट वाज़ अ रियलस्टेट
14:02बैट वी लॉस्ट अबाउट 30 ऑड% अह अह फ्रॉम
14:06आवर इन्वेस्टेड प्राइस। वो जो कॉस्ट पे
14:08इन्वेस्ट किया था वहां से 30% डिस्काउंट
14:09में वी एग्ज़िटेड एंड वी रियलाइज़ दैट देयर
14:12इज़ नो पॉइंट ऑफ़ होल्डिंग ऑन टू दिस अह
14:15लूजर एंड एंड एंड वी गॉट आउट। सो दैट वाज़
14:18वन सच केस। सो सेवरल सच केसेस जहां पे इफ
14:22यू आर डूइंग अ इंडिविजुअलिस्टिक रिसर्च
14:26बेस्ड इन्वेस्टिंग वहां पे यू आप वहां पे
14:29एक हाइपोथेसिस बनाओगे वो शायद नहीं प्ले
14:31आउट होगी। एंड दो में से कोई एक चीज या तो
14:35लाइक आई सेड मल्टीपल एक्सपेंशन नहीं होगा
14:36या तो फिर अर्निंग्स आप यू विल बेट ऑन यू
14:39विल बाय अ स्टोरी। आपको लगे कि भाई यह
14:41स्टोरी बहुत बढ़िया है। बट वो स्टोरी
14:43एक्चुअली अनफोल्ड ही नहीं होगी। और जब
14:45स्टोरी अनफोल्ड नहीं होगी तो आपका पैसा
14:48एंड अधिकतर केसेस में 70 से 80% केसेस में
14:51एक्चुअली स्टोरी अनफोल्ड नहीं होगी। इट इज
14:54वेरी मोस्ट पीपल एक्चुअली आर ग्रेट स्टोरी
14:57टेलर्स नॉट ग्रेट एग्जीकटर्स। सो अ दैट इज
15:02समथिंग दैट विल हैपन एंड याप आई थिंक अ
15:08दीज़ आर सम दीज़ आर द द लर्निंग्स ऑफ़ द
15:10फेलियर्स विल आल्सो बी द सेम कि
15:11ऐसा कभी हुआ है कि आपने कोई स्टॉक में
15:13इन्वेस्ट किया एंड वो पूरा जीरो पे चला
15:15गया था एंड यू लॉस्ट ऑल योर मनी इन दैट
15:18अ
15:19वी हैव इन्वेस्टेड इन स्टॉक्स जहां जो
15:22ज़ीरो भी गए बट सी बिकॉज़ फंडामेंटली मैं एक
15:29मोमेंट
15:30ट्रेंड इन्वेस्टर हूं। आई विल नॉट वेट फॉर
15:35समथिंग टू एक्चुअली गो टू जीरो। यू नो मैं
15:39हम अ
15:43लॉस काटना भी बहुत जरूरी है। तो आपको
15:46रियलाइज होना जरूरी है कि भाई कब आपका
15:50घोड़ा हार रहा है। यू डोंट नीड टू गेट
15:52मैरिड टू इट। तो मुझे स्ट्राइक रेट से
15:55लगाव नहीं है। मुझे यह लगाव नहीं है कि
15:56भाई मुझे हर केस में पैसा बनाना है। हर
15:58कंपनी में पैसा डालो। हर कंपनी में पैसा
15:59बनाना है। उस चीज से मुझे कोई लगाव नहीं।
16:01मुझे आईडिया है कि मेरा यह है कि भाई अगर
16:05कोई
16:06द मार्केट विल टेल मी कि भाई मैं सही था
16:08या गलत था। तो अगर मैंने कोई चीज ₹100 में
16:11खरीदी और वो 90 हो गई। बाजार में भी 10%
16:14करेक्शन आया ऑन अ रिलेटिव बेसिस। ठीक है?
16:16आई एम नॉट टू वरिड। बट अगर मैंने कोई चीज
16:19₹100 में ली वो 90 हो गई 80 हो गई और
16:23मार्केट ऑन अ इंडेक्स बेसिस 100 का 130 हो
16:27गया 140 हो गया दैट बिकम्स अ बिग रेड
16:30फ्लैग कि भाई मेरी बेट रॉन्ग है मार्केट
16:33इज़ नॉट रिवॉर्डिंग मी करेक्टली एंड इन सच
16:35केसेस आई हैव टू गेट आउट इवेंचुअली ये जो
16:38कांसेप्ट ऑफ़ रिलेटिव स्ट्रेंथ है हम वो
16:39अप्लाई करते हैं एंड इसके वजह से क्या हो
16:42जाता है वी एंड अप हैविंग अ लॉट ऑफ स्माल
16:45स्माल स्माल लूजर्स सो आपको बहुत सारे
16:47केसेस ऐसे ऐसे होंगे जहां पे 20% 30% 20%
16:5030% पैसा यू एंड अप लूजिंग इन स्माल स्माल
16:53स्मॉल केसेस बट इवेंचुअली होता क्या है आप
16:57लेट्स से टेक अ स्टॉक लाइक Yes Bank एट सम
17:00पॉइंट ऑफ़ टाइम 400 पे ट्रेड होता था आप
17:03400 पे ट्रेड कर रहे थे फिर 250 हो गया
17:05250 का सवा5 हो गया सवा5 का 25 हो गया 25
17:08का 10 हो गया और फिर वापस 10 का 20 हो गया
17:12मार्केट जब 450 से या 400 से 250 हुआ तब
17:15आपको बता रहा है कि
17:18यू आर रॉन्ग इफ यू आर वेटिंग ऑन दिस स्टॉक
17:21बिकॉज़ यू हैव सीन अ 40% ड्रॉ डाउन और तब
17:23मार्केट रेस्ट ऑफ़ द मार्केट वाज़ स्टेबल तो
17:26यू आर होल्डिंग अ स्टॉक व्हिच हैज़ नेगेटिव
17:28रिलेटिव स्ट्रेंथ मतलब उल्टी रिलेटिव
17:30स्ट्रेंथ है रिलेटिव वीकनेस है टू दैट
17:33एक्सटेंट तो वी वर आल्सो होल्डिंग टू सम
17:35एक्सटेंट सम Yes बैंक वुड वी गॉट आउट एट
17:37दैट पॉइंट ऑफ़ टाइम कि भाई देयर इज़ नो
17:39पॉइंट ऑफ़ गेटिंग मैरिड वी आर रोंग द
17:40मार्केट इज़ टेलिंग अस कि भाई वी आर रोंग
17:43एंड यू यू गेट आउट
17:46इफ यू डोंट गेट आउट अर्ली। अगर आप छोटी
17:50लॉस में बाहर नहीं निकलोगे, यू विल
17:52इनवेरिएबली अलाउ इट टू स्नो बॉल इनू अ
17:54लार्ज लॉस। तो जब आप पूछ रहे हो कि भाई
17:56कोई स्टॉक ज़ीरो हो गया है क्या? तो 0 से
17:59-00 आपका पीएनएल में दिखने के पहले -20
18:02आता है, -30 आता है, -40 आता है, 50 आता
18:05है। आपको हर लेवल पे चांस मिलेगा कि आप वो
18:09मीटर उधर बंद कर दो। अगर आपने वो मीटर
18:12-20, -30 पे बंद नहीं किया। अब मैक्सिमम
18:16प्रोबेबिलिटी वही है कि वही -20 वाला -00
18:19हो। तो
18:21दैट इज अ लर्निंग आई प्रोबेब्ली गॉट एट अ
18:25फेयरली यंग एट अ यंग एज अ अर्ली ऑन दैट
18:29डोंट लेट अ स्मॉल लॉस स्नोबॉल इंटू अ
18:32लार्ज लॉस। और लॉस जल्दी काटना सीखो। राइड
18:36योर विनर्स एंड कट योर लूजर्स फास्ट। दैट
18:38प्रिंसिपल वस्ट हैज़ गॉट स्टक। डोंट गेट
18:41मैरिड टू स्ट्राइक रेट। एंड
18:44उसके वजह से आई हैव नेवर एंडेड अप
18:46एक्सपीरियंसिंग अ 100% लॉस। 100% लॉस कभी
18:49एक स्टॉक में नहीं देखा है। लाइक आई सेड
18:5120 20% वाले बहुत सारे लॉसेस देखे। 20 30
18:5440 आई थिंक द वर्स्ट वुड हैव प्रोबब्ली
18:55बीन लाइक अ 35 40% लॉस आल्सो।
18:57एंड व्हाट वुड बी द बेस्ट इन टर्म्स ऑफ़
18:59परसेंटेज? द बेस्ट वुड बी
19:02यू नो अ 1000% 1200% आई थिंक वन ऑफ़ द
19:07बेस्ट रिटर्न्स
19:11वुड बी अपवर्ड्स ऑफ़ अ 1000%
19:1310 टाइम्स
19:1310 टाइम्स ऑन सो बिकॉज़ यू आर लेटिंग योर
19:16विनर्स राइट राइट सो लाइक आई सेड जस्ट
19:18एग्जांपल आई आई आई गिव यू एन एग्ज़ांपल ऑफ़
19:21रेलग कि एट मार्च 2020 बॉटम ₹18 का स्टॉक
19:24था बॉट सम स्टॉक एट 18 बॉक्स दैट्स अप नाउ
19:28₹50 बॉक्स एंड दैट ऑन दैट पर्टिकुलर परचेस
19:30यू आर अप इली
19:34गुड 14 15 एक्स सो इफ इट इफ यू हैव अ विनर
19:38यू आर राइडिंग अ विनर लेट इट कीप राइडिंग
19:41एंड देन यू यू डोंट नो व्हाट हाई इज टू
19:44हाई
19:44व्हाट्स योर पर्सनल एसेट एलोकेशन परसेंटेज
Personal Asset Allocation
19:47वाइज कौन से एसेट क्लासेस में कितना
19:48परसेंट आपने पार्क किया है
19:50100% इक्विटी
19:51पूरा
19:521% एक्विटी मैं
19:55मैं पर्सनल रियलस्टेट को अ व्हिच इज यूज्ड
20:00फॉर पर्सनल कंसमशन को एसेट काउंट ही नहीं
20:03करता। बिकॉज़ इट्स स्टूपिड दैट यू नो आप
20:07आपकी ऑफिस आपके
20:09घर ये सब दीज़ आर ऑल कंसमशन एसेट्स यू कैन
20:13नॉट काउंट देम एस एसेट्स पर से। अ सो अगर
20:17आप ये मैं ये सब निकाल देता हूं तो
20:21ब्रॉडली देयर इज़ सम डेप्ट दैट वी हैव इट्स
20:23नॉट लाइक वी हैव सम परफॉर्मिंग क्रेडिट सम
20:26डे एक्सट्रा छोटा-मोटा बट
20:29सो एक्चुअल नंबर विल बी क्लोजर टू 95 ऑट
20:32शॉट्स 95% इक्विटी 5%
20:36डे इंस्ट्रूमेंट्स और सो बट इन प्रिंसिपल
20:39वो भी डे इज़ नॉट लाइक वी डिज़ टू कीप इट 5%
20:42इट इज़ मोर फ्लोटिंग इन नेचर बाय डिफ़ॉल्ट
20:45वी आर इक्विटी इन्वेस्टर्स 100% इक्विटी
20:48इज़ द अह मंत्र एंड दैट्स व्हाट वी एंड अप
20:51हैविंग आई मीन अह अह एंड व्हाट एंड अप
20:55हैप्पेनिंग इज़ दैट सी बियड अ पॉइंट ऑफ़
20:58टाइम एक एक बार आप लाइफ में एक सर्टेन
21:00वेल्थ का मार्क हिट करते हो। उसके बाद जो
21:03इंक्रीमेंटल एलोकेशन है अ यू नो यू कैन
21:07कीप फॉर अ नॉर्मल पर्सन यू यू कीप ऑल ऑफ द
21:10इमरजेंसी एक्सपेंसेस असाइड यू कीप द
21:13स्टैंडर्ड रूल्स प्रिंसिपल्स असाइड बट
21:15आपकी रिस्क टेकिंग एबिलिटी आफ्टर अ सर्टन
21:17थ्रेशहोल्ड बढ़ जाती है बिकॉज़ आपका
21:20फाइनशियल्स फ्यूचर सिक्योर तो बिय्ड अ
21:24सर्टन नंबर यू विल स्टार्ट ग्रेविटेटिंग
21:28टुवर्ड्स द हाई 90 फ्रॉम एन ऑन इक्विटी
21:32एलोकेशन पर्सपेक्टिव एंड दैट्स हाउ मैसिव
21:34वेल्थ विल गेट क्रिएटेड। सी अ अगर आपको
21:38डिस्रोपोशननेट वेल्थ क्रिएट करनी है दैट
21:40रंस इंटू 100्स ऑफ़ मिलियंस ऑफ़ डॉलर्स इट्स
21:43नॉट गोइंग टू हैपन विथ अ 60-4 पोर्टफोलियो
21:48और अ 70-30 पोर्टफोलियो। दैट विल हैपन विथ
21:51सब्सटैंशियल
21:53इक्विटी एलोकेशन ओनली कंपाउंडिंग ओवर अ
21:55फेयरली लॉन्ग पीरियड ऑफ़ टाइम। सो या आई वी
21:58आर बिलीवर्स ऑफ होल्डिंग बिनेसेस होल्डिंग
22:02एसेट्स एवरीडी एसेट्स सो द स्टेटेड
22:05प्रिंसिपल इज़ हैव 100% एसेट एलोकेशन टू
22:08दैट एसेट क्लस्ट
22:09आई रेड लास्ट ईयर दैट योर पर्सनल नेटवर्थ
Personal Net Worth
22:13वाज़ ₹200 करोड़ व्हाट हैज़ द नंबर चेंज्ड टू
22:17नाउ
22:17आई एम एक्चुअली अ बिग फैन ऑफ़ अबाउट राकेश
22:19जी यूज़्ड टू से कि इफ यू कैन काउंट इट यू
22:20डोंट हैव इट तो यू नो वो बोलते थे कि अगर
22:23आपके पास है आप गिन सकते हो तो वो आपके
22:25पास है नहीं। दैट आल्सो वाज़ आई थिंक ही
22:27बोरोड इट फ्रॉम सम अनदर इंडिविजुअल। आई
22:29कांट रिकॉल द नेम ऑफ़ हु सेड दैट। सो आई
22:31मीन आई एम नॉट कीपिंग
22:33अ ट्रैक कि भाई ये नंबर इतना है। आई थिंक
22:37जनरली व्हाट यू एंजॉय डूइंग इज़ कंटिन्यू
22:40टू कीप मेकिंग मनी। कंटिन्यू टू स्टे
22:42इन्वेस्टेड इन इक्विटी। लुक एट गुड
22:44ओपोरर्चुनिटीज़। लुक एट
22:47ओपोरर्चुनिटीज़ व्हेयर यू कैन मेक
22:48आउटसाइज्ड मनी एंड द नंबर विल कीप गोइंग
22:51अप।
22:52तो ये लास्ट ईयर बट 200 सीआर ये ट्रू था।
22:55तो अभी सिर्फ ज्यादा ही होगा। राइट? आई
22:56मीन पोर्टफोलियो कंपाउंड तो हुआ ही होगा।
22:58आई वुड रादर नॉट से [हंसी]
23:01एंड इसमें लाइक इफ यू टॉक अबाउट द
Ideal Strike Rate
23:03स्ट्राइक रेट्स एंड ऑल अ तो अभी जैसे आपने
23:06बताया कि विन रेट लॉस रेट जो है वो लाइक
23:09दैट इज़ समथिंग व्हिच इज़ आल्सोेंट। तो इफ
23:11यू जस्ट टॉक अबाउट निफ्टी स्पेसिफिकली। तो
23:14इसमें लाइक कितना स्ट्राइक रेट होता है?
23:16लाइक विनिंग रेट कितना होता है? ऑफ ऑल द
23:18कंपनीज़ लॉसेस कितने होते हैं? एंड व्हाट
23:19इज़ एन आइडियल स्ट्राइक रेट क्योंकि आप
23:21इतने बार भी सही रहोगे तो आप सही कर रहे
23:23हो मार्केट्स में। सो एक्चुअली यू नो इफ
23:27यू टेक अ स्टेप बैक मैं इन माय जर्नी मैं
23:31आई आल्सो स्टार्टेड आउट लाइक एनी अदर
23:33ट्रेडर इन्वेस्टर अ मैंने इनफैक्ट 2004
23:37में जब मैंने शुरुआत की आई वास रफली 13-14
23:40इयर्स ओल्ड तब मैंने पहली बार गोल्ड में
23:43पैसा डाला था और एट एट दैट एज आई हैड
23:47लॉस्ट सम वन 1/2 लाख इन ट्रेडिंग गोल्ड
23:50फ्यूचर्स वैसे लोगों को ऐसा लगता है गोल्ड
23:52तो ऊपर ही जाएगा तो अह सो इन दैट टाइम आई
23:57एक्चुअली एंडेड अप लूजिंग सम मनी। सेम
23:59थिंग हैपेंड इन 2006 7 8 साइकिल। तो व्हेन
24:02आई रियलाइज़्ड ओवर अ पीरियड ऑफ़ टाइम कि
24:06व्हाई आर एक्चुअली लॉसेस हैपनिंग एंड
24:09व्हाट इज़ द फार्मूला टू अ मेक मनी। दैट्स
24:13व्हेन आई आई एक्चुअली गॉट अ लॉट ऑफ़
24:15इंस्पिरेशन। आई वाज़ ट्राइंग टू अंडरस्टैंड
24:17द कॉनंस्ट्रक्ट ऑफ़ द निफ्टी। कि निफ्टी इज़
24:20अ ग्रेट इंडेक्स। वो इंडेक्स ने
24:23अच्छी कंपाउंडिंग की है 11 12 13% ओवर
24:26मल्टीपल पीरियड्स ऑफ टाइम वेरी लॉन्ग
24:28ट्रैक रिकॉर्ड तो मैं क्या गलत कर रहा हूं
24:30और अ व्हिच इज़ नॉट अलाउंग मी टू जनरेट दैट
24:35सेम रिटर्न तो दैट्स व्हेयर आई फाउंड माय
24:38फर्स्ट लर्निंग जो कि थी कि एज एन
24:42इन्वेस्टर एज अ रिटेल इन्वेस्टर एज अ
24:44ट्रेडर इफ यू गेट स्टक अप ऑन विन रेट सी
24:4899% इन्वेस्टर्स और ट्रेडर्स क्या गलती
24:50करते हैं उनको चाहिए उनके के पीएनएल
24:53स्टेटमेंट में 1% स्ट्राइक रेट यानी जितने
24:57ट्रेड में पैसा डालो उसमें पैसा बनना
24:59चाहिए। आई वांट टू बी ऑलवेज राइट। द जो
25:03ईगो वहां बीच में आ जाता है कि भाई मेरे
25:04को हमेशा राइट ही रहना है। व्हेन आई वाज़
25:07इवैलुएटिंग एंड डूइंग द स्टडी फॉर द निफ़ी
25:10मुझे रियल द डेटा सजेस्टेड दैट निफ्टी का
25:13स्ट्राइक रेट ओवर लॉन्ग पीरियड्स ऑफ़ टाइम
25:15सिर्फ 55 टका रहा है। सो यू नो इफ यू लुक
25:19एट द
25:22दिस इज स्टिल 2023
25:25निफ्टी ने फ्रॉम 199495
25:28से लेकर 27-28 साल में सिर्फ 152 ट्रेड
25:32किए। सो ओनली 152 ट्रेड्स वन व्हेन आई से
25:35152 बेसिकली इफ Reliance एंटर्स Reliance
25:38इज़ वन ट्रेड अभी तक खड़ा है। इट इज़ वन ओपन
25:40पोजीशन। लेट्स से इफ फॉर एग्जांपल अह
25:44Maruti केम इन एंड Maruti वेंट आउट देन इट
25:46इज़ वन क्लोज ट्रेड। Maruti R केम इन अगेन
25:49इट इज़ द सेकंड इंस्टेंस। सो ऐसे 152
25:52पोजीशंस द निफ़ी हैज़ टेकन उसमें से 85%
25:58ओनली 85 विनर्स ही है। सो एक्चुअल
26:00स्ट्राइक रेट आप कैलकुलेट करोगे विनर्स
26:02डिवाइड बाय लूजर्स विनर्स डिवाइड बाय टोटल
26:05पोजीशंस तो 55 आर रोंग 45 आर 40 55 आर
26:09राइट 45 आर रोंग। इसका मतलब क्या है कि
26:1312% सीएजीआर जनरेट किया निफ्टी ने ऑन एन
26:16अनलवर्ड बेसिस विथ ओनली अ 55% स्ट्राइक
26:20रेट। दिस वाज़ आई ओपनिंग। दिस एक्चुअली लेड
26:23मी टू द फर्स्ट इनफेंस द फर्स्ट बिग
26:26लर्निंग कि यू हैव टू गिव अप ऑन योर ईगो
26:28ऑफ़ वांटिंग टू बी राइड ए्री टाइम। आप 55%
26:31भी राइड हो गए ना तो भी बहुत अच्छा नंबर
26:33है। इनफैक्ट वन ऑफ़ माय लार्जेस्ट
26:35इंस्पिरेशन इज़ अ इज़ इज़ अ क्वांट ट्रेडर
26:38कॉल्ड मिस्टर जिम सिमंस। सो जिम सिमसन ऑन
26:42मेडालियन फंड देयर स्ट्राइक रेट वाज़
26:4450.1%।
26:46सो द मोर आई रेड एंड द मोर आई लर्न अबाउट
26:49एवरीबडी स्ट्राइक रेट आई रियलाइज़ दैट इफ
26:52इवन इफ यू हैव अ 50 टू 65% स्ट्राइक रेट
26:55एनीवेयर इन दैट नंबर इट्स अ वेरी
26:57कंफर्टेबल नंबर। बहुत ही बढ़िया नंबर है टू
27:00बी एबल टू जनरेट लार्ज अमाउंट ऑफ़ मनी ओवर
27:03लॉन्ग पीरियड्स ऑफ़ टाइम। सो, यह मेरी पहली
27:06लर्निंग थी फ्रॉम द निफ्टी कि नाउ, दिस
27:12लेड टू द सेकंड लर्निंग व्हिच इज़ लिंक टू
27:15दिस।
27:17हमने बात की कि होल्ड ऑन टू योर विनर्स कट
27:20योर लूजर्स।
27:24अधिकतर रिटेल ट्रेडर और इन्वेस्टर क्या
27:27करता है? उल्टा करता है। मैंने देखा है
27:30हजारों लोगों को कि आप ₹100 में स्टॉक
27:32लिया। दो स्टॉक लिए। लेट्स से ₹100 में
27:35स्टॉक लिया A और स्टॉक ₹100 में स्टॉक
27:38लिया B जो A स्टॉक था वो 100 वाला 105 हो
27:41गया। तो खुशी में 5 टका 1 महीने में बन
27:44गया। तो लोग एनुअलाइज़ कर दे थे कि अरे ये
27:46तो 60% रिटर्न है। इतना रिटर्न तो कहां
27:48मिलने वाला है, कुछ नहीं मिलने वाला है।
27:49तो 105 में बेच देते हैं। तो उसका
27:52होल्डिंग पीरियड हो गया विनर। 5% विनर
27:55उसका होल्डिंग पीरियड हो गया 1 मंथ
28:00दो स्टॉक बी ₹100 में लिया 95 हो गया 1
28:05महीने में तो बोला भाई 100 में तो लिया था
28:07बेच नहीं सकता मेरा ईगो है आई वांट टू बी
28:10राइट तो 95 वाला 90 हो गया 85 हो गया 80
28:14हो गया इवेंचुअली जब तक वो कॉस्ट एंकरिंग
28:18बायस नहीं आ जाती तो लोग क्या करते हैं
28:21₹100 जब तक वापस नहीं आएगा तब तक मैं इसको
28:24को बेचूंगा नहीं। तो उसमें क्या हो जाता
28:26है? होल्डिंग पीरियड जो लूजर है आपका। सो
28:29स्टॉक बी एक्चुअली आपका लूजर है। लेट्स से
28:32₹100 वाला ₹100 वापस आते-आते 2 साल लग गए।
28:35बट आप तो यू आर स्टक वि द कांसेप्ट वि द
28:38प्राइस ऑफ़ ₹100 और आपने अल्टीमेटली वो
28:41₹100 में आके बेचा। तो आपके आपको स्ट्राइक
28:44रेट ठीक करने के चक्कर में यू वेटेड फॉर
28:46100 एंटर्ड एट 100 सोल्ड एट 100
28:50बट योर एवरेज होल्डिंग पीरियड ऑन टाइम
28:53वैल्यू बेसिस ये एक्चुअली लूजर था आपके
28:55लिए ये दो साल हो गए तो व्हाट एंड्स अप
28:58हैपनिंग कि रिटेल ट्रेडर्स एंड
28:59इन्वेस्टर्स दे हेल्ड अप हैविंग लॉन्ग
29:02लूजर्स एंड शॉर्ट विनर्स ये भी निफ्टी का
29:06उल्टा है तो हमने निफ्टी के लिए देखा तो
29:10बोला यह निफ्टी का 55 45 स्ट्राइक रेट है।
29:13ठीक है? तो अगर मैं होल्डिंग पीरियड की
29:17बात करूं
29:19तो 3x होल्डिंग पीरियड है विनर का। तो
29:22विनर ऑन एन एवरेज इज हेल्ड फॉर 12 एंड 1/2
29:26इयर्स। मतलब जब आपका जीतता हुआ घोड़ा है
29:30आप 12 1/2 साल उसको पकड़ के बैठ रहे हो।
29:32और जो हार रहा है उसको आप 4 साल में काट
29:35रहे हो। सो 1:3 टाइम्स इज योर रेशियो ऑफ
29:39होल्डिंग विनर्स टू लूजर्स। अभी जो रिटेल
29:42एग्जांपल था वो यह उल्टा था कि आपका एंड
29:4699% केसेस में अगर आप रिटेल इन्वेस्टर का
29:49कोई ट्रेड बुक निकालोगे तो यह उल्टा ही
29:51होगा। यू विल होल्ड लूजर्स फॉर लॉन्ग
29:54पीरियड्स ऑफ़ टाइम और एंड विनर्स फॉर अ
29:56वेरी वेरी शॉर्ट पीरियड ऑफ़ टाइम। दिस इज़
30:00व्हाट आल्सो अवॉयड्स दोज़ 100% लॉसेस। अगर
30:03आप 100% लॉस कर रहे हो, आप लॉस लूजर जल्दी
30:05काट रहे हो, आप विनर को राइड करने दे रहे
30:07हो, तो एंड यू विल एंड अप
30:10मेकिंग श्योर दैट कोई भी छोटा लॉस बड़े
30:12लॉस में स्नोबॉल नहीं हो जाता है।
30:17एंड फाइनली इसी से अगेन लिंक एक थर्ड
30:21लर्निंग भी थी के 55% स्ट्राइक रेट से यू
30:25फर्स्ट गेट कंफर्टेबल। यू हैड कंफर्टेबल
30:27वि 3x
30:30होल्डिंग पीरियड फॉर अ विनर वर्सेस
30:33देन योर परसेंटेज रिटर्न योर रिस्क
30:36रिवॉर्ड विल आल्सो बी सिमिलर टू द अ
30:43होल्डिंग पीरियड। सो इफ यू लुक एट निफ्टी
30:46निफ्टी का एवरेज विनर
30:49एवरेज विनिंग पोजीशन इन द निफ्टी इज़ 1500%
30:52अप। यानी निफ्टी अगर कोई चीज ₹100 में ली
30:56है तो 1500% रिटर्न मोटा-म मोटी इज द
31:01रिटर्न दैट इट हैज़ गॉट इट हैज़ जनरेटेड
31:03वेयर एस जो लूजर है 45% है। तो अगर आप
31:07इसको ऑड्स निकालोगे
31:091:33
31:12ओके वन ₹1 अगर आप लूज कर रहे हो -45 उसके
31:17सामने जब आप जीत रहे हो आप ₹33 जीत रहे हो
31:20तो लेट्स टेक अगर अपन एक गेम खेलते हैं
31:22कॉइन टॉस का ओके दो ही प्रोबेबिलिटी है
31:24हेड्स और टेल्स हेड्स आएगा तो मैं ₹33
31:27दूंगा और टेल्स आएगा तो मैं ₹1 ले लूंगा
31:31अगर यह ऑड्स है तो एक्चुअली आपको
31:34इनफाइनाइट टाइम खेलना चाहिए बिकॉज़ एवरी
31:37टाइम आपको पता है प्रोबेबिलिटी तो 50 टका
31:39है। 50 टका टाइम हेड आएगा। 50 टका टाइम
31:41टेल आएगा। एवरी टाइम्स यू विल गेट अ हेड
31:43यू गेट ₹33 ए्री टाइम यू लूज़ ₹1 जाएगा।
31:46धीरे-धीरे धीरे-धीरे करके आपका रिटर्न बड़ा
31:49होता जाएगा। दैट्स हाउ निफ्टी का रिटर्न
31:52₹4,000% है। सी आप टोटल रिटर्न पकड़ोगे
31:55₹1000 वाला 1000 वाला इंडेक्स 24,25,000
31:58हो गया। तो एब्सोल्यूट रिटर्न इज़ इज़ वेरी
32:00वेरीरी लार्ज। इज़ बिकॉज़ ऑफ़ दिस मैथ दैट यू
32:04गॉट टू गेट दिस मैथ राइट। सो
32:10थ्री लर्निंग्स दैट वर आई ओपनिंग फ्रॉम द
32:12निफ्टी एक्सपीरियंस फॉर मी व्हिच वी सेड
32:14ये दिस इज़ द सेम थिंग दैट वी हैव टू
32:16अडॉप्ट इन आवर लाइफ्स। यू हैव गॉट टू मेक
32:18श्योर कि आपका विनर इज़ हेल्ड फॉर लगर।
32:22लूजर आप जल्दी काट रहे हो। ये और इसको हम
32:25मैथमेटिकल टर्म्स में एज बोलते हैं।
32:28पॉजिटिव एक्सपेक्टेंसी अगर आप भी सीओ आप
32:30समझते हो कांसेप्ट ऑफ पॉजिटिव
32:32एक्सपेक्टेंसी। पॉजिटिव एक्सपेक्टेंसी
32:33क्या है कि परसेंटेज टाइम्स दैट यू आर
32:36राइट मल्टीप्लाई बाय एवरेज गेनर डिवाइड
32:39बाय परसेंटेज टाइम्स यू आर रोंग
32:41मल्टीप्लाई बाय एवरेज लूजर। इस ये आपको
32:44एक्सपेक्टेंसी देगा। अगर आपकी
32:45एक्सपेक्टेंसी का नंबर पॉजिटिव है तो ही
32:48आप पैसा बनाओ। तो कॉम्बिनेशन ऑफ हैविंग
32:51पॉजिटिव एक्सपेक्टेंसी विनर्स लार्जर देन
32:53लूजर्स विनर होल्डिंग पीरियड लार्जर देन
32:56लूजर्स होल्डिंग पीरियड एंड अ स्ट्राइक
33:00रेट अबव 50% इतना आपने क्रैक कर लिया तो
33:04आपका पैसा बड़ा बनेगा ओवर फेयरली लॉन्ग
33:07पीरियड्स ऑफ़ टाइम। सो दैट वाज़ द
33:08इंस्पिरेशन दिस वाज़ एंड इफ यू सी यार इट
33:13इज़ द मोस्ट ब्यूटीफुल सिंपल एल्गोरिदम। ये
33:16क्या एल्गोरिदम है? दिस इज एक ही तो लाइन
33:19ऑफ कोड है बाय 50 ऑफ द लार्जेस्ट कंपनीज़
33:22बाय फ्री फ्लो मार्केट कैप रिबैलेंस एव्री
33:24सिक्स मंथ्स। तो अभी आपने निफ्टी के
Jimeet's investing strategy
33:26बेसिकली ये सिग्नल्स बताए लाइक कि कितने
33:28स्ट्राइक रेट है विनिंग रेट एंड लॉस रेट।
33:30तो लेट्स लेट्स डिस्कस अबाउट योर
33:31स्ट्रेटजी एज वेल एंड वांट टू अंडरस्टैंड
33:33कि आप जैसे कोई स्टॉक में एंट्री करते हो,
33:35एग्जिट करते हो तो व्हाट अकॉर्डिंग टू यू
33:37इज़ लाइक अ गुड स्टॉक। क्या एंट्री
33:39सिग्नल्स है? क्या एग्जिट सिग्नल्स है? इफ
33:41वी कैन डिस्कस दैट विल बी अमेजिंग। लाइक
33:43आई सेड अर्लियर कि भाई फंडामेंटली हम एक
33:46मोमेंटम बेस्ड प्लेयर है। तो व्हेन वी आर
33:50लुकिंग एट आवर एंट्री सिंगल्स। सो वी यू
33:53नो आई हैव ओवर अ पीरियड ऑफ़ टाइम क्रिएटेड
33:55अ प्रोपराइटरी मॉडल जिसको मैं रेयर
33:59मोमेंटम रेयर और केयर वी इंटरचेंजबली यूज़
34:02इट। केयर मोमेंटम स्ट्रेटजी बोलते हैं।
34:04उसमें ये टिपिकली क्या करते हैं? चार चीज
34:06में मोमेंटम हमको देखना चाहिए। क्रॉस
34:09सेक्शनल मोमेंटम मैं बोलता हूं। यानी अ
34:12लाइक आई एलड अर्लियर कि रिलेटिव स्ट्रेंथ
34:15कि अगर आप एक पर्टिकुलर सेक्टर में
34:17इन्वेस्ट कर रहे हो तो कौन से पर्टिकुलर
34:19स्टॉक में रिलेटिव स्ट्रेंथ हायर है एज़
34:21कंपेयर टू द रेस्ट ऑफ द यूनिवर्स। सो यू
34:24एसेंशियली वांट टू बेट ऑन विनर। सी अगर
34:27कोई स्टॉक 8x 10x जाने वाला है ना पहले
34:29उसके लिए उसको 2x होना चाहिए। तो वंस इट
34:32बिकम्स 2x एंड इन दैट जर्नी यू विल
34:35रियलाइज कि भाई कौन से स्टॉक में एक्चुअली
34:36अच्छी रिलेटिव स्ट्रेंथ है। तो क्रॉस
34:38सेक्शनल मोमेंटम और रिलेटिव मोमेंटम जिसको
34:41कहते हैं वो हाई होनी चाहिए। सेकंड इज़
34:45एब्सोल्यूट मोमेंटम। सो एब्सोल्यूट
34:47मोमेंटम जिसको हम कहते हैं कि प्राइस में
34:51एज अ ऐज़ एन इन्वेस्टर और अ ट्रेडर मैं कभी
34:54लो पे खरीदने की कोशिश नहीं कर रहा हूं।
34:56आई एम नॉट ट्राइंग टू बाय कि भाई मेरे को
34:59लोएस्ट पॉइंट पर खरीदना है या लोएस्ट
35:01प्राइस पर खरीदना है। इनफैक्ट हमेशा मेरी
35:04एंट्री अधिकतर थोड़ी लेट ही होगी मैं
35:07समझता हूं क्योंकि हम स्टॉक थोड़ा चलने के
35:10बाद ही लेते हैं। वी आर नॉट ट्राइंग टू
35:11कैप्चर द टॉप और द बॉटम। हम यह जा रहे हैं
35:14कि भाई फॉर अ स्टॉक टू बी अ विनर आप ₹100
35:18से पहले उसको 110 120 हो जाने दो। में एक
35:21एक प्राइस मोमेंटम दिखने के बाद
35:24एब्सोल्यूट थोड़ी स्ट्रेंथ दिखने के बाद ही
35:26हम एंटर करेंगे। बिकॉज़ दैट्स हाउ यू विल
35:28सी एंड अप सीइंग लार्जर ट्रेंड्स एंड
35:31मूवमेंट्स। द थर्ड एंड द फोर्थ आर
35:33रेवेन्यू मोमेंटम एंड अर्निंग्स मोमेंटम
35:35व्हिच आई स्पोक अबाउट कि कि देयर हैज़ टू
35:37बी अ अ लीनियर ट्रेंड लाइन जो आपको दिखता
35:40है कि ऑन अ 12 मंथ ट्रेलिंग बेसिस ऑन अ
35:43क्वार्टर ऑन क्वार्टर बेसिस आप आप कंपनी
35:45में रेवेन्यू ग्रोथ्स देख रहे हो और आप
35:47अर्निंग्स ग्रोथ देख रहे हो। तो ये चारों
35:50चीज के कॉम्बिनेशन से हम सिग्नल्स जनरेट
35:53करते हैं कि अगर कोई स्टॉक में एंड ऐसा
35:57जरूरी नहीं है कि चारों चीजें होना जरूरी
35:59है। इट्स नॉट नेसेसरी कि ऑल फोर आरेंट बट
36:02यू एटलीस्ट वांट टू आउट ऑफ़ फोर। तो दो चीज
36:05आपको दो में से चार देन दैट्स हाउ वी
36:07जनरेट अ सिग्नल कि टू आउट ऑफ़ फोर चेक्स
36:10आउट द हायर द बेटर इफ यू हैव फोर आउट ऑफ़
36:13फोर ग्रेट। बट इफ यू हैव इवन टू आउट ऑफ़
36:15फोर दैट्स ग्रेट इट्स एज़ एन एंट्री
36:17सिग्नल। सो एज एन इन्वेस्टर आर माइंडसेट
36:21मेरा माइंडसेट ये है कि आप मोमेंटम ढूंढो।
36:24आप ये चार बेसिस के चार सेट ऑफ थीम्स या
36:29चार सेट ऑफ अ डेटा पिलर्स पे आप सिग्नल्स
36:33आइडेंटिफाई करो। एंड दैट्स हाउ यू विल कीप
36:35एंडिंग अप गेटिंग सिग्नल्स वेदर वो
36:37लिस्टेड स्पेस में है या अनलिस्टेड दोनों
36:39में से कोई भी हो अह दीज़ थ्री फोर थिंग्स
36:43आर एसेंशियलीेंट। सो
36:46टू गिव यू कॉन्टेक्स्ट कि दूसरे लोग सो
36:48फॉर एग्जांपल अगर आप वैल्यू इन्वेस्टर देन
36:51योर सिग्नल्स विल इफ यू आर ट्राइंग टू
36:55बिल्ड अ स्ट्रेटजी आपके रूल्स अलग हो
36:58जाएंगे। आप यह कोशिश करोगे कि भाई मैं कोई
37:00पर्सव्ड नंबर ऑफ़ वैल्यू ढूंढने की कोशिश
37:04करूंगा। उससे नीचे मुझे प्राइस मिलेगा या
37:06इतना परसेंट डिस्काउंट मिलेगा तो ही मैं
37:08लूंगा। तो डिफरेंट स्ट्रेटजीस विल हैव
37:12डिफरेंट सेट ऑफ एंट्री रूल्स एंड एंट्री
37:16सिग्नल्स।
37:17माइंड हैव दी। आई थिंक हर रिटेल इन्वेस्टर
37:20को और हर रिटेल ट्रेडर को अपने खुद के
37:23माइंडसेट और साइकी से एक सेट ऑफ एंट्री
37:26सिग्नल्स और रूल्स लिखने पड़ेंगे। जैसे अब
37:28अगेन गोइंग बैक टू द निफ्टी एग्जांपल
37:30निफ्टी ने सिंपल लिखा कि भाई मेरे को टॉप
37:3250 रैंक ऑफ फ्री फ्लोट चाहिए। दैट इज़ ह
37:35एंट्री सिग्नल। इट्स अ सिंपल एंट्री
37:36सिग्नल कि अगर आपकी रैंक 50 के अंदर आ गई।
37:3949थ लार्जेस्ट कंपनी बाय मार्केट का फ्री
37:41फ्लोट आप बन गए तो दैट ऑटोमेटिकली इज़ एन
37:44एंट्री सिग्नल फॉर मी। तो दैट्स हाउ
37:47यू डिफाइन एंट्री सिग्नल्स।
Example of the strategy
37:51एंड इसमें एक एग्जांपल के साथ यह
37:53एक्सप्लेन कर सकते हैं। गिव मी एन
37:54एग्जांपल ऑफ अ स्टॉक एंड देन आपने कैसे
37:56उसमें एंट्री किया एंड कैसे एग्जिट किया।
37:58टेक फॉर इंस्टेंस अप अ कंपनी कॉल्ड टिप्स
38:02Industries। सो टिप्स Industries
38:05वी बोट इन सम ऑफ़ आवर फंड्स इन 2023
38:10ग्रेट रिलेटिव स्ट्रेंथ। सो इन इन इन द
38:13म्यूजिक पैक वाज़ वन ऑफ द स्ट्रांगर
38:15प्लेयर्स। इवन पूरे मार्केट के पॉइंट ऑफ
38:17व्यू में उसकी रिलेटिव स्ट्रेंथ बहुत ही
38:19बढ़िया थी। तो क्रॉस से एक्शनल मोमेंटम वाज़
38:21हाई। स्टॉक धीरे-धीरे करके न्यू 52 वीक
38:24हाईज़ भी बना रहा था। ब्रेकआउट भी कर रहा
38:26था। एंड देयर वाज़ ग्रेट रेवेन्यू एंड
38:29अर्निंग्स मोमेंटम आल्सो। सो TPS
38:31Industries वो कसेट बेचने से ट्रांसफॉर्म
38:34हो के YouTube डिजिटल प्ले हो गया था। तो
38:36अभी 60% प्लस रेवेन्यूज़ हैड स्टार्टेड
38:38कमिंग फ्रॉम अह अह द डिजिटल चैनल्स। सो टू
38:42स्पीक एंड लाइसेंसिंग फीस फ्रॉम दोज़
38:44डिजिटल चैनल्स। तो अर्निंग्स ग्रोथ भी अ
38:49बहुत स्ट्रांग देखने को मिली। रेवेन्यू
38:50ग्रोथ भी बहुत स्ट्रांग देखने को मिली।
38:52एंड द प्राइस टिपिकली वेंट अप 3X इन अ
38:55शॉर्ट पीरियड ऑफ़ अ ईयर और सो। अनदर सच
38:58एग्जांपल। सो कुछ केसेस में नंबर्स नहीं
39:00आते बट परसेप्शन चेंज हो जाता है। तो अनदर
39:02एग्जांपल वाज़ वखाड। तो वॉक में
39:05सिर्फ प्राइस और रिलेटिव मोमेंटम थी और
39:08कुछ नहीं था। सो इट वास द स्ट्रांगेस्ट इन
39:10द फार्मा पैक स्ट्रांगेस्ट इन द
39:12इंडस्ट्री। तो क्रॉस एक्सटर्नल मोमेंटम
39:14वेरी हाई, एब्सोल्यूट मोमेंटम वेरी हाई बट
39:16अर्निंग्स और रेवेन्यू मोमेंटम अब तक आई
39:19नहीं थी। सो वी स्टार्टेड बाइंग एट समवेयर
39:21अराउंड 450 500 बॉक्स अ
39:25एंड बेसिकली वहां पे एक स्टोरी थी कि दे
39:28हैड अ ड्रग वंडर ड्रग कॉल्ड WCK 52 व्हिच
39:32अह वुड जनरेट ह्यूज लाइसेंसिंग रेवेन्यू।
39:34ये फ्यूचर में आने वाली है। बट प्राइस तो
39:37एडवांस डिस्काउंटिंग कर लेता है। तो
39:39प्राइस में वो डिस्काउंट होना शुरू हो
39:40गया। स्टॉक प्राइस वेंट फ्रॉम 500 बक्स टू
39:43ऑलमोस्ट 17 1800 बक्स इन अ शॉर्ट पीरियड
39:46ऑफ़ वन एंड हाफ ऑल इयर्स। बट दो फैक्टर थे।
39:48क्रॉस से एक्शनल मोमेंटम भी थी और
39:50एब्सोल्यूट मोमेंटम भी दिख रही थी। तो ये
39:52दोनों के कॉम्बिनेशन पे वी एंटर्ड इट
39:54अबाउट लाइक आई सेड 500 600 बॉक्स रोड इट
39:57सोल्ड इट इवेंचुअली एट सम 1500 बॉक्स। तो
39:59लाइक दिस
40:01यू नीड टू आउट ऑफ फोर टू प्ले आउट। अगर
40:04आपको दो में से चार भी ये चार फैक्टर में
40:07से दो भी मिल गए। यू हैव अ स्ट्रांग केस
40:10फॉर अ पर्टिकुलर एंट्री सिग्नल। अ व्हाई
40:13टू एंड नॉट अ जस्ट वन और व्हाई नॉट ऑल
40:17फोर। ऑल फोर मिलना बहुत मुश्किल है। इट इज
40:21वेरी वेरीरी हार्ड। वेरी ऑफन क्या होगा?
40:23अगर अगर आप चारों के लिए वेट करोगे तो
40:25बहुत लेट हो जाएगा एंट्री करने के लिए।
40:28अगर आप खाली एक के बेसिस पर लेते हो तो
40:31एक्चुअली देयर कुड बी नॉइज़ आल्सो। सो देयर
40:33इज अ डिफरेंस बिटवीन नॉइज़ एंड सिग्नल। तो
40:36आप एक्चुअली यू आर रिलाइंग ऑन टू बिकॉज़ टू
40:39बेसिकली अह टू आउट ऑफ़ फोर गिव्स यू ए
40:43कन्विक्शन दैट देयर इज़ ए सिग्नल। देयर इज़
40:46अ कन्फर्मेशन फ्रॉम द सेकंड फैक्टर एंड वो
40:50दोनों को कंबाइन करके यू हैव अ सिग्नल। यू
40:52हैव अ कन्फर्मेशन एंड यू आर एक्चुअली
40:53गोइंग आउट एंड बाइंग अ पर्टिकुलर स्टॉक।
40:55सो वो सिग्नल कंफर्मेशन दोनों चीज होना
40:57बहुत जरूरी है। अधिकतर क्या हो जाता है?
40:59मैंने रिटेल ट्रेडर्स को देखा है कि खाली
41:0252 वीक हाई लेट्स से अगर आप एक स्ट्रेटजी
41:05लिख रहे हो कि भाई मैं 52 वीक हाईए
41:08ब्रेकआउट्स बाय करूंगा।
41:11आपको एक 52 वीक हाई ब्रेकआउट मिला। अधिकतर
41:14मैं देखता हूं कि वो लोग जाके उसको खरीद
41:16लेते हैं। बट मैं अक्सर ये लोगों को बोलता
41:19हूं कि भाई वो तो सिर्फ एक सिग्नल हो गया।
41:21यू नीड समथिंग टू कंफर्म द वैलिडिटी ऑफ
41:25दैट सिंगल बिकॉज़ अदरवाइज इट कैन बी नॉइज़
41:27आल्सो इंट्राडे 52 वीक हाईज़ और इवन शॉर्ट
41:30टर्म 52 वीक हाईज़ फेल्ड ब्रेकआउट्स विल
41:33कीप हैपनिंग एट वेरियस पॉइंट्स ऑफ़ टाइम।
41:35तो अगर आप सिर्फ एक पर्टिकुलर चीज पे
41:38रिलाई करोगे या तो देन द सिग्नल हैज़ टू बी
41:41एक्सट्रीमली स्ट्रांग और यू नीड अ
41:43कन्फर्मेशन सिस्टम फॉर योर सिग्नल्स
41:46रियली। सो द कॉम्बिनेशन ऑफ़ दिस टू थिंग्स
41:49रियली प्लेज़ आउट एंड गोज इन बिल्डिंग
41:51सिग्नल्स।
Studying Charts for trading
41:52एंड व्हाट अबाउट चार्ट्स लाइक आप चार्ट्स
41:54वगैरह भी स्टडी करते हो बिफोर
41:56इन्वेस्टिंग?
41:57या डेफिनेटली जब मैं कहता हूं कि जब हम
42:00एब्सोल्यूट मोमेंटम सो मेरे केयर
42:03स्ट्रेटजी में अगर मैं एब्सोल्यूट मोमेंटम
42:06की बात करता हूं तो दैट इज़ प्राइस
42:08मोमेंटम। राइट? सो आपको अल्टीमेटली वी आर
42:10फ्रॉम बिलीवर्स ऑफ़ द फैक्ट दैट भाव भगवान
42:12है कि अल्टीमेटली भाव ही दिखाएगा सब कुछ।
42:15प्राइस डिस्काउंट्स एवरीथिंग। द कलेक्टिव
42:18विज़डम ऑफ द मार्केट इज मच बेटर देन योर अ
42:23इंडिविजुअल
42:24विज़डम। एंड देयरफ़ यू हैव टू बी एबल टू रीड
42:28एंड अंडरस्टैंड अ द चार्ट। वह चार्ट आपको
42:33दिखा रहा है कि स्टॉक कहां से आया है और
42:35कहां से आया है। अक्सर आपको इंडिकेशन देगा
42:38कि वह कहां जाने की कोशिश कर रहा है। तो अ
42:41लॉट ऑफ़ पीपल डिसरगार्ड अ प्राइस एंड एंड
42:45गिव टू मच एफस ऑन फंडामेंटल्स एंड आई से
42:48डोंट डू दैट। इनफैक्ट
42:50माय लर्निंग फॉर दैट आल्सो केम बैक फ्रॉम
42:52निफ्टी ओनली। इफ यू सी निफ्टी का जब अपन
42:55इतने रिटर्न की बात की निफ्टी तो एक्चुअली
42:58एक दो ही डेट पॉइंट पे पूरा बना है। क्या
43:01दो डेट पॉइंट है? एक प्राइस एंड नंबर ऑफ
43:04फ्री फ्लोट शेयर्स आउटस्टैंडिंग। ये दो ही
43:07डेट पॉइंट से पूरा सिस्टम बना है। आप
43:10प्राइस को मल्टीप्लाई करो। नंबर ऑफ़ फ्री
43:11फ्लोट आउटस्टैंडिंग शेयर्स से आपको फ्री
43:13फ्लोट मार्केट कैप मिल गया। उसी के
43:15रैंकिंग अपडाउन के बेसिस पे आप एंट्री
43:17एग्जिट सिग्नल्स ले रहे हो। इसमें ना
43:20अर्निंग्स का रेलेवेंस है। मैं अक्सर लोग
43:23मेरे को बोलते हैं कि सर यू नो यू नीड टू
43:26हैव बैटरी ऑफ़ 25 रिसर्च एनालिस्ट टू बी
43:30सक्सेसफुल। आप बैलेंस शीट देखो, अर्निंग्स
43:33देखो, पीएनएल देखो एक्सट्रा आई सेड ऑल दैट
43:35इज़ेंट। बट इफ यू लुक एट द निफ्टी ना
43:38निफ्टी में कोई फंड मैनेजर है जो आके
43:41कंपनीज़ के साथ कॉल्स कर रहा है या
43:43एनालिस्ट कॉल्स कर रहा है ना वो बैलेंस
43:45शीट पढ़ता है ना वो अर्निंग
43:50स्टेटमेंट्स देख रहा है। एक्चुअली इट इज़
43:52मेकिंग ऑल इट्स डिसिशन ऑन अल्टीमेटली
43:55फ्रॉम प्राइस एंड दैट प्राइस इज़
43:59सिग्निफाइंग आप जितने भी आपको कलेक्टिव
44:01विज़डम डालनी है अर्निंग्स की प्राइस वो सब
44:04प्राइस में रिफ्लेक्ट हो रही है। एंड वो
44:06प्राइस अल्टीमेटली दिखता तो चार्ट में ही
44:07है। द चार्ट इज़ हाउ द प्राइस मैनिफेस्ट्स
44:10इटसेल्फ। बट एट द एंड ऑफ़ द डे द कोर
44:12फंडामेंटल पिलर इज़ द प्राइस इटसेल्फ। सो
44:15इन एवरीथिंग दैट वी डू प्राइस प्लेज़ एन
44:17एक्सट्रीमलीेंट रोल एंड आप उसको डिसरगार्ड
44:20नहीं कर सकते। एक और चीज जो फॉर एग्जांपल
44:23जब मैं एंट्री सिग्नल्स की बात कर रहा हूं
44:25दैट लोगों को कंफर्टेबल
44:28होना चाहिए। सो व्हेन वी स्पोक अबाउट
44:31द निफ्टी राइट लोग
44:34आवर्स लॉस पीपल बाय नेचर आर लॉस अवर्स तो
44:36उनको क्या डर लगता है? एंड एंड रिटेल
44:38ट्रेडर्स इन्वेस्टर्स चाहते हैं कि भाई
44:40मैं सबसे सस्ते में खरीदूं। ओके? और मेरे
44:42को सस्ता खरीदना है, महंगा बेचना है।
44:45एक्चुअली मैंने मेरा खुद का पैसा भी बनाया
44:48जो है और निफ्टी ने भी जो खुद का जो पैसा
44:50बनाया है वो इट हैज़ बीन बाय बाइंग हाई एंड
44:53सेलिंग हायर। ओके? तो बाइंग हाई की
44:57स्ट्रेटजी क्या है? कि आप जब आप ब्रेकआउट
45:00ले रहे हो या आप नया 52 वीक हाई के बाद
45:03आने के ले रहे हो या निफ्टी बोलता है कि
45:05भाई मेरे को टॉप 50 के अंदर कोई स्टॉक का
45:07मार्केट कैप आना चाहिए। दैट मींस इट हैज़
45:09ऑलरेडी सीन अ वेरी लार्ज रन अप। उसके बाद
45:11आता है। तो अधिकतर लोग रिटेल ट्रेडर्स,
45:13इन्वेस्टर्स है ना डर जाते हैं कि भाई
45:15स्टॉक ऑलरेडी इतना चल गया है। कैसे लेंगे?
45:17तो मैं एग्जांपल देना चाहूंगा। आई टेक
45:19Bajaj Finsv। Bajaj Finserv एक्चुअली केम
45:23इंटू द निफ़ी इन 2018।
45:27आप उसकी रैली देखोगे तो तकरीबन 10X होने
45:32के बाद। सो इफ यू सी फ्रॉम 2014
45:36टू 2018 द प्राइस रफली हैड गॉन अप फ्रॉम
45:39दैट 500 ऑड लेवल्स टू 5000 ऑड लेवल्स प्री
45:42एक्स बोनस तो 10 गुना होने के बाद निफ्टी
45:45ने खरीदा है नाउ रिटेल ट्रेडर बोलेगा यार
45:4810 गुना हो गया कोई स्टॉक तो अभी कहां
45:50ढूंढेंगे अपन अपन अपने को तो नेक्स्ट
45:51मल्टीबैगर ढूंढना है नेक्स्ट Bajaj Finsv
45:53ढूंढना है बट ऑन द कॉन्ट्रिंग निफ्टी इज़
45:56रिलाइंग ऑन अ प्रोवन विनर इन Bajaj Finsv
45:59बॉट एट अबाउट 5000 बग्स टुडे इन अनदर सेवन
46:02ऑड इयर्स एडजस्टेड फॉर स्प्लिट ओवर बोनस।
46:04दिस इज़ अबाउट 20,000 ऑट बॉक्स। तो, वो
46:075,000 वाला और 20,000 हो गया। वहां से भी
46:09और 4 4 गुना हो गया। तो, आईडिया क्या है?
46:12ये जो स्ट्रेटजी है, निफ्टी की इज़ ऑलरेडी
46:15इज़ द द स्ट्रेटजी ऑफ़ बाइंग हाई एट ऑल टाइम
46:18हाईज़।
46:20और हर स्टॉक से Zomato भी अभी रिसेंटली
46:23निफ्टी ने Zomato
46:26वाज़ वन ऑफ़ द लास्ट एंट्रेंस इन द निफ्टी
46:28एट अबाउट 270 280 बक्स द प्राइस।
46:32रिटेल इन्वेस्टर्स विल थिंक कि सर यह दो 3
46:35साल पहले तो ₹50 था। 1000 पी स्टॉक है। अब
46:39लोग इमोशनल हो जाते हैं कि भाई 50 वाला
46:41270 में मैं कैसे लूंगा? ये तो निफ्टी
46:43बेवकूफ है। आई हैव सीन सो मेनी
46:45इन्फ्लुएंसर्स एनालिस्ट्स मेक अ जोक के
46:49निफ्टी इज़ मेकिंग अ बिग मिस्टेक बाय
46:52इन्वेस्टिंग इन Zomato व्हिच इज़ नाउ
46:54इटरर्नल। माय व्यू इज़ वी डोंट नो। सी
46:58फैक्ट ऑफ़ द मैटर इज़ निफ्टी इज़ सिंपली
46:59फॉलोइंग इट्स सेट ऑफ रूल्स। बाय
47:02डिस्पैशनेटली हैविंग नो इमोशन। मेरा रूल
47:06था 50 के अंदर आएगा मैं ले लूंगा। निफ्टी
47:09ने वही रूल अप्लाई किया। Zomato आया 1000
47:11पीई पे आया तो आया मैंने उसको ले लिया।
47:15पीपल टेंड टू बिलीव दैट इंडिविजुअल केसेस
47:19में वी आर स्मार्टर देन आवर सिस्टम्स। बट
47:21रियलिटी इज़ नो। आई मीन पीपल वुड हैव सेड द
47:24सेम थिंग अबाउट Bajaj Finserv। इनफैक्ट आई
47:26रिमेंबर 2018 में देयर वर बंच ऑफ़ फाइनशियल
47:30इन्फ्लुएंसर्स हु वेंट ऑन
47:33यू नो Twitter एक्सट्रा एंड सेड के Bajaj
47:36Finance और Bajaj Finsv का टॉप हो गया है
47:38अभी बिकॉज़ नाउ दे हैव कम इंटू द निफ्टी
47:40अभी तो इतना महंगा हो गया कि यहां से
47:41बढ़ेंगे ही नहीं बट द रियलिटी इज़ दैट बोथ
47:44ऑफ़ देम हैव गॉन अप ट्रेमेंडसली हायर फ्रॉम
47:47द लेवल्स दैट व्हिच दे एंटर्ड। सो आईडिया
47:50इज़ व्हाट वी डोंट हैव टू गेट इट राइट 100%
47:52लाइक आई सेड अर्लियर अपन अगर गलत भी गए
47:55लेट्स से Zomato लिया और फॉर व्हाटएवर
47:58रीज़न इफ इट डजंट डू वेल एंड इट हैज़ टू गेट
48:00आउट ऑलदो ऑफ़ द निफ्टी इट्स फाइन। यू आर
48:02मेकिंग द मनी फ्रॉम योर ऑड्स फ्रॉम योर
48:06फ्रॉम द स्ट्रेटजी व्हिच इज डिजाइन टू
48:09राइड विनर्स फॉर लेट से इफ Zomato टर्न्स
48:12आउट टू बी द Amazon ऑफ़ इंडिया वेयर इट
48:15कीप्स फाइंडिंग न्यू एंड न्यू आइडियाज टू
48:17बी एबल टू रीडिप्लॉय इंटू एंड कीप्स
48:19कंपाउंडिंग कैपिटल ओवर अ फेयरली लॉन्ग
48:21पीरियड ऑफ़ टाइम दिस कुड बिकम अनदर 810x
48:23फ्रॉम नाउ व्हाई डू शुड वी मेक अ डिसिशन
48:26अपने को ये क्यों डिसीजन लेट द सिस्टम
48:27डिसाइड आपने सिग्नल एंट्री सिग्नल लिख
48:29लिया आपने एग्जिट सिग्नल लिख लिया आप
48:32जिसके बेसिस पे एंट्री होनी होगी होगी।
48:34जिसके बेसिस पे एग्जिट होनी होगी होगी। सो
48:36आई मीन ये सब जो बायस है ये बायस को बाहर
48:40निकालना बहुत जरूरी है। पीई का बायस मुझे
48:43लगता है कि मैं बहुत ज्यादा स्मार्ट हूं।
48:45ये 1000 पीई का स्टॉक नहीं ले सकता। स्टॉक
48:48बढ़ने के बाद में स्टॉक नहीं ले सकता।
48:50अच्छा Yes Bank का एग्जांपल लेते हैं। Yes
48:53Bank एट सम पॉइंट ऑफ़ टाइम निफ्टी का स्टॉक
48:54था।
48:56इट एट ₹450 इट वाज़ अ स्टॉक ₹400 इट वन ऑफ
49:01द टॉप 50 निफ्टी कॉनस्टिटुएंट्स
49:04निफ्टी ने बेचा Yes Bank NFT एग्जिट
49:07प्राइस फॉर Yes Bank वाज़ अबाउट 50-55
49:09बक्स। सो जब 450 से नीचे गया वो 40
49:13ऑलमोस्ट 80 90% लॉस। बिकॉज़ निफ्टी का फंडा
49:17क्या था कि 50वें रैंक के नीचे गिरना
49:19चाहिए। तो नीचे गिरा तब तक भाव ऑलरेडी
49:21₹400 वाला ₹50 हो गया था।
49:26बट
49:28निफ्टी ने डिस्पैशनेट रिटेल ट्रेडर्स ने
49:31क्या बोला कि भाई अभी तो 400 वाला 50 हो
49:33गया है। अभी जाके ले लेते। निफ्टी बोला
49:36नहीं अभी मेरा यह रैंक एग्जिट सिग्नल आ
49:37गया है। मैं एग्जिट करता हूं। तो एट 50 इट
49:40एग्जिटेड मैक्सिमम ऑफ़ रिटेल ट्रेडर्स हैव
49:43बोट फ्रॉम 50 टू 20। वह 50 से 20 एक्चुअली
49:48इज़ अनदर 60% फॉल। आपने अगर ₹50 में लिया
49:51है जब निफ्टी ने Yes Bank बेचा है 50 से
49:54आज ₹20 हो गया है तो वह और 60% एक्चुअली
49:57डिक्लाइन देखने मिली है। निफ्टी हैज़
49:59अवार्डेड दैट एडिशनल 60% डिक्लाइन। सो लोग
50:02दूसरा मिस्टेक ये भी करते हैं कि एक तो
50:03मैं महंगा खरीदूंगा नहीं और गिरने के बाद
50:05बेचूंगा भी नहीं। तो लोग बोलते हैं 400
50:08वाली 50 हो गई तो बेचते नहीं। उल्टा क्या
50:10और खरीदते हैं। एवरेज डाउन करते हैं। तो
50:12ये भी एक्चुअली इज़ डेट्रिमेंटल फ्रॉम अ
50:14स्ट्रेटजी पर्सेक्टिव। यू एक्ट
50:17जो बंदा पैसा बनाता है वो एवरेज अप करता
50:20है। एवरेज डाउन कभी नहीं करता। एवरेज डाउन
50:23किया बेसिकली मतलब आप लूज़र्स को एवरेज कर
50:25रहे हो। तो निफ्टी वो मिस्टेक कभी नहीं
50:28करता। एज अ मोमेंटम ट्रेडर मे भी वो
50:30मिस्टेक कभी नहीं करता। आई विल ऑलवेज
50:31एवरेज अप नॉट एवरेज डाउन। सो अह Yes Bank
50:38लाइक आई सेड अगेन वाज़ अनदर सच एग्जांपल।
50:40तो
50:42ऑल इन ऑल लर्न फ्रॉम द फैक्ट दैट रीज़नेबल
50:46स्ट्राइक रेट रीज़नेबल स्ट्राइक रेट के साथ
50:49ऑफ 50 60%
50:52अ राइट एंट्री सिग्नल्स राइट एग्जिट
50:54सिग्नल्स
50:56अ होल्डिंग ऑन टू योर विनर्स फॉर लगर
50:58कटिंग योर लूजर्स फास्टर
51:01एज आपके फेवर में रहेगा एंड डिस्पैशनेटली
51:05स्टिकिंग टू योर स्ट्रेटजी। यह सब चीज जब
51:07आप डिसिप्लिन से करते हो तब जाके आपकी एक
51:09फुल फ्लजर्ड स्ट्रेटजी फॉर्म होती है।
Framework for momentum trading
51:13तो मोमेंटम ट्रेडिंग की अगर बात करें
51:15मोमेंटम इन्वेस्टिंग तो उसमें एग्जांपल्स
51:17के थ्रू लाइक कैन यू एक्सप्लेन लाइक कि
51:19कैसे आप मोमेंटम इन्वेस्टिंग करके
51:22आइडेंटिफाई करते हो कि ये कंपनीज़ में
51:23इन्वेस्ट करना है एंड व्हाट इज योर
51:25फ्रेमवर्क व्हेन यू से मोमेंटम तो कितना
51:28परसेंटेज होना चाहिए या तो क्या परसेंटेज
51:30आप स्टॉप लॉस लगाते हो? लाइक कैन यू
51:31एक्सप्लेन इन डिटेल कि मोमेंटम के थ्रू
51:33कैसे पैसे बनाते हैं?
51:35हिस्टोरिकली देयर इज़ इनफ एंड मोर डाटा टू
51:37सजेस्ट कि माय मोमेंटम इज द
51:40वन ऑफ द फैक्टर्स वि द हाईएस्ट अल्फा ओवर
51:43अ लॉन्ग पीरियड ऑफ टाइम। 200 साल का डाटा
51:46पर देखा गया है। अ
51:49एमएससीआई का रिसर्च है। देयर आर अ लॉट ऑफ़
51:53अदर पेपर्स आल्सो व्हिच टॉक अबाउट द
51:55पर्सिस्टेंस ऑफ़ मोमेंटम एज अ फैक्टर।
51:59देयरफ़ वी आर प्रडोमिनली। आवर ऑब्जेक्टिव
52:01इज़ टू बी एबल टू जनरेट हाई रिटर्न्स ओवर अ
52:03लॉन्ग पीर ऑफ़ टाइम। दैट्स व्हाई फोकस इज़
52:05ऑन मोमेंटम। नाउ व्हाट इज़ मोमेंटम? अगर
52:07मैं सिंपल भाषा में बनाने की कोशिश करूं
52:10तो मोमेंटम का कांसेप्ट क्रिकेटिंग
52:12एनालॉजी में इज़ अ कॉन्सप्ट ऑफ़ फॉर्म। लोग
52:15क्या बोलते हैं कि मेरे को अगर 11 मेंबर्स
52:18की टीम बनानी है तो लोग अधिकतर
52:21लॉट ऑफ़ वेट इज़ गिवेन टू क्लास,
52:25ट्रैक रिकॉर्ड, हिस्ट्री, नेम,
52:28पेडिग्री, इयर्स ऑफ़ एक्सपीरियंस,
52:31एक्सेट्रा, एक्सेट्रा। इफ यू वांट टू
52:34कंस्ट्रक्ट अ टीम ऑफ लाइक दैट यू विल
52:35कंस्ट्रक्ट अ टीम ऑफ हैवी वेट्स। मतलब आज
52:38के टीम में अगर मुझे ओडीआई टीम बनानी होती
52:40और मुझे इफ आई हैव टू पिक सम ऑफ़ द मोस्ट
52:43हाई क्वालिटी प्लेयर्स आई वुड प्लिक
52:45प्लेयर्स विथ द बेस्ट स्टैटिस्टिक्स
52:47रियली। बट दे नेसेसरली विल नॉट हेल्प मी
52:51विन ए मैच। दे हैव बीन पास्ट विनर। सचिन
52:55तेंदुलकर को मैं आज के टीम में नहीं ले
52:57सकता। बिकॉज़ ही इज़ नाउ रिटायर्ड पास्ट
52:59इट्स प्राइम। सिमिलरली इफ यू सी रिसेंटली
53:02व्हाट हैज़ हैपेंड विथ द ग्रेट्स लाइक अ
53:04विराट कोहली द ग्रेट्स लाइक रोहित शर्मा
53:06दे हैव ग्रेट पेडिग्री ग्रेट क्लास
53:10बट इफ यू हैव टू पिक अ टीम ऑन फॉर्म कि
53:14भाई मेरे को रीसेंट फॉर्म के बेसिस पे टीम
53:16पिक करनी है जिसने पिछले 6 महीने में क्या
53:19परफॉर्मेंस दिखाई है रंजी में दिलीप
53:21ट्रॉफी में या आईपीएल में एंड मेरे को 11
53:26इनफॉर्म प्लेयर्स चाहिए जिन्होंने अच्छी
53:29परफॉर्मेंस दिखाई है इन द रीसेंट पास्ट।
53:31आप 15 साल की हिस्ट्री छोड़ दो। आपने
53:3415,000 रन भले ओडीआई में बना लिए हो। वो
53:36मेरे लिए रेलेवेंट नहीं है। मुझे जानना है
53:38कि भाई किसका टाइम अभी चल रहा है। किसके
53:40पीछे टेल विंड है। देन द टीम दैट यू
53:42कंस्ट्रक्ट विल बी वेरी डिफरेंट फ्रॉम द
53:45टीम ऑफ दोज़ लार्ज हैवी वेट्स। सो मोमेंटम
53:49इन्वेस्टिंग इज़ ऑल अबाउट पिकिंग प्लेयर्स
53:51ऑन फॉर्म। सेम कांसेप्ट आप इन्वेस्टिंग
53:55में अप्लाई करो। तो जो स्टॉक रिसेंटली
53:58अच्छा कर रहा है पिछले 3 महीने में 6
54:00महीने में 12 महीने में जिसका ट्रेंड अप
54:03है जिसकी टेलविंड है जो ऑलरेडी टू सम
54:06एक्सटेंट अप्रिशिएट हो चुके हैं वो
54:08प्लेयर्स इन फॉर्म है एंड द बेट इज़ कि दे
54:11विल कंटिन्यू टू बी इन फॉर्म फॉर अ फेयरली
54:13लॉन्ग पीरियड ऑफ़ टाइम एंड दे विल
54:16इवेंचुअली कन्वर्ट इंटू योर ग्रेट्स। सो
54:18आज के जो न्यू एज प्लेयर्स हैं जो यंग
54:24प्लेयर्स हैं लाइक अ यशस्वी जैसवाल और
54:26शुभमन गिल जो अभी फॉर्म दिखा रहे हैं
54:28अल्टीमेटली फ्यूचर ग्रेड्स यही होंगे
54:31बिकॉज़ इनके धीरे धीरे धीरे करके स्टैट्स
54:33अक्यूमुलेट होंगे एंड दे विल एक्चुअली
54:35बिकम ग्रेट प्लेयर। सो सिमिलरली मोमेंटम
54:38इन्वेस्टिंग में लाइक आई सेड मैथमेटिकली
54:40आप देखोगे तो यू पिक विनर्स बेसिस रीसेंट
54:44परफॉर्मेंस 3 मंथ्स 6 मंथ्स 12 मंथ्स आपकी
54:47विंडो के हिसाब से व्हाटएवर विंडो यू
54:49फाइंड कंफर्टेबल पिक स्टॉक्स दैट आर
54:51जनरेटिंग हाई रिटर्न्स इन दीज़ लुक बैक
54:53विंडोज़ एंड उनके बेसिस पे आप एक
54:55पोर्टफोलियो कंस्ट्रक्ट करो एंड यू कीप
54:58होल्डिंग देम टिल दे आर इन फॉर्म आप फॉर्म
55:01से बाहर चले गए इफ योर परफॉर्मेंस
55:03स्टार्ट्स डिटेरियोरेटिंग इन अ शॉर्ट टर्म
55:05पीरियड एंड
55:08यू देन यू विल बी यू विल गेट अ स्ट्रीक।
55:12सो लेट्स टेक अ क्लासिक एग्जांपल ऑफ वन
55:15प्लेयर हु मेड इट टू द टेस्ट टीम। ग्रेट अ
55:20ट्रैक रिकॉर्ड इन द डोमेस्टिक सर्किट करुण
55:22नायर।
55:23अ उसका ट्रैक रिकॉर्ड बढ़िया था। तो टीम
55:26में सिलेक्ट हो गए फॉर्म के बेसिस पे। बट
55:29सो ही वास् कमिंग ऑन द बैक ऑफ ग्रेट
55:30फॉर्म। ही वाज़ इन ग्रेट मोमेंटम। हैड अ
55:32लॉट ऑफ रन्स, बट अनफॉर्चुनेटली कुड नॉट
55:34परफॉर्म इन वन पर्टिकुलर सीज़न एंड द
55:36सिलेक्टर्स टूक अ कॉल कि भाई लेट्स गेट
55:38रेड ऑफ़ हिम फॉर द नेक्स्ट सीरीज़ बिकॉज़ ही
55:41इज़ नो मोर इन फॉर्म। नाउ टुमारो इफ ही
55:42कम्स बैक इन फॉर्म मे बी ही मे गेट
55:44कंसीडर्ड ऑर ऑर नॉट। सो सेम प्रिंसिपल कि
55:47फॉर्म में है आप उसको लो आप एंड दैट्स हाउ
55:50मोमेंटम इन्वेस्टिंग टिपिकली वर्क्स। एंड
55:54इंडिया में भी ग्लोबली भी। सो इफ इफ इफ यू
55:57टॉक अबाउट मोमेंटम राइट इफ इफ यू सी
55:59एमएससीआई इट इज़ वन ऑफ़ द फैक्टर्स दैट हैज़
56:02जनरेटेड द हाईएस्ट
56:05रिटर्न ओवर अ 20 ईयर पीरियड। सो अ क्या
56:10होता है एमएससीआई?
56:11सो एमएससीआई इज़ इज़ एन इंडेक्स क्रिएटर।
56:13लाइक जैसा निफ़ी में इंडेक्स क्रिएटर इज़
56:16इंडिया में एनएससी एंड निफ्टी आर द
56:18इंडेक्स क्रिएटर्स। एमएससीआई इज़ मॉर्गन
56:20स्टैनलीज़
56:22मॉ्गन स्टैनली इज़ द पैरेंटर एंड इट क्रिएट
56:24इट आल्सो क्रिएट्स दीज़ इंडसेस। ये इंडेक्स
56:29एक एमएसआई वर्ल्ड इंडेक्स है एक्चुअली
56:32व्हिच इज़ द रेड लाइन। ये स्टैंडर्ड
56:35इंडेक्स है। अगर किसी को ग्लोबली इक्विटी
56:38में एसेट एलोकेशन करना है तो ये जो
56:41एमएससीआई वर्ल्ड इंडेक्स है इज़ द
56:43एक्सेप्टेबल इन अह इंडेक्स। दैट इज अप सम
56:4611x इन द पास्ट 30 इयर्स अबाउट 8 1/2%
56:50रिटर्न वेयर एस एमएससीआई मोमेंटम इंडेक्स
56:53सेम वर्ल्ड कॉन्स्टिटुएंट में से मोमेंटम
56:56प्लेयर यानी आप आप एक एक्टिव स्ट्रेटजी
56:58फॉलो कर रहे हो जहां पे आप जो प्लेयर
57:00फॉर्म में है उसको डाल रहे हो निकाल रहे
57:01हो जो आउट ऑफ फॉर्म चला जाता है तो आप
57:03एक्टिव रिबैलेंसिंग कर रहे हो सो आपकी
57:05ट्रेडिंग बढ़ जाती है एज़ कंपेयर टू दी
57:06एमएससीआई वर्ल्ड वो करने से आप एक मोमेंटम
57:09इंडेक्स क्रिएट कर करते हो दैट इज अप सम
57:1325x सो यानी ₹1000 ₹11,000 हुआ है वर्सेस
57:17₹1000 ₹25,000 हुआ है। दैट इज अ ह्यूज
57:19नंबर इन डिफरेंस इन द एमएससीआई वर्ल्ड।
57:24इंडिया में भी इफ यू सी द पर्सिस्टेंसी ऑफ़
57:28द मोमेंटम फैक्टर जस्ट वन सेकंड दो
57:31कंपेरेबल ले लेते हैं। निफ्टी 500 जो
57:33ब्रॉड मार्केट इंडेक्स है। दैट इज़ अप सम
57:3611X इन द पास्ट 20 इयर्स 2005 से 13%
57:40सीएजीआर वेरी रिस्पेक्टेबल। जैसे अपन निफ़ी
57:43की बात कर रहे थे। आज ये क्या करता है? ये
57:45टॉप 500 स्टॉक्स लेता है इंस्टेड ऑफ़ 50
57:47स्टॉक्स। यह निफ्टी 500 मोमेंटम 50 है। यह
57:51क्या करता है? ये वो 500 में से सिर्फ 50
57:54स्टॉक को जो हाईएस्ट मोमेंटम में है जिनके
57:59जो बेस्ट फॉर्म में जिनकी बेस्ट रीसेंट
58:01परफॉर्मेंस है उसको पिक करता है और उसके
58:03बेसिस पे रिबैलेंसिंग करता है।
58:05दैट इन पास्ट 20 इयर्स इज़ अप 50X।
58:08ओह वाओ। दैट इज अ सीएजीआर ऑफ़ 21.25%
58:14सो द डिफरेंस इज ऑलमोस्ट 8 एंड 1/2% काइंड
58:18ऑफ़ अ रिटर्न। सो दिस यू कैन लाइक आई सेड
58:21बिल्ड अ टीम जस्ट ऑफ ग्रेट्स और यू कैन
58:24बिल्ड अ टीम ऑफ़ पीपल ऑफ़ प्लेयर्स हु आर
58:27कॉन्सेंटली इन फॉर्म। दैट्स व्हाट मोमेंटम
58:29डज़। नाउ एक चीज़ जो मैं मोमेंटम के बारे
58:32में कवर करना चाहूंगा। सी दिस इज़ पॉइंट टू
58:34पॉइंट रिटर्न। व्हाट आई वुड लाइक टू लाइक
58:36एक्सप्लेन लॉट ऑफ़ पीपल विल से कि सर पॉइंट
58:38टू पॉइंट तो अच्छा लगता है बट यह मैं तो
58:412005 में आया नहीं और 2025 तक रुका नहीं
58:44तो हाउ डू आई प्ले द इन बिटवीन पीरियड तो
58:47इसके लिए कांसेप्ट ऑफ़ रोलिंग रिटर्नेंट
58:49है। रोलिंग रिटर्न क्या होता है? कोई भी
58:51दिन पे आओ उसके 3 साल बाद या 5 साल बाद
58:54आपने बेचा है ऑन एन एवरेज तो दैट इज़ वन
58:58डिस्क्रीट पीरियड। इसके सब पीरियड्स का
59:00एवरेज निकालो तो आपको रोलिंग रिटर्न
59:02पीरियड मिलता है। सो
59:04इफ यू लुक एट मोमेंटम्स रोलिंग पीरियड
59:06डाटा राइट ये स्लाइटली थोड़ी टेक्निकल है
59:08बट मैं ये समझाना चाहूंगा आप वन ईयर
59:11रोलिंग रिटर्न देखो यानी आप 2005 से 2025
59:14तक कोई भी दिन पे एंटर किए हो और उसके एक
59:17साल बाद आपने बेचा है ऑन एन एवरेज लेट्स
59:19से रैंडम लक के बेसिस पे तो आपका वन ईयर
59:22एवरेज रिटर्न तकरीबन 28 टका है जबकि
59:26निफ्टी 500 में वो वन ईयर एवरेज रिटर्न 17
59:28टका तो यानी आपने उठे आपने मोमेंटम में
59:31पैसा डाला वर्सेस निफ्ट्टी 500 में यू गॉट
59:33अ 10% % आउटपर परफॉर्मस यही चीज आपने 5
59:37साल के लिए की यानी आप कोई भी दिन उठे
59:41आपने आंख बंद करके 5 साल के लिए मोमेंटम
59:43में पैसा डाला तो आपका फाइव ईयर सीएजीआर
59:47रिटर्न 21% है जबकि निफ्टी का 13% है
59:51व्हिच इज़ ऑलमोस्ट एन 8% सीएजीआर अल्फा फॉर
59:55अ फाइव ईयर पीरियड और वो नंबर फाइव इयर्स
59:58में लोगों को कंपाउंडिंग समझ में नहीं आती
59:59बट वो बहुत बड़ा हो जाता है 21% केगर ऑन
1:00:03ऑफ़ फाइव ईयर रोलिंग बेसिस इज़ इज़ अ वेरी
1:00:06वेरीरी लार्ज नंबर। सो पॉइंट इज़ दिस इज़ अ
1:00:10ग्रेट फैक्टर दैट मेक्स मनी। नाउ टू थ्री
1:00:13थिंग्स टू यू अंडरस्टैंड एज अ मोमेंटम
1:00:16इन्वेस्टर
1:00:18लोग क्या डर जाते हैं कि छोटे-छोटे पीरियड
1:00:21में आपने या तो परफॉर्मेंस नहीं जनरेट की,
1:00:23अंडर परफॉर्मेंस की तो लोग डर जाते हैं और
1:00:25पैसा निकाल लेते हैं। इफ यू सी वन ईयर के
1:00:27रोलिंग रिटर्न में द स्ट्राइक रेट इज ओनली
1:00:3075%।
1:00:32सो 25% ऑफ द टाइम्स यानी वन आउट ऑफ एव्री
1:00:36फोर टाइम्स यू कैन स्टिल अंडर परफॉर्म। सी
1:00:38मेरे हिस्ट्री में भी जब मैंने पिछले 15
1:00:40साल में पैसा बनाया है। ऐसा नहीं है कि हर
1:00:42साल में मैंने निफ्टी को बीट किया है। इट
1:00:45इज़ नेवर हैपेंड। देयर हैव बीन सेवरल
1:00:46पीरियड्स ऑफ़ टाइम यहां पे देयर आर द
1:00:49इंडेक्स हैज़ डन बेटर देन मी व्हिच इज़ ओके।
1:00:52बट ऑन बैलेंस वन आउट ऑफ़ फोर टाइम्स ये
1:00:55होगा ही। बट इन अ फाइव ईयर पीरियड यू लुक
1:00:58एट द स्ट्राइक रेट दैट ऑलमोस्ट 100% यानी
1:01:01आप एक स्ट्रेटजी बनाओ। वो स्ट्रेटजी को
1:01:03स्टिक करो। 5 साल कमिट करो तो यू विल बी
1:01:07एक्चुअली एबल टू कैप्चर द फुल सल एंड सी द
1:01:09फ्रूट्स ऑफ़ अ स्ट्रेटजी। दैट इज अ बिग गेम
1:01:12चेंजर। एंड सी वन मोर थिंग दैट इज़ेंट इज़
1:01:18कि मैं एक मोमेंटम इन्वेस्टर हूं। मेरे
1:01:20पोर्टफोलियो में मैं 100% मोमेंटम कर सकता
1:01:22हूं। बट बिकॉज़ मैं वो वोलेटिलिटी झेलने की
1:01:25क्षमता रखता हूं। इफ यू लुक एट दिस द
1:01:28रिस्क राइट अपन ने रिटर्न्स की बात की कि
1:01:30भाई ये 10-10 टका एक्स्ट्रा रिटर्न
1:01:31मोमेंटम में बन सकता है जो मैं जो लोगों
1:01:34ने बनाया भी है इन व्हिच आई आल्सो हैव
1:01:36एक्सपीरियंस्ड इन माय पर्सनल पोर्टफोलियो।
1:01:38बट दिस कम्स विथ अ स्लाइटली हायर रिस्क।
1:01:41सो अगर आप स्टैंडर्ड डेविएशन जो स्टैंडर्ड
1:01:43मेजर ऑफ रिस्क है वो एक्चुअली तकरीबन 22
1:01:46टका है व्हिच इज मच हायर देन अदर फैक्टर्स
1:01:50लाइक लो वोलेटिलिटी क्वालिटी वैल्यू
1:01:53और जो मीन ड्रॉडाउन है ओके दैट इज आल्सो
1:01:5710% व्हिच इज़ मच हायर देन लेट्स से लो
1:02:00वोलेटिलिटी वैल्यू क्वालिटी तो लोग मुझे
1:02:03पूछते हैं तो मैं इन्वेस्टर्स को अक्सर यह
1:02:05बोलता हूं कि आप मोमेंटम है ना मोमेंटम इज़
1:02:07लाइक फिलिंग अ टीम ऑफ़ 11 प्लेयर्स विथ
1:02:10हार्दिक पंड्यास एंड ऋषभ पंत दे आर ग्रेट
1:02:13मैच विनर्स दे आर गोइंग टू क्रिएट एन
1:02:16इंपैक्ट इन योर पोर्टफोलियो इन अ इन योर
1:02:18परफॉर्मेंस दे विल गिव यू ग्रेट आउट दे आर
1:02:19गोइंग टू एक्चुअली बी योर टूर्नामेंट
1:02:21विनर्स मैच विनर्स लो वोलेटिलिटी क्वालिटी
1:02:25आर इज़ लाइक फिलिंग योर टीम विद विराट
1:02:27कोहलीज़ एंड एंड रोहित शर्माज़ यू विल गेट
1:02:29गुड एवरेजेस बट यू विल नॉट गेट वेरी हाई
1:02:31स्ट्राइक रेट्स। सो यहां एसेट एलोकेशन
1:02:35इंपॉर्टेंट हो जाता है कि अगर आप एक्चुअली
1:02:38हाई रिस्क टेकिंग इन्वेस्टर नहीं हो सी एज
1:02:41एन मैं मेरा रिस्क एपिटाइट ज्यादा है तो
1:02:43मैं 100% मोमेंटम पोर्टफोलियो लेके मैनेज
1:02:46भी कर सकता हूं मैं क्षमता भी रख रखता हूं
1:02:49बट अगर आप मेरे जैसे प्लेयर नहीं हो तो आप
1:02:5210 20% एलोकेशन कर सकते हो टू मोमेंटम एज
1:02:55अ स्ट्रेटजी तो आपकी 11 जन की टीम में दो
1:02:58हार्दिक पांड्या या एक ऋषभ पंत एक हार्दिक
1:03:00पांड्या चल जाता है 11 भरोगे तो बहुत
1:03:03रिस्की हो जाएगा कि भी आप डर जाओगे। एट द
1:03:06सेम टाइम 11 विराट कोहली और रोहित शर्मा
1:03:08भरोगे तो भी शायद जीत नहीं पाओगे। तो
1:03:10दैट्स व्हाई एसेट एलोकेशन बिकम्सेंट।
1:03:12कंस्ट्रक्ट अ पोर्टफोलियो ऑफ़ अनकोरिलेटेड
1:03:15स्ट्रेटजीस एंड दैट्स हाउ यू विल बी एबल
1:03:17टू क्रिएट अ लॉट मोर अल्फा एंड लॉट मोर
1:03:20रिटर्न ओवर लॉन्ग पीरियड्स ऑफ़ टाइम।
How to invest in Momentum Funds
1:03:21ये आपने जो बताया निफ्टी 500 मोमेंटम 50
1:03:24ये एक इंडेक्स फंड है क्या? इसमें
1:03:26इन्वेस्ट कर सकते हैं क्या?
1:03:27हां, दिस इज़ एन इंडेक्स फंड। मोमेंटम को
1:03:30प्ले करने के बहुत सारे तरीके हैं। यू कैन
1:03:31इन्वेस्ट इन एक्टिव फंड्स आल्सो व्हिच आर
1:03:33बाय एक्टिव मैनेजर्स और यू कैन इन्वेस्ट
1:03:35इन पैसिव फंड्स आल्सो। सो सबसे पुराना
1:03:38पैसिव फंड निफ्टी 200 मोमेंटम 30 है।
1:03:42निफ्टी 5 मोमेंटम 50 भी है। देन देयर आर
1:03:45लॉट ऑफ़ एक्टिव मैनेजर्स हु हैव एक्टिव
1:03:47फंड। सो वी वर इनफैक्ट वन ऑफ़ द फर्स्ट वंस
1:03:48टू लॉन्च अ मोमेंटम बेस्ड एक्टिव फंड। अह
1:03:51सो दैट इज़ वन सच फंड। तो देयर आर डिफरेंट
1:03:55वेज़ टू प्ले। यू कैन लाइक आई से प्ले द
1:03:57एक्टिव वे प्ले द पैसिव वे व्हाटएवर यू
1:03:58लाइक
1:03:59एंड इसमें पैसिव में और कौन से कौन से
1:04:01फंड्स होंगे मोमेंटम प्ले करने के लिए?
1:04:03मोमेंटम मिड कैप 150 मोमेंटम 50 है। लाइक
1:04:06आई सेड निफ्टी 200 मोमेंटम 30 है। 550 है।
1:04:09दीज़ आर अल्टरनेट। सो देन देयर इज़ आई थिंक
1:04:11देयर इज़ अनदर वेरिएंट दैट इज़ स्माल कैप
1:04:13250 क्वालिटी मोमेंटम 100। सो देयर आर
1:04:15वेरियस वेरिएंट्स। इसमें भी अलग-अलग
1:04:19वेरिएंट्स हैं वेयर यू कैन इन्वेस्ट इट।
1:04:21इट फेयर वै इंटरेस्टिंग। एंड जस्ट लास्टली
Other Asset Classes
1:04:24लाइक वांटेड टू डिसकस अबाउट योर थॉट्स एंड
1:04:27व्यूज ऑन लेट से अदर एसेट क्लासेस।
1:04:29स्पेसिफिकली गोल्ड, सिल्वर। आपने पहले
1:04:31एक्सटेंसिवली लिखा हुआ है अबाउट सिल्वर
1:04:32एंड प्लैटिनम एज वेल। तो क्या अभी थॉट
1:04:34प्रोसेस है? एट प्रेजेंट गोल्ड, सिल्वर,
1:04:36प्लैटिनम लाइक, व्हाट आर दीज़ अटैट क्लासेस
1:04:39बाउंड टू हैपन? व्हाट्स योर व्यू ऑन दैट?
1:04:41सो, सी, गोल्ड एंड अह अह
1:04:45सिल्वर आर ग्रेट एसेट क्लासेस इन द सेंस
1:04:48दैट अह गोल्ड हैज़ बीन अ स्टेडी स्टोर
1:04:51वैल्यू। एंड आई थिंक इंडिया के लिए इंडियन
1:04:55हाउसहोल्ड वाइफ्स हैव बीन द बेस्ट
1:04:57इन्वेस्टर्स ऑफ द 21 सेंचुरी बिकॉज़ दे
1:05:00हेल्ड ऑन टू गोल्ड। इंडिया में गोल्ड
1:05:03होल्ड करने का एक यूनिक एडवांटेज है।
1:05:06गोल्ड डॉलर टर्म्स में इफ यू पास्ट 25
1:05:08इयर्स आप देखो नॉट अ का रिटर्न।
1:05:12बट दैट इज़ इफ यू बाय इन गोल्ड इन डॉलर एंड
1:05:17सेल गोल्ड इन डॉलर इन 25 इयर्स। इंडिया
1:05:21में बिकॉज़ ऑफ रूपी डेप्रिसिएशन सी रूपी
1:05:24हैज़ डेप्रिसिएटेड ओवर द पास्ट 25 इयर्स।
1:05:28सो वी यूज्ड टू ट्रेड एट सम अर्ली 30ज़ मिड
1:05:3230ज इन द 200 सेंचुरी। नाउ दैट हैज़ बिकम
1:05:3585।
1:05:37इंडियन रूपी टर्म्स में गोल्ड का रिटर्न
1:05:40तकरीबन 12.5 13 टका है। तो डॉलर का रिटर्न
1:05:439 टका है। डॉलर गोल्ड बट 4 टका एक्स्ट्रा
1:05:46रिटर्न आपको इंडिया में मिल रहा है बाय
1:05:49वर्चू ऑफ़ होल्डिंग गोल्ड बिकॉज़ ऑफ़ द
1:05:51डेप्रिसिएशन ऑफ़ द इंडियन रूपी वर्सेस द
1:05:54डॉलर। तो, यह दिस इज़ अ वेरी वेरी यूनिक
1:05:58एसेट क्लास। सो, इनडायरेक्टली व्हेन यू
1:06:00बाय गोल्ड इन इंडिया, यू आर बाइंग टू
1:06:02एसेट्स। यू आर बाइंग गोल्ड प्लस यू आर
1:06:05बाइंग यूएस डॉलर एंड इंडिया में अदरवाइज
1:06:07आपको यूएस डॉलर एक्सपोज़र है ही नहीं। सी
1:06:09एज एन इंडियन इन्वेस्टर यू हैव
1:06:11रिस्ट्रिक्शन ऑफ़ एलआरएस आप लाख डॉलर से
1:06:13ज्यादा ले नहीं सकते। बट आप गोल्ड ले लो
1:06:14आपका इनडायरेक्ट यूएस डॉलर एक्सपोज़र भी बन
1:06:16जाता है। सो गोल्ड टू दैट एक्सटेंट हैज़
1:06:19बीन अ ग्रेट ग्रेट एसेट क्लास विल
1:06:21कंटिन्यू टू बी अ ग्रेट एसेट क्लास। फॉर
1:06:25इयर्स टू कम इट विल कैप्चर द डीवैल्यूएशन
1:06:29ऑफ फिएट मनी एज वेल एज अ द डेप्रिसिएशन ऑफ़
1:06:33द इंडियन रूपी वर्सेस अह द यूएस डॉलर एंड
1:06:37रिटर्न्स विल कीप हैपनिंग
1:06:39विल वी सी ए सिमिलर रैली लाइक वी सीन द
1:06:42पास्ट वन ऑड ईयर मे बी द आंसर इज़ नो आप
1:06:44डोंट एक्सपेक्ट कि यू विल सी 30 40%
1:06:47रिटर्न एव्री ईयर नो वो नहीं होगा इनफैक्ट
1:06:49गोल्ड मे बी लॉन्ग पीरियड्स ऑफ़ साइडवेज
1:06:51करेक्शन ड्रॉ डाउन हो सकता है
1:06:55बट
1:06:56जनरली इट हैज़ बीन अ ग्रेट एसेट क्लास एंड
1:06:59समटाइम्स आई ऑफन टेल पीपल दैट एक्चुअली इफ
1:07:01यू टेक द निफ्टी वर्सेस द गोल्ड राइट 25
1:07:03इयर्स 13% फॉर द निफ्टी 13 12 13% फॉर
1:07:07गोल्ड निफ्टी का मैक्स ड्रॉडाउन इन दिस
1:07:10पीरियड हैज़ बीन 70%
1:07:12गोल्ड का मैक्स ड्रॉडाउन हैज़ बीन 29% सो
1:07:15यू हैव गॉट सिमिलर रिटर्न्स इन गोल्ड बट
1:07:18एट अ मच लोअर ड्रॉडाउन सो मच बेटर रिस्क
1:07:22प्रोफाइल सो फ्रॉम एन इंडियन इन्वेस्टर्स
1:07:25पर्सेक्टिव फ्रॉम अ जनरल इन्वेस्टर्स
1:07:26पर्सेक्टिव आपके पोर्टफोलियो में गोल्ड का
1:07:28एलोकेशन होना चाहिए। वेदर इट इज़ 10% 15%
1:07:3220% 25% इट इज़ अप टू योर कॉल।
1:07:36यू कैन इन्वेस्ट इट डायरेक्टली इन गोल्ड
1:07:40वाया ईटीएफ एक्सट्रा और यू कैन आल्सो
1:07:43होल्ड मल्टी एसेट एलोकेशन फंड्स व्हिच विल
1:07:45गिव यू गोल्ड अ एक्सपोज़र। सो गोल्ड इज़ एन
1:07:48एसेंशियल एसेट क्लास। सिमिलरली फॉर
1:07:50सिल्वर। सिल्वर में फर्क खाली इतना ही है
1:07:52कि इट इज़ फार मोर वोलेटाइल एंड रिस्की। सो
1:07:55सिल्वर देयर फॉर हैज़ टू बी अ मच स्मॉलर
1:07:58एलोकेशन टू एन इन्वेस्टर्स
1:08:00अ पोर्टफोलियो बट इन अ बुलियन रैली सिल्वर
1:08:06विल ऑलवेज डू बेटर देन गोल्ड। तो सिल्वर
1:08:08की अपमूव में सो जैसे ही करंट फज़ में
1:08:10सिल्वर विल डू बेटर। बट जब व्हेन द रिवर
1:08:12रिवर्स हैपेंस सिल्वर विल ऑल्सो फॉल मच
1:08:16फास्टर देन गोल्ड। सो फ्रॉम एन एसेट
1:08:19एलोकेशन पर्सेक्टिव मस्ट हैव बोथ एसेट
1:08:21क्लासेस। द वे यू प्ले इट इज़ अप टू योर ओन
1:08:24पर्टिकुलर
1:08:25अ रिस्क प्रोफाइल। बट एंड द ब्यूटी वन मोर
1:08:30थिंग आई थिंक वन फाइनल पॉइंट इज़ इन्वेस्टर
1:08:33जब एसेट एलोकेशन करता है राइट तब उसको
1:08:35जरूरी है कि आप अनकोरिलेटेड स्ट्रेटजीज़
1:08:39में इन्वेस्ट करिए। गोल्ड और इक्विटी है
1:08:41ना टू अ लार्ज एक्सटेंट अनकोरिलेटेड।
1:08:43अनकोरिलेटेड मतलब क्या? कि ये साल लेट्स
1:08:46से इक्विटी हैज़ बीन हैविंग अ चैलेंजिंग
1:08:48ईयर। इक्विटीज हैव गॉन आइदर साइडवेज और
1:08:51डाउन मोस्ट ऑफ द ईयर। गोल्ड हैज़ गॉन अप।
1:08:53सो आपको ऐसा एसेट क्लास चाहिए जो इन अ बैड
1:08:57टाइम एक दूसरे को नॉक ऑफ कर सके। सो सो
1:09:00दैट आपका एट अ पोर्टफोलियो लेवल रिस्क
1:09:03बहुत कम हो जाता है। और एंड अगर एक
1:09:05इन्वेस्टर की मल्टीपल रिस्क अह अह
1:09:08अनकोरिलेटेड स्ट्रेटजीज़ है तो रिस्क
1:09:10सब्सटैंशियली कम होने के कारण ही विल बी
1:09:12एबल टू स्टे इन्वेस्टेड फॉर लॉन्ग। एंड
1:09:15मेक मोर हायर रिटर्न।
1:09:16राइट? आई व्हाट हैपेंड व्हेन यू लॉन्च्ड द
What happened with the trading League
1:09:21इंडियन ट्रेडिंग लीग काइंड ऑफ फ़िंग टू
1:09:23गेमिफाई ट्रेडिंग तो तभी क्या एक्सैक्टली
1:09:25हुआ था? एंड व्हाई डिड सेबी से दैट दिस इज़
1:09:28समथिंग व्हिच इज़ नॉट अलाउड। सो बेसिकली
1:09:31व्हेन वी लॉन्च्ड द इंडियन ट्रेडिंग लिंक
1:09:32इन 2015 वी हैड अ आईडिया वास लेट्स क्रिएट
1:09:37अ प्लेटफार्म ट्रेडर्स एंड इन्वेस्टर्स
1:09:39कुड अह
1:09:42हैव डेमोंस्ट्रेट देयर स्किल शोकेस देयर
1:09:44स्किल एंड वी वुड एक्चुअली कैलकुलेट
1:09:48रिटर्न्स एंड पब्लिश रिजल्ट्स एंड सो दैट
1:09:51यू नो पीपल कुड नॉट बी सो कॉल्ड सेल्फ
1:09:54प्रोक्लेम्ड अह एक्सपर्ट्स और अह ग्रेट
1:09:57इन्वेस्टर्स एंड द प्लेटफार्म वुड
1:09:59एक्चुअली रिवॉर्ड एंड रिकॉग्नाइज़ दीज़
1:10:01ग्रेट इन्वेस्टर्स एंड ट्रेडर्स। द चैलेंज
1:10:04वाज़ अ
1:10:06देयर वाज़ अ थॉट प्रोसेस इन द रेगुलेटर दैट
1:10:10मे बी दिस कुड इंड्यूस पीपल टू ट्रेड।
1:10:14मतलब कि शायद इसके कारण मैं थोड़ी ज्यादा
1:10:17ट्रेडिंग करने की कोशिश करूंगा। मैं अपने
1:10:19को प्रूव करने के चक्कर में आई मे एंड अप
1:10:22टेकिंग ट्रेड्स व्हिच अदरवाइज़ आई वुड हैव
1:10:24नॉट टेकन व्हिच कुड प्ले इन द माइंड्स ऑफ़
1:10:28बिहेवियरली प्ले इन द माइंड्स ऑफ़ अ ट्रेडर
1:10:30और एन इन्वेस्टर व्हिच वाज़ एन एरिया ऑफ़
1:10:33डिस्कंफर्ट एंड एंड एक्चुअली एट दैट पॉइंट
1:10:35ऑफ़ टाइम आई वुड लाइक टू बिलीव दैट देयर वर
1:10:38अ लॉट ऑफ़ पीपल हु स्टार्टेड कमिंग एंड
1:10:40डूइंग ऑल ऑफ़ दीज़ फैंटसी स्टॉक ट्रेडिंग
1:10:43कॉम्पटीिशंस आल्सो। सो एंड एंड आई थिंक
1:10:46सेबी हैड अ लार्जर प्रॉब्लम वि दैट आल्सो
1:10:48कि आप फेंटसी
1:10:51ट्रेडिंग बिकॉज़ दैट कैन प्रैक्टिकली बिकम
1:10:53एन इललीगल डब्बा ट्रेडिंग अवेन्यू।
1:10:58सो इन दैट प्रोसेस से वी लुक एट रिफॉर्म
1:11:01सेड वी वांट टू रिस्ट्रिक्ट
1:11:04दिस काइंड ऑफ एक्टिविटीज व्हिच कुड रिजल्ट
1:11:07इन इंड्यूसमेंट एक्सट्रा एंड इन द प्रोसेस
1:11:11देयर वाज़ अ सर्कुलर व्हिच रिस्ट्रिक्टेड
1:11:14एनी सॉर्ट ऑफ़ गेमफिकेशन इन इंडियन एक्व
1:11:17मार्केट्स वेदर इट वाज़ वर्चुअल ऑर रियल
1:11:20एंड अ या दैट्स हाउ वी हैड टू सॉर्ट ऑफ़
1:11:24डिस्कंटिन्यू द इंडियन ट्रेडिंग लीग बट आई
1:11:27थिंक द कांसेप्ट बिहाइंड दैट वाज़ बेसिकली
1:11:29दैट यू वांटेड टू गेमिफाई ट्रेडिंग एंड यू
1:11:31वांटेड टू मेक इट इन अ मैनर दैट लोग मतलब
1:11:34आएंगे तो रिवॉर्ड्स हो गए परफॉर्मेंस मतलब
1:11:36सबको पता चलेगा। सो एक्चुअली द कांसेप्ट
1:11:38टू अ लार्ज एक्सटेंट वाज़ इंस्पाइट। सो
1:11:41यूएस में पिछले 40 साल से देयर इज़ समथिंग
1:11:44कॉल्ड एज द यूएस वर्ल्ड ट्रेडिंग
1:11:45चैंपियनशिप।
1:11:46अच्छा
1:11:47तो यूएस ट्रेडिंग चैंपियनशिप होती है जहां
1:11:50पे लोग और उधर भी कैटेगरीज होती थी।
1:11:54स्टॉक्स की कैटेगरी, फ्यूचर्स की कैटेगरी
1:11:56एक्सट्रा एक्सट्रा एंड लोग अपने अट्रेडिंग
1:12:00वो पर्टिकुलर प्लेटफार्म पे कर रहे थे। सो
1:12:02दैट एंड वर अल्टीमेटली गेटिंग रिवॉर्डेड
1:12:05फॉर दैट। सो, लेट्स से यू विल सी सम ऑफ़
1:12:06लॉट ऑफ़ द ग्रेट ग्लोबल इन्फ्लुएंसर्स। दे
1:12:09आर क्लेम टू फेम हैज़ बीन विनिंग दोज़
1:12:12ग्लोबल यूएस स्टॉक ट्रेडिंग चैंपियनशिप्स।
1:12:15राइट? सो, इफ यू सी दे जैक स्वैगर ही इज़
1:12:19रिटन अ लॉट ऑफ़ दीज़ बुक्स ऑन मार्केट
1:12:22विज़ार्ड्स एक्सट्रा। मोस्ट ऑफ़ द विज़र्ड्स
1:12:23ही इज़ कवर्ड आर विनर्स ऑफ़ द यूएस ट्रेडिंग
1:12:25चैंपियनशिप।
1:12:26तो आईडिया वाज़ टू मॉडल एन इंडियन
1:12:29इक्विवेलेंट ऑफ़ द यूएस ट्रेडिंग
1:12:31चैंपियनशिप। कि आप इंडियन स्टॉक्स में
1:12:34इंडियन फ्यूचर्स में आप आपको अगर आपका
1:12:36ट्रैक रिकॉर्ड बिल करना है यू वांट टू देन
1:12:38दिस इज़ अ प्लेटफार्म दैट कैन एक्चुअली
1:12:41ट्रैक मेजर पब्लिश योर रिजल्ट्स व्हिच कैन
1:12:46बी अ पाथ टू ग्रेटनेस फॉर और मनी
1:12:49मैनेजमेंट
1:12:51फॉर सो इट वाज़ मॉडल्ड ऑन ऑन दैट कांसेप्ट
1:12:54एंड
1:12:55अ सो इट वाज़ नॉट अ नॉवेल कांसेप्ट रियली
1:12:58इट वाज़ एसेंशियली समथिंग दैट वाज़ बीइंग डन
1:13:01इन द यूएस सिंस 1985
1:13:04यू नो 30 साल से ऑलरेडी था एट दैट पॉइंट
1:13:07ऑफ़ टाइम वी वर जस्ट ट्राइंग टू
1:13:08इंट्रोड्यूस दैट इन द इंडियन कॉन्टेक्स्ट
1:13:11मे बी एट आई थिंक माय सेंस इज़ दैट द यूएस
1:13:15मार्केट वाज़ अ फार मोर इवॉल्वड मार्केट वी
1:13:17वर नॉट एज़ इवॉल्व्ड और एज़ मैच्योर एज़ अ
1:13:21मार्केट मार्केट मे बी इट वाहेड ऑफ़ व्हिच
1:13:22टाइम फ्रॉम अ रेगुलेटरी पर्सपेक्टिव और नो
1:13:24एंड देयर फॉर अह द डिसकम्फर्ट
1:13:27राइट नो आई आई थिंक आई रिमेंबर मार्क
1:13:29मिनरविनी आल्सो वाज़ वन ऑफ़ द
1:13:31अब्सोल्युटली मार्क मिनरविनी लॉट ऑफ़ दीज
1:13:33गाइज आर दीज़ यूएस ट्रेडिंग चैंपियंस दैट्स
1:13:37बीन देयर क्लेम टू या फेम।
What would Mr. Jimeet ask himself?
1:13:40राइट ऑसम। वैरी इंसाइटफुल कन्वर्सेशन।
1:13:43थैंक यू सो मच फॉर शेयरिंग ऑल द नॉलेज एंड
1:13:45विज़डम दैट यू डीड इन द लास्ट फ्यू आवर्स।
1:13:48वन लास्ट क्वेश्चन इफ यू आर इन द शूज ऑफ
1:13:49कुशल एंड इफ यू आर इंटरव्यूइंग मिस्टर
1:13:51जिमित मोदी व्हाट इज वन क्वेश्चन यू वुड
1:13:52लाइक टू आस्क हिम टुवर्ड्स द एंड
1:13:57ऑनेस्टली नो नथिंग दैट कम्स टू माय माइंड
1:13:59आई दिस इज अ आई डोंट नो इफ
1:14:05इफ आई हैव एनी क्वेश्चन स्टेपिंग इनू योर
1:14:07शूज बट या जनरली इट वास अ ग्रेट
1:14:09कन्वर्सेशन आई एंजॉयड हैविंग दिस
1:14:10कन्वर्सेशन विथ यू होपफुल्ली आई वाज एबल
1:14:12टू ऐड सम वैल्यू टू योर व्यूअर्स बट
1:14:18नथिंग दैट आई वुड स्पेसिफिकली आस्क अदर
1:14:20वाइस
Conclusion
1:14:21ऑसम थैंक यू सो मच फॉर डूइंग दिस बहुत मजा
1:14:23आया बात करके वन कॉमन थिंग आई थिंक बिटवीन
1:14:26अस इज द सीए जर्नी दैट वी हैव हैड एंड
1:14:29आपने भी लाइक आई थिंक सीएम में ग्रेट करके
1:14:31यू हैव लाइक गॉट एन ऑल इंडिया रैंक नाइन
1:14:33एज वेल एंड देन यू स्टार्टेड दिस एंड यू
1:14:35आर लाइक डूइंग फिनोमिनली वेल सो कूडोस टू
1:14:37ऑल योर सक्सेस कांग्रेस ऑन व्हाटएवर हैज़
1:14:39बीन अचीव्ड एंड विश यू द बेस्ट फॉर योर
1:14:41फ्यूचर एंडेवर्स
1:14:42थैंक यू लाइक वाइज आई थिंक यू टू आर डूइंग
1:14:44अ ग्रेट जॉब आई थिंक इट्स अ फैंटास्टिक
1:14:50यू नो यू यू यू आर वन ऑफ़ दी एग्जांपल्स
1:14:52फॉर पीपल दैट यू कैन टेक अप अ प्रोफेशनल
1:14:55करियर प्रोफेशनल कोर्स एंड आल्सो लुक एट
1:14:58कंटेंट क्रिएशन लुक एट टॉकिंग टू पीपल एंड
1:15:01एडुकेटिंग
1:15:03मासेस इन डिफरेंट वेज़। सो आई थिंक योर
1:15:05मिशन इज़ आल्सो ग्रेट। विशिंग यू ऑल द
1:15:08बेस्ट एंड होपफुली यू गेट लॉट मोर सक्सेस।
1:15:10यू आर एबल टू गाइड अ लॉट मोर पीपल इन द
1:15:13फ्यूचर
1:15:15एंड एंड विशिंग यू लॉट्स मोर फॉर योर।
1:15:18थैंक यू। थैंक यू सो मच फॉर डूइंग दिस हड
1:15:20एन अमेजिंग टाइम।
1:15:20थैंक यू। अगर आपको ये वीडियो पसंद आया
Outro
1:15:22होगा तो आई विल रिक्वेस्ट टू शेयर इट विथ
1:15:23ऑल योर फ्रेंड्स एंड सब्सक्राइब टू आवर
1:15:25चैनल सो दैट वी कैन गिव यू मोर वैल्यू
1:15:26एडिटिव कंटेंट इन द शॉर्टेस्ट अमाउंट ऑफ़
1:15:28टाइम। हमको ये बताइए कि आपको कौन से काइंड
1:15:30ऑफ़ गेस्ट चाहिए। हमको ये बताइए कि कौन से
1:15:32क्वेश्चंस मुझे नहीं पूछने चाहिए थे। कौन
1:15:34से क्वेश्चंस मुझे और पूछने चाहिए थे ताकि
1:15:36आपको और ज्यादा वैल्यू मिल सके। और कौन से
1:15:38ऐसे पार्ट्स हैं जो आपको बिल्कुल पसंद
1:15:39नहीं आए ताकि हम लोग यह पार्ट ट्रिम कर
1:15:41सके फ्यूचर एपिसोड्स में। सो थैंक यू सो
1:15:43मच वंस अगेन फॉर वाचिंग दिस एपिसोड एंड
1:15:44कीप शेयरिंग ऑल आवर एपिसोड्स विथ योर
1:15:46फ्रेंड्स एंड कीप गिविंग अस फीडबैक सो दैट
1:15:48वी कैन इंप्रूव एंड कम अप विथ बेटर
1:15:50क्वालिटी कंटेंट।